IND vs SA 3rd T20: भारत के लिए आज आर-पार की जंग, हर हाल में जीत जरूरी नहीं तो सीरीज हारना तय

IND vs SA 3rd T20: दिल्ली में खेले गए पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से जीत हासिल हुई थी, कटक में दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने इंडिया को 4 विकेट से हराया था।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-06-14 02:46 GMT

भारत के लिए आज आर-पार की जंग (photo: social media )

IND vs SA 3rd T20: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेली जा रही पांच टी-20 मैचों की सीरीज में आज का मैच काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दिल्ली और कटक का मैच गंवाने के बाद आज टीम इंडिया (Team India) के लिए आज आर-पार की जंग का दिन है। सीरीज में 2-0 से पिछड़ चुकी टीम इंडिया अगर आज जीत हासिल करने में कामयाब रही तो सीरीज का रोमांच बना रहेगा मगर यदि टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा तो सीरीज हाथ से निकल जाएगी। इस नजरिए से विशाखापट्टनम में होने वाला आज का T20 मैच भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

दिल्ली में खेले गए पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से जीत हासिल हुई थी जबकि कटक में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को 4 विकेट से हराया था। पहले मैच में भारत बड़ा स्कोर खड़ा करके भी खराब गेंदबाजी के कारण हार गया जबकि दूसरे मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने काफी निराश किया। अभी तक खेले गए दोनों मैचों में ऋषभ पंत अपनी कप्तानी की कोई छाप नहीं छोड़ सके हैं। ऐसे में तीसरे मैच में उनकी कप्तानी की भी अग्निपरीक्षा होगी।

कई मोर्चों पर जूझ रही है टीम इंडिया

टीम इंडिया लगातार 12 मैचों में जीत हासिल करने के बाद यह सीरीज खेलने के लिए उतरी थी मगर सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने के बाद टीम इंडिया को दोनों शुरुआती मैच गंवाने पड़े हैं। ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम कई मोर्चों पर जूझती हुई दिख रही है।

ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम को हराने के लिए भारतीय खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। भारत के सलामी बल्लेबाजों में ईशान किशन तो अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं मगर ऋतुराज गायकवाड संघर्ष करते हुए दिख रहे हैं। ऋतुराज ने पहले मैच में 23 रन बनाए थे जबकि दूसरे मैच में वे सिर्फ एक रन ही बना सके थे।

कप्तान ऋषभ पंत की होगी अग्निपरीक्षा

टीम इंडिया के दूसरे बल्लेबाज भी अभी तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। श्रेयस अय्यर रन बनाने में तो जरूर कामयाब रहे हैं मगर वे ज्यादा तेजी से रन नहीं बना पा रहे हैं जिसके कारण बाद के बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ रहा है। हार्दिक पंड्या ने दिल्ली के मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था मगर कटक में खेले गए मैच में वे भी नहीं चल पाए।

टीम के कप्तान ऋषभ पंत की बल्लेबाजी सबसे ज्यादा चिंता पैदा करने वाली है। पहले मैच में उन्होंने 29 रनों की पारी खेली थी जबकि दूसरे मैच में वे सिर्फ 5 रन बना सके थे। दोनों ही मौकों पर वे लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हुए। ऐसे में टीम को पंत से जिम्मेदार पारी की दरकार है।

कप्तानी के मोर्चे पर भी वे दक्षिण अफ्रीका को घेरने में नाकाम साबित हुए हैं। दूसरे मैच में दिनेश कार्तिक को सातवें नंबर पर भेजने के फैसले पर भी सवाल उठाए जा रहा है। ऐसे में आज विशाखापट्टनम के मैच में पंत की बल्लेबाजी के साथ ही उनकी कप्तानी पर भी निगाहें होंगी।

गेंदबाजों ने बढ़ाई भारत की चिंता

दिल्ली में खेले गए पहले मैच के दौरान भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी। दूसरे मैच में भी भुवनेश्वर कुमार को छोड़कर कोई दूसरा गेंदबाज ज्यादा प्रभावित नहीं कर सका। हालांकि दूसरे मैच में आवेश खान और हर्शल पटेल ने भी किफायती गेंदबाजी की थी। आईपीएल के फाइनल मुकाबले में शानदार गेंदबाजी करने वाले हार्दिक पटेल दोनों ही मैचों में गेंदबाजी के मोर्चे पर विफल साबित हुए हैं।

भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा चिंता की बात स्पिनरों की विफलता मानी जा रही है। अक्षर पटेल और यजुवेंद्र चहल अभी तक पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं। ऐसे में तीसरे मैच के दौरान स्पिन के मोर्चे पर टीम में बदलाव की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि तीसरे मैच के दौरान भारतीय टीम में उमरान मलिक या अर्शदीप सिंह को मौका दिया जा सकता है।

हर मोर्चे पर भारी दिख रहा दक्षिण अफ्रीका

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की टीम हर मोर्चे पर अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रही है। टीम के बल्लेबाजों ने बड़ा लक्ष्य हासिल करके यह साबित कर दिया है कि वे किसी भी दबाव में नहीं आने वाले हैं। दिल्ली में खेले गए पहले मैच के दौरान डुसेन और डेविड मिलर ने टीम इंडिया के हाथों से जीत छीन ली तो दूसरे मैच में क्लासेन ने 81 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम की झोली में जीत डाल दी।

गेंदबाजी के मोर्चे पर भी दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्जे और पार्नेल अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं। ऐसे में टीम इंडिया को आज खेले जाने वाले T20 मैच में जोरदार प्रदर्शन करना होगा नहीं तो सीरीज का रोमांच आज ही समाप्त हो जाएगा और दक्षिण अफ्रीका इस सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर लेगा।

Tags:    

Similar News