IND vs ENG Semi Final: इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर टीम इंडिया फाइनल में, अब दक्षिण अफ्रीका से होगा मुकाबला

IND vs ENG Semi Final: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रही हैं। ऐसे में दोनों टीमों के बीच फाइनल में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-28 03:13 GMT

IND vs SA t20 world cup 2024 final  (photo: social media )

IND vs ENG Semi Final: टी 20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड की टीम को 68 रनों से हराकर अंग्रेजों का गुरूर तोड़ दिया। वर्षा से बाधित इस मैच में एकतरफा जीत के साथ ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई है जहां 29 जून को टीम का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के साथ होगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रही हैं। ऐसे में दोनों टीमों के बीच फाइनल में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद जताई जा रही है। इंग्लैंड को हराने के साथ ही टीम इंडिया ने दो साल पहले टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली हार का बदला भी ले लिया है।

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 172 रन बनाए जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में ही 103 रनों पर ढेर हो गई। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 57,सूर्यकुमार यादव ने 47 और हार्दिक पंड्या ने 23 रनों की पारी खेली। असली कमाल भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया। स्पिनरों की मददगार गुयाना की पिच पर कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने तीन-तीन और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लेकर अंग्रेजों की कमर तोड़ दी।

रोहित और सूर्यकुमार की शानदार बल्लेबाजी

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतने के बाद भारत की टीम को पहले बल्लेबाजी करने का नेता दिया। बटलर को उम्मीद थी कि उसके गेंदबाज मौसम का फायदा उठाते हुए टीम इंडिया को जल्दी समेट सकते हैं। उनका यह फैसला सही साबित होता दिखा क्योंकि टीम इंडिया ने विराट कोहली और ऋषभ पंत के रूप में दो विकेट जल्दी गंवा दिए।

इसके बावजूद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा किसी दबाव में नहीं दिखे। उन्होंने अंग्रेज गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। रोहित ने 39 गेंद में 57 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने छह चौके और दो छक्के जड़ दिए।

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी अच्छे फॉर्म में दिखे और उन्होंने 36 गेंद पर 47 रनों की पारी खेली। इस दौरान सूर्य ने चार चौके और दो छक्के जड़े। हार्दिक पंड्या ने भी तेरह गेंदों पर 23 रनों की तेज पारी खेली। इस दौरान पंड्या ने एक चौका और दो छक्का जड़ा।

रविंद्र जडेजा नौ गेंदों पर 17 रन बनाकर अविजित रहे जबकि अक्षर पटेल ने 6 गेंद पर एक छक्के के साथ 10 रन बनाए। विराट कोहली सेमीफाइनल में भी नाकाम रहे और उन्होंने नौ गेंदों पर नौ रन बनाए जबकि ऋषभ पंत सिर्फ चार रन ही बना सके


अक्षर और कुलदीप यादव ने दिखाया कमाल

173 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी इंग्लैंड की टीम शुरुआत से ही भारी दबाव में दिखी। भारतीय गेंदबाजों ने अंग्रेजों को जमने का तनिक भी मौका नहीं दिया। इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज फिल साल्ट सिर्फ पांच रन ही बना सके जबकि कप्तान बटलर ने 15 गेंदों में 23 रनों की पारी खेली। जोफ्रा आर्चर ने 21 और हैरी ब्रुक ने 25 रन बनाए। लिविंगस्टोन 11 रनों पर रन आउट हो गए। इसके अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज दहाई में नहीं पहुंच सका।

भारत की ओर से स्पिनरों ने कमाल की गेंदबाजी की। वैसे जसप्रीत बुमराह भी गुयाना की पिच पर प्रभावी दिखे। बुमराह ने 2.4 ओवर में 12 रन देकर दो विकेट हासिल किया। भारत की ओर से अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने कमाल की गेंदबाजी की। अक्षर पटेल ने अपने चार ओवर के कोटे में 23 रन देते हुए तीन विकेट हासिल किया। दूसरी ओर कुलदीप यादव ने अपने चार ओवर के कोटे में 19 रन देते हुए इंग्लैंड की टीम के तीन विकेट झटके।


टीम इंडिया ने लिया इंग्लैंड से बदला

इस जीत के साथ ही भारत ने 2022 के टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली 10 विकेट की हार का बदला भी ले लिया है। भारतीय टीम अभी तक इस वर्ल्ड कप में अजेय रही है और अब टीम इंडिया के फैंस को फाइनल मुकाबले में भी टीम से जीत की उम्मीद है। टीम इंडिया 10 साल बाद टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है।

टीम इंडिया के इस बड़ी जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि टीम अच्छी स्थिति में है और हम फाइनल मुकाबले के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि टीम की जीत में सभी खिलाड़ियों ने अपना योगदान दिया है। खासकर हमारे गेंदबाजों ने कमल की गेंदबाजी की है।

पिछले साल हुए वनडे विश्व कप के दौरान भी रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी मगर फाइनल में टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। वनडे विश्व कप के दौरान भी फाइनल से पहले टीम इंडिया अजेय रही थी। ऐसे में टीम इंडिया के पास एक बार फिर वर्ल्ड कप जीतने का बड़ा मौका हाथ लगा है।



Tags:    

Similar News