पेरिस ओलम्पिक से पहले बजरंग पुनिया को बड़ा झटका, नाडा ने फिर किया सस्पेंड

Bajrang Punia : भारत के दिग्गज रेसलर बजरंग पुनिया एक बार फिर विवादों में फंस गए हैं। भारतीय एंटी डोपिंग एजेंसी नाडा ने दो महीनों में उन्हें दूसरी बार सस्पेंड कर दिया है। ये झटका उन्हें पेरिस ओलम्पिक से ठीक पहले लगा है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-23 16:07 GMT

Bajrang Punia : भारत के दिग्गज रेसलर बजरंग पुनिया एक बार फिर विवादों में फंस गए हैं। भारतीय एंटी डोपिंग एजेंसी नाडा ने दो महीनों में उन्हें दूसरी बार सस्पेंड कर दिया है। ये झटका उन्हें पेरिस ओलम्पिक से ठीक पहले लगा है। बता दें कि भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खाेलने के बाद से बजरंग पुनिया लगातार विवादों में हैं। ओलम्पिक क्वालिफिकेशन के सेलेक्शन ट्रायल में हारने के बाद भी वह ओलम्पिक में जाने की उम्मीद लगाए हुए हैं।

भारतीय एंडी डोपिंग एजेंसी, नाडा (NADA) ने टोक्यो ओलम्पिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया को दो महीनों में दूसरी बार सस्पेंड कर दिया है। बजरंग पुनिया ने डोप टेस्ट के लिए सैंपल देने से मना कर दिया, इसके बाद डोपिंग एजेंसी नाडा ने अस्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया है। बता दें कि नाडा ने इससे पहले 23 अप्रैल को इसी मामले में बजरंग पुनिया को सस्पेंड कर दिया था। हालांकि तब बजरंग पुनिया ने इस फैसले के खिलाफ एंटी-डोपिंग डिसिप्लिनरी पैनल में अपील की थी, इसके बाद उन्हें कुछ राहत मिल गई थी।

अपील के लिए 11 जुलाई तक का वक्त

एंटी-डोपिंग डिसिप्लिनरी पैनल ने नाडा के फैसले पर रोक लगा दी थी और कहा था कि वह बजरंग पुनिया को आरोप से जुड़ा नोटिस देने में नाकाम रही थी। इसलिए इस सस्पेंशन को रद्द कर दिया गया था। अब एक बार फिर से रविवार को नाडा ने बजरंग को नोटिस थमाने के साथ ही सस्पेंड कर दिया था। 

नाडा ने बजरंग पुनिया को भेजे नोटिस में बताया कि उन पर नेशनल एंटी-डोपिंग नियम 2021 के उल्लंघन के आरोप है, इसलिए उन्हें सस्पेंड किया गया है। इस फैसले के खिलाफ अपील के लिए बजरंग के पास 11 जुलाई तक का वक्त है। वहीं, बजरंग पुनिया के वकील ने कहा कि वह इसके खिलाफ अपील करेंगे।

नाडा से ही पूछ लिया सवाल

बता दें कि हरियाणा के सोनीपत में बीते 10 मार्च को सेलेक्शन ट्रायल्स हुआ था, उस समय बजरंग पुनिया ने टेस्ट के लिए यूरिन सैंपल देने से मना कर दिया था। इस दौरान बजरंग पुनिया ने एजेंसी से ही पूछा लिया था कि वह दिसंबर 2023 में उनके घर सैंपल लेने आई टीम एक्सपायर्ड किट लेकर क्यों पहुंची थी। बजरंग ने इसको लेकर नाडा को मेल भी किया था, लेकिन उसका कोई जवाब नहीं मिला था। इसलिए उन्होंने सैंपल देने से मना कर दिया था।

Tags:    

Similar News