Brisbane International: टेनिस की ये महिला खिलाड़ीयों ने मां बनने के बाद खेल में वापसी कर तोड़ा है "Stereotype Mindset"

Brisbane International: विक्टोरिया अजारेंका ने कहा कि एथलीटों को मां बनने के बाद टेनिस खेलने के लिए वापस आते देखकर उन्हें खुशी हुई। साल 2016 में जन्म देने के बाद अजारेंका 7 साल के बच्चे की मां हैं।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2023-12-31 06:15 GMT

Brisbane International (Pic Credit-Social Media)

Brisbane International: ऑस्ट्रेलिया के तरफ से 2 बार की ओपन चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका ने कहा कि, वह महिला टेनिस प्लेयर को रूढ़िवादी सोच से ऊपर उठकर बच्चे को जन्म देने के बाद मां बनकर खेल में वापसी करते देखे उन्हें बहुत खुशी हुई है। साल 2017 में सेरेना विलियम्स(Serena Williams) ने मां बनने के बाद खेल में वापसी की। पिछले साल, यूक्रेन की एलिना स्वतोलिना (Alina Svatolina) ने वापसी की और विंबलडन में वर्ल्ड नंबर 1 इगा स्वियाटेक को हराया।

मां बनने के बाद खेल के मैदान पर वापसी कर तोड़ा "स्टीरियोटाइप"

हाल ही में एंजेलिक कर्बर (Angelique Kerber) टेनिस खेलकर लौटीं, जिसके बाद अब नाओमी ओसाका का समय है, जो सितंबर 2022 से खेल से बाहर हैं। विक्टोरिया अजारेंका ने कहा कि वह खिलाड़ियों को बच्चे को जन्म देने की कठिनाइयों से गुजरने के बावजूद वापसी करने में 'आरामदायक' और 'आश्वस्त' महसूस करते हुए देखकर खुश हैं।

अजारेंका को ब्रिस्बेन प्रेस में यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, “मैं यह देखकर बहुत उत्साहित हूं कि खिलाड़ी वापसी कर रही हैं। मैं इसे कुछ साल पहले ही कह चुकी हूं। मुझे लगता है कि हमने इस धारणा को तोड़ दिया है कि आप एक एथलीट बनें और आपका परिवार हो। ये जरूर टूट गया है। यह वास्तव में और अधिक विकसित हुआ है। इसका प्रमाण यह है कि कितने खिलाड़ी वापस आने और दौरे पर बने रहने में सहज और आत्मविश्वास महसूस कर रहे हैं। ”


वूमेन एथलीटों को खेलने का सपना नहीं छोड़ना चाहिए

अजारेंका, जो 2016 में खुद एक बच्चे की मां बनीं है, ने कहा कि एथलीटों को और अधिक सुरक्षित बनाने की जरूरत है ताकि वे खेल से दूर रहने के बावजूद टेनिस खेलने के अपने सपनों को जीवित रख पाए। "मेरा मानना है कि महिलाओं के अग्रणी खेल के रूप में आगे बढ़ने के लिए हमें अभी भी उस क्षेत्र में बहुत अधिक विकास करना है, हम अपने एथलीटों को न केवल शीर्ष स्तर पर, बल्कि सभी स्तरों पर ज्यादा सुरक्षित और आरामदायक महसूस करा सकते हैं। निचले स्तर पर जहां उनके पास वापस आने के लिए स्थिरता, वित्तीय सुरक्षा होती है। मुझे लगता है कि हमारे पास महिला खेलों में ऐसा करने का अवसर है जैसा शायद पहले नहीं था। मुझे उम्मीद है कि हम इसमें सही संसाधन लगाएंगे।”

अजारेंका के साथ नाओमी भी करेंगी वापसी

अजारेंका ब्रिस्बेन इंटरनेशनल में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं, जहां उन्हें पहले राउंड में बाई मिली और राउंड 32 में उनका सामना रूस की अन्ना कलिंस्काया से होगा। नाओमी ओसाका भी मां बनने के बाद खेल में वापसी करेंगी। उन्होंने बुधवार को यहां अभ्यास सत्र में भाग लेकर तैयारी भी शुरू कर दी है। ओसाका पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन से हट गई थी और बाद में उन्होंने बताया था कि वह मान बनाने वाली थी। 2024 ब्रिस्बेन इंटरनेशनल ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन के टेनीसन में क्वींसलैंड टेनिस सेंटर में होगा।

Brisbane international का शेड्यूल

2024 ब्रिस्बेन इंटरनेशनल ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन के टेनीसन में क्वींसलैंड टेनिस सेंटर में होगा। टूर्नामेंट रविवार, 31 दिसंबर को पहले दौर के मैचों के साथ शुरू होगा। क्वार्टर फाइनल शुक्रवार को होगा, उसके बाद शनिवार को सेमीफाइनल होगा। महिला युगल का फाइनल शनिवार को होगा, जबकि महिला एकल का फाइनल रविवार, 7 जनवरी को खेला जाएगा।

Tags:    

Similar News