IND vs SA World Cup Final: सूर्या ने पकड़ा मिलर का हैरतअंगेज कैच, 1983 के वर्ल्ड कप में कपिल देव के प्रदर्शन की दिलाई याद

IND vs SA World Cup Final: टीम इंडिया को यह जीत दिलाने में सूर्यकुमार यादव की भी बड़ी भूमिका रही। सूर्यकुमार ने पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर का हैरतअंगेज कैच पकड़कर दक्षिण अफ्रीका की हार तय कर दी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-30 03:30 GMT

IND vs SA World Cup Final: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर 17 साल बाद टी 20 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाबी हासिल की है। वैसे इस मैच के दौरान भारत एक समय हार की कगार पर पहुंच गया था। 177 रनों का टारगेट हासिल करने के लिए उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 15 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 147 रन बना लिए थे। दक्षिण अफ्रीका की टीम जीत से सिर्फ 30 रनों की दूरी पर खड़ी थी मगर भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी पांच ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के जबड़े से जीत छीन ली।

टीम इंडिया को यह जीत दिलाने में सूर्यकुमार यादव की भी बड़ी भूमिका रही। सूर्यकुमार ने पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर का हैरतअंगेज कैच पकड़कर दक्षिण अफ्रीका की हार तय कर दी। सूर्यकुमार यादव के इस कैच ने 1983 के वर्ल्ड कप की याद दिला दी जब कपिल देव ने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का मुश्किल कैच पकड़कर भारत को विश्व कप में पहली जीत दिलाई थी।

भारत के लिए खतरा थी मिलर की मौजूदगी

दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पहुंची थी। टीम के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारत को 176 रनों के स्कोर पर रोक दिया था। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत तो खराब रही मगर बाद में हेनरिक क्लासेन, क्विंटन डिकॉक और स्टब्स ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था।


आखिरी 5 ओवर में टीम को जीत हासिल करने के लिए सिर्फ 30 रनों की जरूरत थी और ऐसे में भारतीय टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था। ऐसे समय में भारतीय गेंदबाजों में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को मुकाबले में ला खड़ा किया। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी। पिच पर डेविड मिलर जैसा तूफानी बल्लेबाज मौजूद होने के कारण दक्षिण अफ्रीका अभी भी मजबूत स्थिति में माना जा रहा था।

सूर्य कुमार ने पकड़ा मिलर का हैरतअंगेज कैच

भारत को जीत हासिल करने के लिए डेविड मिलर को आउट करना जरूरी था। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने आखिरी ओवर की जिम्मेदारी हार्दिक पंड्या को सौंपी। हार्दिक पंड्या ने डेविड मिलर को पहली गेंद फुलटास फेंकी जिस पर मिलर ने लॉन्ग ऑन पर तगड़ा शॉट लगाया।


सूर्यकुमार वाइड लॉन्ग ऑन पर खड़े थे। उन्होंने दौड़ लगाई और बाउंड्री के पास जाकर कैच लपका। सूर्यकुमार भागते हुए बाउंड्री के बाहर जा रहे थे। उन्होंने सही समय पर गेंद को अंदर फेंक दिया। फिर सू्र्यकुमार ने बाउंड्री के अंदर आकर कैच लपका।

मिलर के आउट होने से पलटा मैच का रुख

बाद में थर्ड अंपायर ने भी सूर्यकुमार यादव की ओर से लिए गए इस कैच की बारीकी से पड़ताल की और पाया कि सू्र्यकुमार का कैच क्लीन है और इसी के साथ मिलर आउट हो गए। मिलर का आउट होना इस मैच का टर्निंग पॉइंट बन गया क्योंकि मिलर को तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है।


उनके पिच पर मौजूद होने से भारत के लिए बड़ा खतरा पैदा हो सकता था। मिलर ने 17 गेंदों पर 21 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया। मिलर के आउट होते ही भारत मजबूती स्थिति में आ गया और पंड्या ने आखिरी पांच गेंदों में सिर्फ आठ रन देते हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत को ऐतिहासिक जीत दिला दी।

फैंस को याद आया 1983 का वर्ल्ड कप

सूर्यकुमार यादव की ओर से पकड़े गए इस हैरतअंगेज कैच ने क्रिकेट फैंस को 1983 के वर्ल्ड कप की याद दिला दी। 1983 के वर्ल्ड कप के दौरान कपिल देव ने भी एक मुश्किल कैच पकड़ कर टीम इंडिया को विश्व कप में ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। इस कैच से ही मैच का पासा पलट गया था और भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप जीत लिया था।1983 के वर्ल्ड कप (प्रूडेंशियल कप) के फाइनल मुकाबले के दौरान भारत और वेस्टइंडीज की टीमें आमने-सामने थीं। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 60 ओवर में 183 रन बनाए थे।


इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने शुरुआत में ही दो विकेट खो दिए थे मगर इसके बाद वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ने 28 गेंदों में 33 रनों की पारी खेलते हुए भारत की मुश्किलें बढ़ा दी थीं। रिचर्ड्स की बल्लेबाजी से लगने लगा था कि 1975 और 1979 के बाद वेस्टइंडीज की टीम लगातार तीसरा विश्व कप जीतने में कामयाब हो जाएगी।

कपिल देव ने पकड़ा था रिचर्ड्स का मुश्किल कैच

उस समय भारतीय टीम पूरी तरह दबाव की स्थिति में दिख रही थी मगर इसी बीच कपिल देव ने विवियन रिचर्ड्स का एक मुश्किल कैच पड़कर मैच का रुख पलट दिया था। मदन लाल की गेंद पर रिचर्ड्स ने एक ऊंचा शॉट लगाया था मगर कपिल देव ने मिड ऑन पर पीछे की ओर दौड़ते हुए एक असंभव कैच पकड़ कर वेस्टइंडीज की टीम की मुश्किलें बढ़ा दी थीं।


रिचर्ड्स के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम दबाव में आ गई और पूरी टीम 140 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत ने 43 रनों से पहली बार विश्व कप जीत लिया था। सूर्यकुमार यादव की ओर से पकड़े गए मिलर के कैच ने कपिल देव की ओर से पकड़े गए रिचर्ड्स के उस कैच की क्रिकेट फैंस को याद दिला दी है।


Tags:    

Similar News