ICC Big Decision: सबसे बड़ा फैसला, Women's T20 World Cup प्राइज मनी को किया गया मेंस के बराबर

Women's T20 World Cup Prize Money: महिला क्रिकेट टीम को लेकर ICC ने बड़ा फैसला लिया है। जिससे महिला टीम को काफी फायदा होगा।

Written By :  Anupma Raj
Update:2024-09-18 11:27 IST

ICC, Sports, Cricket, ICC Women's T20 World Cup, Women's T20 World Cup Earning

Women's T20 World Cup Prize Money: महिला क्रिकेट टीम को लेकर ICC ने बड़ा फैसला लिया है। जिससे महिला टीम को काफी फायदा होगा। ICC के नए फैसले के बाद अब आईसीसी इवेंट्स में जितने पैसे पुरूषों को मिलेंगे, उतने ही पैसे महिला क्रिकेट टीम को मिलेंगे। ऐसे में अब आईसीसी ने मेंस और वीमेंस क्रिकेट के लिए प्राइज मनी बराबर कर दी है। इसकी शुरूआत वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 से होने वाली है। 

महिला क्रिकेट टीम को पुरुष क्रिकेट टीम के बराबर मिलेंगे पैसे

ICC के नए फैसले के बाद अब ICC इवेंट्स में जितने पैसे पुरुष क्रिकेट टीम को मिलेंगे, उतने ही पैसे महिला क्रिकेट टीम को मिलेंगे। ICC ने मेंस और वीमेंस क्रिकेट के लिए प्राइज मनी को बराबर कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि, ICC का ये फैसला क्रिकेट के लिए मील का पत्थर साबित होने वाला है। पिछले कुछ महीनों से ये लक्ष्य रखा गया था कि, आगामी कुछ सालों में महिला और पुरूष क्रिकेटरों को समान प्राइज मनी मिलेगी। अब आईसीसी ने अपने इस फैसले पर मुहर लगा दिया है। आईसीसी के इस ऐलान के बाद संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप में जीतने वाली टीम को 2.34 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलने वाले हैं यानी भारतीय रुपए में ये तकरीबन 20 करोड़ रुपए के आसपास है। 


जानकारी के लिए बता दें कि, इससे पहले पिछले साल वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका में खेला गया था। इस वर्ल्ड कप को ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम कर लिया था। ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जीतने पर 1 मिलियन डॉलर मिले थे, जो भारतीय रुपए के अनुसार 8 करोड़ रुपए है। लेकिन अब वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप की रनर अप टीम को 1.17 मिलियन डॉलर मिलने वाले हैं। ये राशि पिछले रनर अपन को मिले राशि की तुलना में 134 प्रतिशत अधिक है। 


Tags:    

Similar News