पर्थ वनडे में 5 विकेट से हारा भारत, काम न आई रोहित की 171* रन की पारी

Update: 2016-01-12 06:27 GMT

पर्थ. वाका ग्राउंड पर खेले गए सीरीज के पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया। कंगारुओं को 310 रन का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने आखिरी ओवर में हासिल कर लिया। स्टीवन स्मिथ ने कप्तानी पारी खेलती हुए करियर का पांचवां शतक जड़ा। स्मिथ ने 149 रन की शानदार पारी खेली। वहीं, जॉर्ज बैली ने भी 106 गेंदों में तीसरी वनडे सेंचुरी मारी। 112 के स्कोर पर वो अश्विन का शिकार हो गए। सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर के आउट होने के बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने टीम की लड़खड़ाई पारी को बखूबी संभाला। टीम इंडिया ने 50 ओवर में तीन विकेट खोकर 309 रन बनाए थे। ये भारत का वाका ग्राउंड पर अब तक का सबसे बड़ा स्कोर था। इसके बावजूद टीम जीत का स्वाद नहीं चख सकी।

यादगार बन गया डेब्यू मैच

टीम इंडिया के लिए पहला मैच खेल रहे बरिंदर सरन के लिए डेब्यू मैच यादगार बन गया। उन्होंने तीन अहम विकेट चटकाकर टीम में अपने सिलेक्शन को सही साबित करके दिखा दिया। सरन ने विकेट निकालने की शुरुआत ओपनिंग जोड़ी से की। फिंच और वॉर्नर को उन्होंने क्रीज पर जमने को कोई मौका नहीं दिया। सबसे पहले फिंच को 8 रन के स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड किया। इसके बाद वॉर्नर को 5 रन पर कोहली के हाथों कैच करवा दिया। तीसरा विकेट उन्हें ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ का मिला। सरन ने स्मिथ को 149 रन पर अपना शिकार बनाया। मैन इन ब्लू में मैदान पर उतरने से पहले उन्होंने 11 फर्स्ट क्लास मैच और 8 लिस्ट 'ए' मैच खेले हैं। फर्स्ट क्लास मैचों में जहां उनकी झोली में 32 विकेट आए तो वहीं लिस्ट ए मुकाबलों में 16 विकेट अपने नाम किए।

बेकार गई रोहित की तूफानी पारी

रोहित शर्मा की 171* रन की पारी भी टीम इंडिया को जीत नहीं दिला पाई। उन्होंने 163 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौकों और 7 छक्कों की मदद से ये स्कोर बनाया। ऑस्ट्रेलियाई टीम का कोई भी गेंदबाज उनका विकेट नहीं निकाल सका। मैदान का ऐसा कोई कोना नहीं छूटा होगा, जहां से रोहित ने गेंदों को बाउंड्री पार न पहुंचाया हो।

रोहित ने 122 गेंदों में 3 छक्कों और 7 चौकों की मदद से वनडे करियर का नौवां शतक पूरा किया।

* रोहित ने 155 गेंदों में 150 रन पूरे किए, जिसमें 12 चौके और 5 छक्के शामिल हैं।

* कंगारुओं के खिलाफ रोहित का ये चौथा शतक है और शादी के बाद ये पहली सीरीज है।

* रोहित ने पिछले साल 11 अक्टूबर को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भी 150 रन बनाए थे।

* साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए उस मुकाबले में भी भारत को हार का मुंह देखना पड़ा था।

* इस पारी को लेडी लक से भी जोड़कर देखा जा रहा है। पिछले साल 13 दिसंबर को रोहित रितिका के साथ शादी के बंधन में बंधे थे।

ऐसे पहुंचा 300 के पार स्कोर

रोहित के शतक की बदौलत टीम का स्कोर 38.4 ओवर में ही 200 के पार पहुंच गया था। विराट भी तेजी से शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन 91 के स्कोर पर जेम्स फॉल्कनर का शिकार बन गए। उन्होंने 97 गेंदों में 91 रन की पारी खेली, जिसमें 9 चौके और एक छक्का शामिल है। कोहली भले ही सेंचुरी से चूक गए, लेकिन पवेलियन लौटने से पहले अपना काम कर गए। 45.3 ओवर में टीम इंडिया का स्कोर 250 हो गया। विराट के आउट होने के बाद मैदान पर इस वक्त कप्तान एमएस धोनी आए। हालांकि वो ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 13 गेंदों में 18 रन बनाकर फॉल्कर को विकेट थमा बैठे। उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया, लेकिन रोहित का बल्ले पर कोई गेंदबाज लगाम नहीं लगा सका। टीम का स्कोर जब 300 रन था तो रोहित ने शानदार छक्का जड़कर स्कोरबोर्ड पर 306 रन टांग दिए।

नहीं चला धवन का बल्ला

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन सीरीज के पहले वनडे में कोई बड़ा धमाका नहीं कर सके। हेजलवुड की गेंद पर वो महज 9 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने फॉर्म में चल रहे रोहित का अच्छा साथ निभाया और स्कोर को तेजी से बढ़ाया।

Full View

 

Tags:    

Similar News