Paris Olympic 2024: भारत के खाते में एक और कांस्य पदक, रेसलिंग में अमन सेहरावत देश को दिलाया छठा मेडल

Paris Olympic 2024: भारत के युवा कुश्ती खिलाड़ी अमन सेहरावत ने कुश्ती के 57 किलोग्राम पुरुष स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन कर कांस्य पदक अपने नाम किया।

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-08-10 03:00 GMT

Paris Olympic 2024 (Source_Social Media)

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक अपने आखिरी दिनों में पहुंच चुका है। फ्रांस की राजधानी में खेले जा रहे खेलों के इस सबसे बड़े महाकुंभ में भारत को भले ही कईं निराशा हाथ लगी है, लेकिन भारत के खाते में अभी भी हलचल जारी है, जहां शुक्रवार की देर रात को एक और मेडल आया है। भारत के युवा रेसलर ऑअमन सेहरावत ने देशवासियों के चेहरे पर खुशी लाते हुए कुश्ती में भारत को कांस्य पदक दिलाया है, जिसके साथ ही अब इस ओलंपिक में भारत के खाते में 6 पदक हो चुके हैं।

कुश्ती खिलाड़ी अमन सेहरावत ने भारत को दिलाया कांस्य पदक

कुश्ती में पुरुष के 57 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के 21 साल के युवा रेसलर अमन सेहरावत ने कमाल का प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने प्यूर्टो रिको के पहलवान डोड्रियान टोई क्रूज को बुरी तरह से धो दिया। इस मैच में अमन सेहरावत का पूरी तरह से दबदबा रहा, जिन्होंने टोई क्रुज को 13-5 के बड़े अंतर से हरा दिया और भारत को इस ओलंपिक का छठा मेडल दिलाकर देश के लाल बन गए। इस पदक के साथ ही भारत के खाते में अब पेरिस ओलंपिक में 1 रजत और 5 कांस्य पदक हो चुके हैं।

ओलंपिक इतिहास में भारत के सबसे कम उम्र के पदक विजेता

भारत के लिए पेरिस ओलंपिक में अमन सेहरावत इकलौते पहलवान के रूप में दल का हिस्सा थे। इनके अलावा भारत के दल में एक भी कुश्ती पुरुष खिलाड़ी शामिल नहीं था। अमन अपने ओलंपिक करियर का डेब्यू कर रहे थे और उन्होंने डेब्यू ओलंपिक में ही सिर्फ 21 वर्ष की उम्र में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। वो इस पदक जीत के साथ ही भारत के लिए सबसे कम उम्र में कुश्ती में पदक जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

कुश्ती में अमन सेहरावत ने ने भारत का दबदबा कायम रखा

ओलंपिक के इतिहास में भारत के कुश्ती पहलवानों की बात करें तो पिछले 16 साल से पदक जीतने का सिलसिला अमन ने बनाए रखा। भारत के लिए पिछले लगातार 5 ओलंपिक से कुश्ती स्पर्धा में मेडल आ रहे हैं। इसकी शुरुआत 2008 के बीजिंग ओलंपिक से हुई थी, जब सुशील कुमार ने कुश्ती के पुरुष वर्ग में ब्रॉज मेडल दिलाया था। इसके बाद 2012 के लंदन ओलंपिक में सुशील कुमार ने सिल्वर मेडल जीता था, तो वहीं योगेश्वर दत्त ने ब्रॉंज मेडल पर कब्जा किया था। इसके बाद 2016 के ओलंपिक में महिला कुश्ती खिलाड़ी साक्षी मलिक ने कांस्य पदक जीता। इसके बाद 2020 के टोक्टो ओलंपिक में भी भारत को बजरंग पूनिया और रवि दहिया ने कांस्य पदक दिलाया था। और उस क्रम को अब अमन सेहरावत ने बरकरार रखा।

Tags:    

Similar News