Asian Games 2023: रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले ने टेनिस में जीता गोल्ड, एशियाई खेल में नौवां "Gold Medal"

Asian Games 2023 September 30: निशानेबाजी में रजत पदक जीतने के बाद मुक्केबाजों ने क्वालिफायर में पहुंचकर सातवें दिन भारत के लिए दो और पदक पक्का कर लिया। इसके बाद भारत ने नौवां गोल्ड जीत लिया है।

Update: 2023-09-30 08:06 GMT

(Pic Credit-Social Media)

Asian Games 2023 September 30: रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले की मिश्रित युगल जोड़ी ने अपने टेनिस फाइनल में शानदार लड़ाई लड़ी। जिससे भारत के नाम एशियन गेम्स के इतिहास में टेनिस में 10 वां गोल्ड मेडल जीत लिया है। एशियन गेम्स 2022 में भारतीय निशानेबाज सरबजोत सिंह और दिव्या थडिगोल ने एशियाई खेलों 2023 में पदक प्रतियोगिता के 7वें दिन पहला पदक जीता। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में मिश्रित टीम स्पर्धा में रजत पदक (Silver Medal)जीता, जो एशियाई खेलों 2023 में खेल का 19वां पदक था। लीडरोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले ने चीनी ताइवान के एन-शुओ लियांग और त्सुंग-हाओ हुआंग के खिलाफ तीसरा सेट टाई-ब्रेकर जीतने के बाद 2023 एशियाई खेलों में मिश्रित युगल (mixed doubles) में स्वर्ण पदक जीता। निशानेबाजी में रजत पदक के बाद मुक्केबाजों ने सातवें दिन भारत के लिए दो और पदक पक्के कर दिए हैं। भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने मुक्केबाजी में भारत के लिए तीसरा पदक पक्का कर दिया है। 

आखिरी राउंड में भारत ने मारी बाजी

रोहन-रुतुजा की जोड़ी को मैच के शुरुआती सेट में संघर्ष करना पड़ा। चीनी ताइवान के एन-शुओ लियांग और त्सुंग-हाओ हुआंग के खिलाफ पहला सेट 6-2 से हार गई। भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी की और बाद में खेल में अपना दबदबा बनाते हुए अपने प्रतियोगियों को सीधे दो सेटों में 3-6 और 10-4 से हरा दिया। फाइनल टेनिस मैच लगभग एक घंटे से अधिक समय तक चला लेकिन भारत ने गोल्ड मेडल जीतने में कोई गलती नहीं की।

सेमीफाइनल में लड़खड़ाई फिर जीता खिताब

भारतीय जोड़ी (Indian Duo) ने शुक्रवार को चीनी ताइवान को 6-1, 3-6, 10-4 से हराकर एशियाई खेल 2023 में भारत के लिए पदक जीते लिया। बोपन्ना-भोसले की जोड़ी ने चीनी ताइपे के यू-हसिउ सू और हाओ-चिंग चांग के खिलाफ पहला सेट 6-1 से जीता।

हालांकि, सेमीफाइनल मैच में, भारतीय जोड़ी ने दूसरे सेट में नियंत्रण खो दिया, लेकिन उन्होंने टाईब्रेकर में 10-4 से जीत हासिल की और फाइनल मैच में अपने लिए गोल्ड मेडल पक्का कर लिया।

कुल 34 पदों के साथ भारत चौथे स्थान पर

टेनिस प्रतियोगिताएं 24 सितंबर को शुरू हुईं और शनिवार को मिश्रित युगल फाइनल में बोपन्ना-भोसले के स्वर्ण पदक(Gold Medal)जीतने के साथ समाप्त हुईं। भारतीय खिलाड़ियों ने 19वें एशियाई खेलों की पदक तालिका में कुल 34 पदकों के साथ चौथे स्थान पर है। जिसमें नौ गोल्ड मेडल, 13 सिल्वर मेडल और 13 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

Tags:    

Similar News