IND vs PAK:भारत-पाक मुकाबले में इन पांच खिलाड़ियों पर सबकी निगाहें,रोहित-कोहली से होगी अफरीदी और आमिर की जंग

IND vs PAK आज का मैच हारने पर पाकिस्तान के लिए आगे की राह मुश्किल हो जाएगी। दूसरी ओर टीम इंडिया भी पाकिस्तान को हराकर अपनी जीत की लय को बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-09 05:10 GMT

Social- Media -Photo

नई दिल्ली: आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में आज भारत और पाकिस्तान की बहु प्रतीक्षित भिड़ंत होने वाली है। भारत और पाकिस्तान के बीच हर मैच प्रतिष्ठा की जंग माना जाता रहा है और आज के मैच में भी रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद जताई जा रही है। पाकिस्तान की टीम हमेशा भारत के खिलाफ मैच में पूरी ताकत लगाती रही है और आज का मैच तो उसके लिए ‘करो या मरो’ वाला माना जा रहा है। आज का मैच हारने पर पाकिस्तान के लिए आगे की राह मुश्किल हो जाएगी। दूसरी ओर टीम इंडिया भी पाकिस्तान को हराकर अपनी जीत की लय को बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

2022 के विश्व कप के दौरान भारत ने पाकिस्तान को आखिरी गेंद पर हराकर करारी चोट दी थी। वैश्विक टूर्नामेंट में भारत की टीम हमेशा पाकिस्तान पर भारी पड़ती रही है। दोनों टीमें अपने स्तर पर कागजों में मजबूत दिख रही हैं मगर मैदान पर प्रदर्शन ही मायने रखता है। भारत और पाकिस्तान का मैच हमेशा खास माना जाता रहा है और इसीलिए इसे महामुकाबले की संज्ञा दी जाती रही है। ऐसे में आज न्यूयॉर्क में टीमों के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी। वैसे भारत पाकिस्तान के इस मैच में पांच खिलाड़ियों की भूमिका काफी मानी जा रही है।


विराट कोहली

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने इस बार आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है। इस बार आईपीएल में उन्होंने ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था। हालांकि आयरलैंड के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में कोहली अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे। वैसे टी 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ उनका प्रदर्शन हमेशा काफी अच्छा रहा है। उन्होंने अपने दम पर वर्ल्ड कप के कई मैचों में भारत को पाकिस्तान पर शानदार जीत दिलाई है।पिछले टी 20 विश्व कप के दौरान तो कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए हारती हुई टीम इंडिया को पाकिस्तान पर शानदार जीत दिला दी थी। ऐसे में आज क्रिकेट फैंस की निगाहें विराट कोहली पर ही टिकी होंगी। यह देखने वाली बात होगी कि पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और आमिर का कोहली कैसे मुकाबला करते हैं।


रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की बल्लेबाजी भी काफी अहम साबित होगी।। इस बार के आईपीएल के दौरान रोहित शर्मा उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर सके थे मगर आयरलैंड के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में अपनी शानदार बल्लेबाजी के जरिए उन्होंने क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया था। आयरलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा ने 37 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से शानदार 52 रन बनाए थे।पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों की लय बिगड़ने में रोहित शर्मा की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण साबित होगी। दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम रोहित शर्मा को जल्द आउट करने की कोशिश करेगी ताकि भारत को बड़ा स्कोर बनाने से रोका जा सके।


बाबर आजम

पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम हाल के वर्षों में पाकिस्तानी बल्लेबाजी का मुख्य आधार रहे हैं। बाबर आजम का बल्ला चलने की स्थिति में पाकिस्तान काफी घातक नजर आता रहा है। बाबर आजम इन दिनों अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं और अमेरिका के खिलाफ खेले गए मैच में भी उन्होंने 44 रनों की शानदार पारी खेली थी।

2021 के विश्व कप के दौरान बाबर आजम मैच विनिंग पारी खेलते हुए पाकिस्तान की टीम को शानदार जीत दिलाई थी। यदि टीम इंडिया के गेंदबाज बाबर आजम को शुरुआत में ही आउट करने में कामयाब हुए तो निश्चित रूप से पाकिस्तान की टीम संकट में फंस सकती है। दूसरी ओर पाकिस्तान को बाबर आजम से भारत के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में बड़ी पारी की उम्मीद है।


शाहीन शाह अफरीदी

टीम इंडिया के बल्लेबाजों को पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शहंशाह अफरीदी के शुरुआती ओवरों में काफी संभल कर खेलना होगा। अफरीदी ने नई गेंद से कई बार टीम इंडिया के खिलाफ कहर बरपाया है। वे पिछले मैचों में शुरुआती ओवर में टीम इंडिया के महत्वपूर्ण विकेट लेकर भारत का संकट बढ़ाते रहे हैं। आज के मैच के दौरान भी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अफरीदी के जरिए रोहित शर्मा और विराट कोहली को जल्दी आउट करने की कोशिश करेंगे ताकि टीम इंडिया को कम स्कोर पर रोका जा सके। ऐसे में अफरीदी और रोहित व विराट के बीच होने वाली इस जंग पर भी सबकी निगाहें होंगी।


मोहम्मद आमिर

पाकिस्तान की टीम में मोहम्मद आमिर की वापसी से टीम को नई मजबूती मिली है। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास वापस लेने के बाद आमिर की पाकिस्तानी टीम में वापसी हुई है। आमिर अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते रहे हैं और इसके जरिए बड़े बल्लेबाजों को भी आउट करते रहे हैं। 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान की जीत में मोहम्मद आमिर की प्रमुख भूमिका रही थी आज के मैच के दौरान भी टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाज मोहम्मद आमिर के निशाने पर होंगे। ऐसे में आमिर और टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाजों की जंग देखने लायक होगी।

Tags:    

Similar News