Australian Open: 10 साल बाद ऑस्ट्रेलियन ओपेन में मिला नया चैम्पियन, सिनर ने इतिहास रच टेनिस पर जताई चिंता

Australian Open: 22 वर्षीय इटालियन खिलाड़ी ने रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन मेंस सिंगल में में अपनी शानदार पारी से ग्रैंड स्लैम जीत चैंपियन का खिताब हासिल किया गया है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-29 07:58 GMT

Jannik Sinner (Pic Credit-Social Media)

Australian Open: 22 वर्षीय इटालियन खिलाड़ी ने रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी शानदार ग्रैंड स्लैम जीत हासिल की। यह जीत ऐतिहासिक है। क्योंकि 10 साल बाद किसी युवा नए खिलाड़ी ने इस खिताब को हासिल किया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 चैंपियन यानिक सिनर का मानना है कि टेनिस को नई पीढ़ी के चैंपियन की जरूरत है। सिनर ने अपने बेहतरीन पारी से रूस के प्लेयर को 5 सेट में हरा दिया है।

10 साल बाद बिग थ्री से हटकर नए खिलाड़ी ने जीता खिताब

डेनियल मेदवेदेव पर पांच सेट की जीत के बाद, सिनर 10 वर्षों में पहले मेलबर्न पार्क विजेता बन गए। जिसमें नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल या रोजर फेडरर का नाम हमेशा से शामिल रहा है - यह तिकड़ी जो पिछले दो दशकों तक टेनिस पर हावी रही है। जोकोविच ने अपने मध्य-तीस के दशक में उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा है। जिससे "बिग थ्री" के पतन में कुछ देरी हुई है। लेकिन फेडरर अब सेवानिवृत्त हो गए हैं, नडाल इस वर्ष उनके साथ जुड़ने के लिए तैयार हैं, जिससे अन्य लोगों के लिए शीर्ष पर अपना स्थान लेने की जगह खुल गई है। सेमीफाइनल में सिनर ने जोकोविच को भी हरा दिया था।



नई पीढ़ी को टेनिस से जुड़ने का दिया सुझाव

सिनर ने सोमवार को मेलबर्न के बॉटनिकल गार्डन में अपनी ट्रॉफी के साथ फोटो खिंचवाते हुए कहा, "यह काफी अप्रत्याशित है कि भविष्य में क्या होने वाला है, लेकिन फिर भी इस पीढ़ी का हिस्सा बनना अच्छा है। मुझे लगता है कि अगली पीढ़ी को इस खेल की ज़रूरत है और यह थोड़ा गेम-चेंजर भी है।" उन्होंने कहा, "यह एक अलग लीग है," "मैं बस खुश हूं कि मेरे पास इस साल के लिए यह ट्रॉफी है और फिर हम देखेंगे कि क्या होता है। अभी भी बहुत काम करना बाकी है लेकिन मैं अपनी प्रक्रिया का आनंद लूंगा और फिर हम देखेंगे कि मैं भविष्य में क्या हासिल कर सकता हूं।"

कम उम्र में जीता खिताब

2008 में जोकोविच के 10 मेलबर्न पार्क खिताबों में से पहला खिताब जीतने के बाद से सिनर इस साल सबसे कम उम्र के ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष एकल विजेता बने है। सेमिफाइनल में सिनर ने जोकोविच को हराया था। अपनी क्लीन हिटिंग के लिए जाने वाले सिनर ने रविवार को भी कोर्ट पर अपने शांत स्वभाव का प्रदर्शन किया। मेदवेदेव के शुरुआती आक्रमण का सामना किया और दो सेट से पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए खिताब जीता।

चैम्पियन बनाना सबसे अच्छी भावना है

मैच जीतने वाले अंक बनाने के बाद वह रॉड लेवर एरेना कोर्ट में गिर गए। लेकिन भावनाओं का कोई बड़ा प्रदर्शन नहीं हुआ क्योंकि सिनर ने अपने करियर की सबसे बड़ी जीत का जश्न मनाया। उन्होंने बताया, "मेरे दिमाग में बहुत सारी भावनाएं थीं और मैंने अपने पूरे करियर में जो कड़ी मेहनत और बलिदान किया है। इस पल को अपनी टीम के साथ साझा करना शायद अब तक का सबसे अच्छा एहसास था।यह बहुत अच्छी भावनाएं हैं, मैं बस खुश था, कल भी शायद मुझे विश्वास नहीं हो रहा था और अब मुझे इसका एहसास होने लगा है, इसलिए यह बहुत अच्छा एहसास है।"

Tags:    

Similar News