IND vs NZ कानपुर टेस्ट: जीत की दहलीज पर पहुंच कर चूकी टीम इंडिया, न्यूजीलैंड की आखिरी जोड़ी ने ड्रॉ कराया मैच

IND vs NZ Kanpur Test: कानपुर टेस्ट मैच के पांचवें दिन आज दिन भर काफी उतार-चढ़ाव के बाद भारत-न्यूजीलैंड का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-11-29 12:10 GMT

India vs New Zealand (Photo- Social Media

IND vs NZ Kanpur Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park International Stadium) में पहला टेस्ट मैच ड्रॉ (IND vs NZ Test Draw) हो गया है। टीम इंडिया (Team India) जीत की दहलीज पर पहुंच गई थी मगर भारतीय गेंदबाज न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट नहीं ले सके। न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) और एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने भारतीय गेंदबाजों को निराश करते हुए न्यूजीलैंड को हार से बचा लिया। न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट लेने के लिए भारत की ओर से 52 गेंदें फेंकी गईं मगर भारतीय टीम को सफलता हाथ नहीं लगी। न्यूजीलैंड को हार से बचाने में खास योगदान रचिन रवींद्र का रहा जिन्होंने 91 गेंदों का सामना किया और वे अंत तक आउट नहीं हुए।

मैच के पांचवें दिन (India vs New zealand 1st test day 5) आज दिन भर काफी उतार-चढ़ाव भरे खेल में आखिरकार टीम इंडिया जीत हासिल करने के काफी करीब पहुंच गई थी। लंच तक न्यूजीलैंड का खेल देखते हुए लग रहा था कि यह मैच ड्रा हो जाएगा मगर लंच के बाद खेल का रुख बदला और भारतीय टीम न्यूजीलैंड पर हावी हो गई। भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर न्यूजीलैंड की टीम पर दबाव बढ़ा दिया।

कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) के आउट होने के बाद भारतीय टीम पूरी तरह हावी हो गई मगर आखिरकार न्यूजीलैंड इस मैच को ड्रा (india vs new zealand test draw) खत्म कराने में कामयाब रहा। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 4 और अश्विन ने 3 विकेट (ravichandran ashwin test wickets) लिए। अश्विन (ravichandran ashwin) मैच के पांचवें दिन में भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का रिकॉर्ड (ravichandran ashwin record) तोड़ा।

लंच तक मजबूत दिखा न्यूजीलैंड

ग्रीन पार्क में खेले जा रहे टेस्ट मैच के पांचवें दिन (ind vs nz 1st test day 5 live score) की शुरुआत में भारत को की ओर से न्यूजीलैंड को झटका दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही थी मगर ऐसा नहीं हो सका। न्यूजीलैंड के दोनों बल्लेबाजों टॉम लाथम (Tom Latham) और विलियम सोमरविल (Will Somerville) ने काफी धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों के हाथ लंच तक कोई सफलता नहीं लगने दी। दोनों बल्लेबाजों ने काफी आत्मविश्वास दिखाया।

चौथे दिन का खेल खत्म होने से पहले न्यूजीलैंड के ओपनर विल यंग एलबीडब्ल्यू आउट हो गए थे। वे इस फैसले के खिलाफ डीआरएस लेना चाहते थे मगर जब तक उन्होंने इशारा किया तब तक समय सीमा समाप्त हो चुकी थी। बाद में रीप्ले मैं साफ दिखा कि अगर उन्होंने डीआरएस लिया होता तो वे नॉटआउट रहते।

उनके आउट होने के बाद नाइटवॉचमैन के रूप में उतरे सोमरविले ने पांचवे दिन भारतीय गेंदबाजों का पूरे विश्वास के साथ सामना किया। लंच तक भारत के हाथ एक भी सफलता नहीं लगी और न्यूजीलैंड की टीम ने 1 विकेट के नुकसान पर 79 रन बना लिए थे।

रविंद्र जडेजा के 19वें ओवर में भारत ने रिव्यू का मौका भी गंवा दिया। जडेजा के इस ओवर की चौथी गेंद पर न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम लाथम के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील हुई जिसे अंपायर ने नकार दिया। भारतीय टीम इस फैसले से संतुष्ट नहीं थी और टीम ने डीआरएस लेने का फैसला किया। हालांकि बाद में रीप्ले में दिखा कि गेंद स्टंप से बाहर जा रही थी। इस कारण भारत ने रिव्यू का मौका भी गंवा दिया।

लंच के ठीक बाद भारत को मिला पहला विकेट

लंच के ठीक बाद न्यूजीलैंड को उस समय करारा झटका लगा जाएगा तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर विलियम सोमरविले कैच आउट हो गए। सोमरविले ने उमेश यादव की ऊंची उठती गेंद पर हुक शॉट लगाया मगर फाइन लेग पर खड़े शुभमन गिल ने शानदार कैच पकड़कर उनकी पारी का अंत कर दिया। नाइट वॉचमैन के रूप में उतरे सोमरविले ने 36 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए टॉम लाथम के साथ 194 गेंदों पर 76 रनों की साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने 31.1 ओवर तक बल्लेबाजी की। इसी के साथ ही यह जोड़ी भारत में चौथी पारी में सबसे ज्यादा ओवर खेलने वाली दूसरी जोड़ी बन गई।

