भारत ने पाकिस्तान को उसके घर में घुसकर दी मात, डेविस कप 2024 में भी हिन्दुस्तान का दबदबा कायम!

India Vs Pakistan Davis Cup 2024: भारतीय डेविस टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप 2024 के दौरान प्ले-ऑफ मुकाबले में 3-0 की शानदार बढ़त हासिल कर जीत दर्ज की है

Update: 2024-02-04 17:15 GMT

India Vs Pakistan Davis Cup 2024 (photo. Social Media)

India Vs Pakistan Davis Cup 2024: भारतीय डेविस टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप 2024 (Davis Cup 2024) के दौरान प्ले-ऑफ मुकाबले में 3-0 की शानदार बढ़त हासिल कर जीत दर्ज की है। जिससे पाकिस्तान के खिलाफ उनकी जीत का सिलसिला लगातार 08 जीत तक पहुंच गया। पूरे 60 वर्षों के अंतराल के बाद 2024 डेविस कप के लिए भारतीय टीम की पाकिस्तान की ऐतिहासिक यात्रा एक शानदार जीत के साथ संपन्न हुई, साथ ही भारत ने वर्ल्ड ग्रुप I में एक प्रतिष्ठित स्थान प्राप्त किया।

भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत

आपको बताते चलें कि भारत की ओर से पाकिस्तान में जाकर उसी की टीम को घर में हराना बहुत बड़ी बात है। भारत की तरफ से डेविस कप 2024 पाकिस्तान के खिलाफ प्ले-ऑफ मुकाबले में युकी भांबरी और साकेत माइनेनी ने शानदार जीत हासिल की है। उन्होंने रविवार (04 फरवरी 2024) को पाकिस्तान के मुजम्मिल मुर्तजा और अकील खान को हराकर इतिहास को कायम रखा। मुकाबले में भांबरी और माइनेनी ने असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया।

जिससे उनके विरोधियों के पास उन्हें चुनौती देने के लिए बहुत कम जगह बची। अकील खान ने पाकिस्तान टीम में बरकत उल्लाह के स्थान पर कदम रखा। विरोधी टीम की ओर से यह एक रणनीतिक निर्णय था, जिसका उद्देश्य महत्वपूर्ण करो या मरो मैच के लिए लाइनअप में अनुभव डालना था। फिर भी भारत ने टूर्नामेंट में पाकिस्तान पर अपना दबदबा बनाए रखा। मुकाबले में भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतर स्तर की गुणवत्ता का प्रदर्शन किया।

गौरतलब है कि भारत के माइनेनी की शक्तिशाली सर्विस को संभालना घरेलू टीम पाकिस्तान के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हुआ। वहीं भांबरी के अच्छी स्थिति वाले विजेताओं ने भारत की बढ़त को और भी अधिक मजबूत कर दिया। यह जीत डेविस कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की लगातार आठवीं जीत है। परिणामस्वरूप भारत इस साल सितंबर में वर्ल्ड ग्रुप I में भाग लेगा, जबकि पाकिस्तान ग्रुप II में ही रहेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान टेनिस फेडरेशन (पीटीएफ) ने खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विभिन्न एजेंसियों ने एक सहज और घटना-मुक्त टाई सुनिश्चित करने के लिए सहयोग किया। मुकाबले की बात करें तो भांबरी और माइनेनी ने शुरुआत में ही मैच पर नियंत्रण कर लिया और पहले और पांचवें गेम में अकील की सर्विस तोड़कर 4-1 की मजबूत बढ़त बना ली।

Tags:    

Similar News