IND vs AFG: सुपर-8 में आज होगी भारत और अफगानिस्तान की भिड़ंत, टीम इंडिया में बदलाव का द्रविड़ का इशारा

IND vs AFG: राशिद खान की कप्तानी वाली अफगानिस्तान की टीम को भी काफी मजबूत माना जा रहा है और इस टीम ने मौजूदा टी 20 विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम को हराया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-20 02:53 GMT

Ind vs afg Super 8  (photo: social media )

IND vs AFG T20 World Cup 2024: टी 20 वर्ल्ड कप में आज टीम इंडिया की सुपर-8 में अफगानिस्तान की टीम के साथ भिड़ंत होगी। ब्रिजटाउन में खेले जाने वाले इस मुकाबले का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। राशिद खान की कप्तानी वाली अफगानिस्तान की टीम को भी काफी मजबूत माना जा रहा है और इस टीम ने मौजूदा टी 20 विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम को हराया है। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों टीमों के बीच आज रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

इस मुकाबले में कुलदीप यादव या लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को मौजूदा टी 20 विश्व कप में पहला मैच खेलने का मौका मिल सकता है। टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने भी इस ओर इशारा किया है। उन्होंने कहा कि वेस्टइंडीज की परिस्थितियां धीमी गति के गेंदबाजों के अनुकूल लग रही हैं। कुलदीप और चहल ने मौजूदा विश्वकप में अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है।

कोहली से आज अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

अफगानिस्तान से होने वाले इस महत्वपूर्ण मुकाबले में सबकी निगाहें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर विराट कोहली पर होंगी। विराट कोहली इस विश्व कप के दौरान अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। उनके प्रदर्शन को इसी तथ्य से समझा जा सकता है कि वे अभी तक दोहरे अंक में भी नहीं पहुंच सके हैं।

सुपर-8 का मुकाबला शुरू होने से पहले विराट कोहली ने जमकर अभ्यास किया है।

ऐसे में टीम इंडिया के फैंस को आज विराट से शानदार पारी की उम्मीद है। विराट कोहली के अलावा हार्दिक पंड्या को भी बल्लेबाजी में दम दिखाना होगा। टूर्नामेंट में अभी तक पंड्या अपनी बल्लेबाजी का हुनर नहीं दिखा पाए हैं।

कुलदीप या चहल को मिल सकता है मौका

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ आज के मुकाबले के लिए कैसी टीम उतारते हैं,इस पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं। दरअसल कैरेबियाई पिचें स्पिनर्स के अनुकूल होती हैं। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि ग्रुप चरण की टीम में कोई बदलाव किया जाता है या नहीं। जानकारों का मानना है कि किसी विशेषज्ञ तेज गेंदबाज की जगह स्पिनर को टीम में मौका दिया जा सकता है।

अगर टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने स्पिनर को खिलाने का फैसला लिया तो कुलदीप यादव या चहल को टीम में जगह मिल सकती है। वैसे दोनों खिलाड़ियों ने ग्रुप चरण का एक भी मैच नहीं खेला है। टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि कुलदीप या चहल का यहां वेस्टइंडीज में इस्तेमाल किया जा सकता है।

टूर्नामेंट की शुरुआत में कप्तान रोहित शर्मा ने चार ऑलराउंडर्स हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे,अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा को अंतिम एकादश में रखने पर जोर दिया था। वैसे माना जा रहा है कि ब्रिजटाउन की पिच पर कुलदीप यादव प्रभावी साबित हो सकते हैं।

अक्षर पटेल और जडेजा भी होंगे मददगार

न्यूयॉर्क में पिच गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हुई थी। ऐसे में सभी टीमों के लिए बड़ा स्कोर बनाना काफी मुश्किल हो गया था। मौजूदा समय में टीम इंडिया में आठवें नंबर तक बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं। ऐसे में रोहित शर्मा टीम संयोजन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे। वैसे अगर कुलदीप या चहल को खिलाने का फैसला किया गया तो अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज में किसी एक खिलाड़ी को बाहर बैठना पड़ सकता है।

ऐसी स्थिति में सिराज के बाहर होने की संभावना जताई जा रही है क्योंकि अभी तक टूर्नामेंट में अर्शदीप ने काफी अच्छी गेंदबाजी की है। टीम इंडिया के अभ्यास सत्र के दौरान पिच स्पिनर्स के अनुकूल लगी थी और यही कारण है कि कुलदीप की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही है। स्पिनरों की मददगार पिच पर अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा भी टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे।

अफगानिस्तान के कुछ खिलाड़ी हो सकते हैं खतरनाक

क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि टीम इंडिया को अफगानिस्तान की टीम को हल्के में लेने की भूल नहीं करनी चाहिए। अफगानिस्तान की टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। अफगानिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है और वे अभी तक 12 विकेट हासिल कर चुके हैं।

ऐसे में कप्तान राशिद खान को आज फारूकी से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। रहमानुल्लाह गुरबाह और इब्राहिम जदरान इस टूर्नामेंट के दौरान बेहतरीन फार्म में दिखे हैं। इस कारण टीम इंडिया के गेंदबाजों को इन दोनों बल्लेबाजों को जल्दी आउट करना होगा।

Tags:    

Similar News