अश्विन ने तोड़ा हरभजन का रिकॉर्ड (Ravichandran Ashwin Record)

न्यूजीलैंड ने अपना तीसरा विकेट टॉम लाथम के रूप में खोया। लाथम ने 138 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया मगर उसके बाद वे विकेट पर नहीं टिक सके और रविचंद्रन अश्विन की गेंद का शिकार बने। लाथम को 52 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर अश्विन ने बोल्ड आउट किया। लाथम चौथे दिन की शाम से ही काफी धैर्य के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने न्यूजीलैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

लाथम का विकेट लेने के साथ ही अश्विनी टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने हरभजन सिंह के 417 विकेट के रिकॉर्ड (harbhajan singh record) को तोड़ा। अब उनसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले और तेज गेंदबाज कपिल देव के नाम ही दर्ज हैं। अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 419 विकेट लिए हैं जबकि कपिल देव ने 434।

कमाल नहीं दिखा सके अनुभवी रॉस टेलर

न्यूजीलैंड की टीम को चौथा झटका रवींद्र जडेजा ने अनुभवी रॉस टेलर को आउट करके दिया। 109 टेस्ट खेल चुके टेलर सिर्फ दो ही रन बना सके। टेलर जडेजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। टेलर के आउट होने के साथ ही चायकाल हो गया। चायकाल के समय तक न्यूजीलैंड की टीम ने 4 विकेट खोकर 125 रन बनाए थे। टेलर पहली पारी में भी सस्ते में ही आउट हो गए थे।

जडेजा ने लिया विलियमसन का विकेट

चायकाल के बाद न्यूजीलैंड की टीम को पांचवा झटका स्पिनर अक्षर पटेल ने दिया। उन्होंने न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स को एलबीडब्ल्यू आउट किया। निकोल से सिर्फ 1 रन ही बना सके। हालांकि अंपायर के फैसले के खिलाफ निकोल्स ने डीआरएस की मदद ली मगर रीप्ले में साफ नजर आया कि अक्षर पटेल की गेंद मिडिल और ऑफ स्टंप को हिट कर रही थी। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को आउट करके न्यूजीलैंड को सबसे बड़ा झटका दिया। विलियमसन भी एलबीडब्ल्यू आउट हुए। विलियमसन ने 24 रनों की पारी खेली।

न्यूजीलैंड को लगातार लगे झटके

पारी के 76वें में ओवर में अश्विन की गेंद पर ब्लंडेल चूक गए और उनके खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील हुई। अंपायर की ओर से अपील को नकारे जाने के बाद टीम इंडिया की ओर से रिव्यू भी लिया गया मगर रिप्ले में नजर आया कि गेंद लेग स्टंप मिस कर रही थी। ब्लंडेल इस बार तो नॉटआउट रहे मगर अश्विन के अगले ओवर में आउट होने से नहीं बच सके। ब्लंडेल दुर्भाग्यशाली रहे क्योंकि अश्विन की गेंद उनके बल्ले से लगने के बाद स्टंप्स से जा टकराई। ब्लंडेल के आउट होने से न्यूजीलैंड को सातवां झटका लगा।

ब्लंडेल के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लंबे कद के काइल जेमीसन बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। उन्होंने 30 गेंदों का सामना करते हुए 5 रन बनाए और वे रविंद्र जडेजा का शिकार बने। जेमीसन के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को भी जडेजा ने ही अपना शिकार बनाया।

श्रेयस का दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन

कानपुर टेस्ट (Kanpur Test) का एक उल्लेखनीय पहलू डेब्यू टेस्ट में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer test debut) का शानदार प्रदर्शन रहा। अय्यर ने कानपुर टेस्ट (Shreyas Iyer test) की दोनों पारियों में शानदार बैटिंग का प्रदर्शन किया। उन्होंने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में 105 रन बनाए थे जिसकी बदौलत भारत 345 रन बनाने में कामयाब हुआ था। श्रेयस ने दूसरी पारी में भी शानदार अर्धशतक जड़ा।

श्रेयस ने 109 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 65 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही श्रेयस अय्यर टेस्ट डेब्यू की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। तेज गेंदबाज टिम साउदी ने श्रेयस को 65 रनों पर आउट किया।

2010 के बाद टेस्ट डेब्यू पर शतक और अर्धशतक जड़ने वाले श्रेयस दूसरे खिलाड़ी हैं। न्यूजीलैंड की ओर से पहली पारी में टॉम लाथम ने 95 रन बनाए। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी (Tim Southee) ने पहली पारी में 5 विकेट (tim southee wickets) लिए थे जबकि टीम इंडिया की ओर से अक्षर पटेल (axar patel test career) ने भी 5 विकेट लेने का कमाल दिखाया था।

Tags:    

Similar News