Asian Games 2023 Highlights: दो भाइयों ने जीते स्वर्ण पदक, हांगझू में शिव, पैरा शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में मनीष ने लहराया तिरंगा

Asian Games 2023 Highlights: भारत के लिए गोल्ड जितने वाले विजेता दोनों भाई है। राष्ट्र को गौरांवित करने वाले ये महानुभाव के पिता दिलबाग सिंह नरवाल है।

Update: 2023-09-29 02:12 GMT

Asian Games 2023 Highlights: एशियन गेम्स में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में शिव, सरबजोत सिंह और अर्जुन सिंह चीमा की तिकड़ी ने भारत के गोल्ड जीता। वहीं, पैरा शूटिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप में मनीष ने भी 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीतकर भारत को गौरांवित किया है। भारत के लिए गोल्ड जितने वाले विजेता दोनों भाई है। राष्ट्र को गौरांवित करने वाले ये महानुभाव के पिता दिलबाग सिंह नरवाल है।

बेटों के साथ पिता की भी उड़ी थी नींद

 दिलबाग सिंह नरवाल अपने दो बेटों की किस्मत को देखकर खुद भी हैरान है। शिव, सरबजोत सिंह और अर्जुन सिंह चीमा ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा जीती, तो मनीष ने पैरा शूटिंग वर्ल्ड्स चैम्पियनशिप में मेंस की 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है। अपने दोनों बेटों के कठिन समय में दिलबाग सिंह नरवाल भी रात भर सो नहीं पाए। उनके दो बेटे दुनिया के विपरीत किनारों पर महत्वपूर्ण शूटिंग प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे थे। जब वास्तविक प्रतियोगिताएं शुरू हुई, तब अपने दोनों बच्चों को भारत के लिए पदक जीतने का प्रयास करते देखने की घबराहट उनके मन में बैठ गई। जैसे ही दोनों बेटों ने स्वर्ण पदक जीते, दिलबाग ने राहत की सांस ली।

शिव और मनीष दोनों ने, शूटिंग में जीता गोल्ड 

गुरुवार 28 सितंबर को, उनके 21 वर्षीय बेटे मनीष ने लीमा में पैरा शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में पी1-पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 (P1-Men's 10m Air Pistol SH1) में स्वर्ण पदक जीता। हांग्जो एशियाई खेलों में 17 वर्षीय शिव, मेंस की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में सरबजोत सिंह और अर्जुन सिंह चीमा के साथ गोल्ड जीता।

मनीष ने आदत अनुसार पैरालिंपिक में जीता गोल्ड

दिलबाग ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि,''मैं शायद शिव के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हूं, लेकिन अगर हम इसे अपने देश के नजरिए से देखें तो भारत को एक और स्वर्ण पदक मिला और यह बहुत अच्छा है।' 'मनीष की निरंतरता के परिणामस्वरूप नरवाल परिवार के भीतर उम्मीद की दूसरी किरण रहे। उनकी आदत है कि वह जिस भी इवेंट में जाते हैं वहां मेडल जीतते हैं। मनीष ने लीमा में पेरिस पैरालिंपिक कोटा स्थान हासिल किया।

पिता को शिव से ओलंपिक में जाने की उम्मीद

एथलीट के पिता ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए बताया कि, मनीष ने अच्छा प्रदर्शन किया क्योंकि उनका स्कोर पैरा शूटिंग मानकों के हिसाब से अच्छा था। फिर उनका फाइनल प्रदर्शन भी अच्छा रहा। अब मुझे उम्मीद है कि शिवा भी एशियाई चैम्पियनशिप में अपना ओलंपिक कोटा हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि एशियाई खेलों से पहले, शिव वर्ल्ड चैंपियनशिप में थे, जहां अपनी प्रतियोगिता से एक सप्ताह पहले आई फ्लू से पीड़ित होने के कारण वह अपना बेस्ट नहीं दे पाए थे।

Tags:    

Similar News