Hardik Pandya Health Update: हार्दिक पंड्या के स्वास्थ्य पर बड़ा अपडेट, टी20 विश्व कप से पहले केएल राहुल और श्रेयस अय्यर जैसे पर्सनल रिकवरी प्रोसेस से गुजरेंगे

Hardik Pandya Health Update: एक सूत्र ने दावा किया है कि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या एनसीए (NCA) में 18 सप्ताह की पुनर्वास योजना(comprehensive rehabilitation) से गुजर रहे है।

Update:2023-12-05 16:26 IST

Hardik Pandya Health Update (Pic Credit-Social Media)

Hardik Pandya Health Update: स्टार भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की फिटनेस सवालों के घेरे में है। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 के दौरान 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ उनके टखने में चोट लग गई थी। हालांकि टीम प्रबंधन(Team Management) ने जब तक संभव हो पाया इंतजार किया, उम्मीद थी कि हार्दिक विश्व कप में ही वापसी कर मैच में वापस आ जाएंगे, लेकिन अंततः उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया। क्रिकेटनेक्स्ट मीडिया के अनुसार, एक सूत्र ने दावा किया है कि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या एनसीए (NCA) में 18 सप्ताह की पुनर्वास योजना(comprehensive rehabilitation) से गुजर रहे है।

बेहतर सहनशक्ति क्षमता के लिए ये रिहैब जरूरी

सूत्र ने दावा किया कि विचार यह है कि हार्दिक पंड्या की सहनशक्ति (tolerance)को उच्च स्तर पर पहुंचाया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पावरफुल रिकवरी के लिए पर्याप्त समय खिलाड़ी को मिल पाए। एक सूत्र ने बताया कि: हम कार्यभार प्रबंधन (Management) की बात करते हैं। तो वास्तव में यही है। एक टी20 क्रिकेटर के रूप में उनकी क्षमता पर संदेह नहीं है। हमें दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करने और यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि सहनशक्ति का स्तर निश्चित तौर तक बना रहे। इसके लिए ये योजना जरूरी है।

पहले लगी चोट से इंजरी का कोई जोड़ नहीं

हार्दिक ने भले ही दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ टी20ई में भाग न लिया हो, लेकिन योजना उन्हें उनकी सर्वोत्तम शारीरिक स्थिति में वापस लाने की थी। सूत्र ने यह भी दावा किया कि गंभीर चोट का मतलब यह नहीं है कि हार्दिक पंड्या को चोट लगने का फिर से खतरा है: उन्होंने कहा, हार्दिक पांड्या का पहले का चोट, पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान लगी गंभीर चोट या कहें 'दुर्घटना' से बिल्कुल अलग थी। "दोनों के बीच कोई जोड़ नहीं है, और यह कहना अनुचित होगा कि वह विश्व कप में शामिल होने के लिए रूकावट था। हार्दिक ने पीठ की चोट से सफल वापसी की है। शानदार पर्सनेलिटी के साथ क्रिकेट ग्राउंड पर लौटे है, और यह सिर्फ एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना के वजह से उन्हें पुनः चोट का सामना करना पड़ा है।"

पर्सनल रिहैब से कई खिलाड़ियों ने की है शानदार वापसी

हार्दिक पंड्या व्यक्तिगत कार्यक्रम पाने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं। एनसीए ने श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे अन्य क्रिकेटरों के लिए भी इसी तरह की अनुकूलित योजनाएं बनाईं थी। ये सभी खिलाड़ी भी लंबे समय से चोटों के कारण बाहर थे। एक सूत्र ने बताया कि, "यह कोई नई बात नहीं है। श्रेयस, बुमरा और केएल ने अपनी लंबी चोट के दौरान इसी तरह के कार्यक्रम किए और उनकी दिनचर्या अगले कार्यों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई थी। गौरतलब है कि हार्दिक पंड्या आईपीएल 2024 सीज़न में एक बार फिर क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News