IND vs ENG 2nd Test Match: दूसरे दिन यशस्वी का यश बरकरार, दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज

IND vs ENG 2nd Test Match: भारत बनाम इंग्लैंड दूसरे टेस्ट में यशस्वी जयसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक जड़ दिया है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-03 05:54 GMT

IND vs ENG 2nd Test Match: भारत के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने शनिवार को विजाग में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपना पहला दोहरा शतक लगाया। अपना छठा टेस्ट मैच खेल रहे 22 वर्षीय खिलाड़ी की सनसनीखेज पारी ने भारत को 102 ओवर में 7 विकेट पर 375 रन तक पहुंचा दिया। यशस्वी जयसवाल के शतक ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए है, जायसवाल टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए। उन्होंने दोहरे शतक के दौरान 18 चौके और 7 छक्के लगाए।

यशस्वी के यश ने तोड़ा रिकॉर्ड

विनोद कांबली को 1993 में 21 साल और 335 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय होने का गौरव प्राप्त था। टेस्ट में दूसरे सबसे कम उम्र के भारतीय दोहरे शतक का रिकॉर्ड भी कांबली के नाम ही रहा है, जिन्होंने 21 साल और 355 दिन की उम्र में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना लगातार दूसरा दोहरा शतक लगाया था। कांबली से पहले, यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज सुनील गावस्कर थे, 21 साल और 277 दिन की उम्र में डबल सेंचुरी लगाई थी। जिन्होंने 1971 में वेस्टइंडीज में अपना पहला शतक लगाया था। जिसके बाद अब यशस्वी के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज किया गया है।



दोहरे शतक के बाद रुका यशस्वी का बैट और 

जायसवाल ने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में 171 रन बनाए थे। फिर हैदराबाद में सीरीज के पहले मैच में 80 रन बनाये थे, उसके बाद दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन 179 रन की पारी खेलने के बाद नाबाद रहे। फिर दूसरे दिन पर अपनी पारी फिर से शुरू करते हुए, जयसवाल ने दूसरे दिन अपने साथी बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन (20) के साथ 28 रन जोड़े, जिन्हें जेम्स एंडरसन ने आउट किया। जयसवाल 102वें ओवर में शोएब बशीर की गेंद पर छक्का और चौका लगाकर इस मुकाम पर पहुंचे। उसके बाद 209 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। भारत ने पहले दिन 6 विकेट पर 336 रन बनाए थे। मेजबान टीम मौजूदा 5 मैचों की श्रृंखला में 0-1 से पीछे है।




श्रेयस और रजत के साथ बड़ी साझेदारी

युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल की 179 रनों की नाबाद शतकीय पारी, शुक्रवार को विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के शुरुआती दिन भारत के लिए राहत बनकर उभरी। जिसके बाद यशस्वी जयसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक जड़ दिया है। यशस्वी की सबसे बड़ी पारी 90 रन की श्रेयस अय्यर के साथ रहा, एक ओर से यशस्वी ने पारी को संभाले रखा था। उसके बाद रजत पाटीदार के साथ 70 रन की पारी खेली। रजत 32 रनों की पारी ही खेल पाए थे। अंत में भारत 396 रनों पर ऑल आउट हो गया।

Tags:    

Similar News