इंग्लैंड की टीम 17 साल बाद पहुंची पाकिस्तान, सात मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी

England tour of Pakistan: अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। इसके लिए यह सीरीज दोनों टीमों के लिए बड़ी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इंग्लैंड की कप्तानी जोस बटलर के पास रहेगी। जबकि पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आज़म होंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड आज यानी कि गुरुवार को टी20 वर्ल्ड कप और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर सकता है।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-09-15 10:20 GMT

England tour of Pakistan

England tour of Pakistan: पाकिस्तान में अब धीरे-धीरे क्रिकेट मैचों को रफ़्तार मिल रही है। श्रीलंका की टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद से सभी टीमों ने पाकिस्तान जाने से इंकार कर दिया। लेकिन अब लगातार विदेशी टीमें पाकिस्तान का दौरा कर रही है। पाक क्रिकेट बोर्ड द्वारा सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था के वादे के बाद अब इंग्लैंड की टीम भी पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलने के लिए पाक सरजमीं पर पहुंची है। इससे पहले इंग्लैंड ने 2005 में अंतिम बार पाकिस्तान का दौरा किया था। अब एक बार फिर 17 साल बाद इंग्लैंड की टीम सात मैचों की टी-20 सीरीज के लिए गुरुवार को कराची पहुंची है।

पिछले साल करना था इंग्लैंड को पाक दौरा:

बता दें इंग्लैंड का यह दौरा पिछले साल प्रस्तावित था, लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से न्यूजीलैंड ने बीच में पाकिस्तान का दौरा रद कर दिया था। इसके बाद इंग्लैंड टीम ने भी सुरक्षा कारणों के मद्देनज़र पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था। उस समय पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की काफी किरकिरी हुई थी। लेकिन अब पाकिस्तान में हालत सुधरने लगे हैं। ऐसे में इंग्लैंड टीम सात मैचों की टी-20 सीरीज के पाक दौरा कर रही है। सीरीज का पहला मुकाबला 20 सितंबर को खेला जाएगा। जबकि अंतिम मुकाबला 2 अक्टूबर को होगा।

टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज महत्वपूर्ण है ये सीरीज:

बता दें अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। इसके लिए यह सीरीज दोनों टीमों के लिए बड़ी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इंग्लैंड की कप्तानी जोस बटलर के पास रहेगी। जबकि पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आज़म होंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड आज यानी कि गुरुवार को टी20 वर्ल्ड कप और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर सकता है।

श्रीलंकाई टीम की बस हुआ था आतंकी हमला:

बता दें 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया था। उसके बाद से सभी टीमों ने पाकिस्तान दौरे के लिए मना कर दिया था। उसके बाद पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात जैसे तटस्थ स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। 2022 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने करीब 24 साल बाद पाकिस्तान का दौरा किया था। अब इंग्लैंड की टीम भी 17 साल बाद पाकिस्तान पहुंची है। 

इस प्रकार होंगे सातों मैच:

पहला टी-20 मुकाबला- 20 सितंबर, कराची

दूसरा टी-20 मुकाबला- 22 सितंबर, कराची

तीसरा टी-20 मुकाबला- 23 सितंबर, कराची

चौथा टी-20 मुकाबला- 25 सितंबर, कराची

पांचवा टी-20 मुकाबला- 28 सितंबर, लाहौर

छठा टी-20 मुकाबला- 30 सितंबर, लाहौर

सातवां टी-20 मुकाबला- 2 अक्टूबर, लाहौर 

Tags:    

Similar News