IND vs AUS 1st T-20: रिंकू सिंह ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर दिलायी जीत, लेकिन आईसीसी ने नहीं माना छक्का, जानें क्यों?

IND vs AUS 1st T-20: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही है। इस सीरीज का पहला मैच गुरुवार को खेला गया, जहां भारत ने 2 विकेट से जीत हासिल की।

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2023-11-24 04:42 GMT

IND vs AUS (Source_Social Media)

IND vs AUS 1st T-20: वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने 5 दिनों के अंदर ही उस हार का गम कुछ हद तक कम किया, जब दोनों ही टीमों के बीच शुरू हुई टी-20 सीरीज के पहले मैच में कंगारू टीम को 2 विकेट से मात दी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच गुरुवार को विशाखापट्टनम में खेला गया, इस मैच में टीम इंडिया ने रोमांचक मैच में 1 गेंद और 2 विकेट बाकी रहते ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीत के साथ आगाज किया है।

रिंकू सिंह ने खेली पहले टी20 मैच में छोटी लेकिन शानदार पारी

5 मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया की जीत में कप्तान सूर्यकुमार यादव ने तूफानी 80 रनों की पारी खेली तो साथ ही ईशान किशन ने भी 58 रनों का योगदान दिया, लेकिन इसमें आखिर में युवा सनसनी बन चुके रिंकू सिंह ने जबरदस्त कैमियो पारी खेलते हुए 4 चौको की मदद से 14 गेंद में 22 रनों का योगदान देकर टीम इंडिया को जीत की मंजिल तक पहुंचाया।

रिंकू ने अंतिम गेंद पर जड़ा छक्का, आईसीसी ने मानने से किया इनकार

जिन भी लोगों ने इस मैच को आखिर तक देखा है, उन्होंने रिंकू सिंह के बल्ले से आखिर में विनिंग छक्का निकलते देखा है। फिर उनके स्कोर बोर्ड के साथ केवल 4 चौके ही क्यों है, इस बात को जानकर हैरानी हो रही होगी। पारी की आखिरी गेंद पर तो रिंकू ने गेंद को मैदान के बाहर पहुंचा दी थी और छक्का लगाकर स्टाइल में मैच को खत्म किया था। लेकिन इस छक्के को नहीं माना गया, क्यों?


आईसीसी ने क्यों नहीं माना छक्का, जानें पूरा नियम

आईसीसी ने रिंकू सिंह के इस छक्के को नहीं माना। चलिए हम यहां आपको बताते हैं कि आखिर इस युवा बल्लेबाज के शानदार शॉट को क्यों नहीं माना गया। दरअसल टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 1 रन की जरूरत थी। सीन एबॉट की इस अंतिम गेंद पर रिंकू ने छक्का लगा दिया। लेकिन ये गेंद थर्ड अंपायर ने चैक करके नो बॉल करार दिया। मैन अंपायर तो इस नो बॉल को नहीं देख सके, लेकिन थर्ड अंपायर की तीसरी आंख से ये नो बॉल छिप नहीं सकी।

छक्का लगने से पहले जरूरी 1 रन हो चुका था पूरा

ऐसे में नो होते ही भारतीय टीम ने जीत के लिए जरूरी एक रन को पूरा कर लिया, ऐसे में छक्के को नहीं माना गया। आपको जब नो बॉल से ही रन हो गया, और टीम जीत तक पहुंच गई तो बाद में लगाए गए शॉट के रनों को नहीं माना जाता है। इसी कारण से आईसीसी के नियमों के अनुसार रिंकू सिंह के विनिंग छक्के को उनके स्कोर के साथ नहीं जोड़ा गया। लेकिन उन्होंने जिस अंदाज में बल्लेबाजी की, उसे हर कोई सराह रहा है।

Tags:    

Similar News