IPL Captaincy change: नए हाथों में टीम की कमान, धोनी से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये बने नए कप्तान

Captaincy change: पीछले कुछ दिन में क्रिकेट की दुनिया में कई टीमों के कप्तान बदलते देखे गए है।सीएसके टीम की वापस कमान एमएस धोनी के पास आई है, तो वेस्टइंडीज टीम के कप्तान निकोलस पूरन बने है।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2022-05-07 04:51 GMT

MS Dhoni CSK Captain (image-social media)

IPL Captaincy change: पीछले कुछ दिन में क्रिकेट की दुनिया में कई टीमों के कप्तान बदलते देखे गए है। जहा आईपीएल लीग में रवींद्र जडेजा की असफल कप्तानी के बाद सीएसके टीम की वापस कमान एमएस धोनी को ही इस सीजन दे दी गई है। तो वेस्टइंडीज टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड के संन्यास के बाद टीम का नया कप्तान निकोलस पूरन को बनाया गया है, तो इंग्लैंड के टीम के कप्तान जो रूट के कप्तानी से छोड़ने के बाद नए कप्तान बेन स्टोक्स बने है। दो अंतरराष्ट्रीय टीमों और एक लीग टीम ने अपना कप्तान बनाते समय सबसे ज्यादा ध्यान अनुभव और उस खिलाड़ी के खेल का रखा है। 

सीएसके की कमान धोनी के हाथ

आईपीएल लीग अपने अंतिम पड़ाव ही और बढ़ रही है, कुछ ही मैच खेलें जाने शेष बचे है, ऐसे है सीएसके टीम ने इसी सीजन धोनी के कप्तानी न करने के फैसले के बाद रविन्द्र जडेजा को कप्तान बनाया था, जिनकी कप्तानी में टीम ने 8 मैच खेलें जिस में से 6 मैच में हार का सामना करना पड़ा है, जड़ेजा का खुद का प्रर्दशन भी बहुत ही निराशाजनक रहा, और निराश जड़ेजा ने टीम की कप्तानी छोड़ दी, तो फिर से टीम की कमान इस सीजन के लिए चार बार की चैंपियन टीम के कप्तान एमएस धोनी को दी गई है। आप को बता दे टीम अंतिम चार से बाहर हो चुकी है।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को मिले नए कप्तान

वेस्टइंडीज टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड के कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद टीम का सीमित ओवर का नया कप्तान निकोलस पूरन को बनाया गया है। जिन्होंने अब तक 37 वनडे और 57 टी20 मैच में 1,121 और 1,193 रन बनाएं है। उनको कप्तानी सौंपने से पहले टीम ने उनका अनुभव देखा और फिर उनको कप्तान नियुक्त किया है। तो वही इंग्लैंड टेस्ट टीम ने भी अपना नया कप्तान अनुभव के आधार पर ही बेन स्टोक्स को बनाया है, उनका प्रर्दशन पीछले कुछ दिन में तो बहुत ही अच्छा रहा है, अभी एक मुकाबले में उन्होंने एक ओवर में 34 रन जड़ दिए थे, और उन्होंने कप्तान बनने की खुशी में शायद पारी खेली हो। स्टोक्स ने अब तक 79 टेस्ट में 5,961 रन बनाएं है, तो 101 वनडे में 2871 रन बनाएं है, जबकि 34 टी20 मैच में उन्होंने 442 रन बनाए है।

Tags:    

Similar News