चीन में बर्फीले तूफान में फंसकर मैराथन दौड़ के 21 धावक मरे

China Marathon: बैयिन शहर में 20-31 किमी के बीच की दौड़ का उच्च-ऊंचाई वाला खंड अचानक विनाशकारी मौसम से प्रभावित हो गया था।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Shivani
Update: 2021-05-24 05:31 GMT

रेस्क्यू करती टीम (Photo Social Media)

China Marathon: चीन में खेल प्राधिकारियों की खराब मौसम चेतावनी को नजरअंदाज करने की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है जिसमें उत्तरी चीन के एक पहाड़ी हिस्से में 100 किमी (62-मील) अल्ट्रामैराथन में भाग लेने वाले धावकों के ओलावृष्टि, बर्फ़ीली बारिश और तेज़ हवाओं की चपेट में आने से इक्कीस लोगों की मौत हो गई है।

अधिकारियों ने कहा कि 700 से अधिक बचाव दल और सेना के जवानों ने उत्तर-पश्चिमी गांसु प्रांत में बैयिन के पास येलो रिवर स्टोन फॉरेस्ट में दौड़ में तूफान से घिरे धावकों को खोजने के लिए थर्मल-इमेजिंग ड्रोन और रडार डिटेक्टरों का इस्तेमाल किया। बैयिन के अधिकारियों ने एक समाचार ब्रीफिंग में बताया कि इक्कीस लोगों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए।
बैयिन शहर के मेयर झांग ज़ुचेन के मुताबिक दोपहर के करीब, 20-31 किमी के बीच की दौड़ का उच्च-ऊंचाई वाला खंड अचानक विनाशकारी मौसम से प्रभावित हो गया था। कुछ ही देर में स्थानीय क्षेत्र में ओलावृष्टि और बर्फ की बारिश शुरू हो गई और तेज बर्फीली हवाओं का तूफान आने से तापमान में तेजी से गिरावट आ गई।

झांग ने कहा कि बचाव दल भेज दिए गए थे, लेकिन दोपहर करीब दो बजे मौसम की स्थिति खराब हो गई और स्थानीय अधिकारियों ने मदद के लिए और बचाव दल भेजे जाने के बाद दौड़ को तुरंत रद्द कर दिया। उन्होंने कहा कि यह घटना स्थानीय क्षेत्र में मौसम में अचानक बदलाव के कारण हुई है। आगे इसके कारणों की जांच की जाएगी।

चीनी सोशल मीडिया पर लोगों में गुस्सा 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि पहाड़ी इलाकों में शनिवार रात तापमान में और गिरावट आई, जिससे खोज और बचाव "अधिक कठिन" हो गया। सप्ताहांत में गांसु के अधिकांश हिस्सों में तापमान में "महत्वपूर्ण" गिरावट का अनुमान लगाया गया था, चीनी सोशल मीडिया पर लोगों में गुस्सा था कि अधिकारी खराब मौसम के देखते हुए योजना बनाने में विफल रहे।
एक कमेंटेटर ने लिखा कि सरकार ने मौसम का पूर्वानुमान क्यों नहीं पढ़ा और जोखिम का आकलन क्यों नहीं किया? यह पूरी तरह से मानव निर्मित आपदा है। भले ही मौसम अप्रत्याशित हो, आकस्मिक योजनाएँ कहाँ थीं?
रविवार को समाचार ब्रीफिंग में, बैयिन के अधिकारियों ने माफी मांगी और कहा कि वे धावकों की दुखद मौतों से दुखी हैं और उन्हें दोषी ठहराया जाना चाहिए। पीपुल्स डेली ने बताया कि गांसु प्रांतीय सरकार ने मौतों के कारणों की जांच के लिए एक जांच दल का गठन किया है। चीन के सबसे गरीब क्षेत्रों में से एक गांसु, उत्तर में मंगोलिया और पश्चिम में झिंजियांग की सीमा में है।
Tags:    

Similar News