India U19 Captain Uday Saharan: कौन है अंडर 19 टीम के कप्तान, यहां जानिए उनके बारे में सब कुछ...

India U19 Captain Uday Saharan: पिछले अंडर 19 विश्व कप में यश ढुल ने भारतीय टीम का नेतृत्व किया था, इस बार टीम को जीत दिलाने के लिए सबकी निगाहें उदय प्रताप सहारन के नेतृत्व पर हैं।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-09 06:54 GMT

Uday Pratap Saharan (Pic Credit-Social Media)

India U19 Captain Uday Saharan: उदय प्रताप सहारन वर्तमान में भारतीय U19 क्रिकेट टीम के कप्तान हैं, जो अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। पिछले अंडर 19 विश्व कप में यश ढुल ने भारतीय टीम का नेतृत्व किया था, इस बार टीम को जीत दिलाने के लिए सबकी निगाहें उदय प्रताप सहारन के नेतृत्व पर हैं।

पिछले 5 साल में पंजाब में निखरे

मूल रूप से राजस्थान के गंगानगर के रहने वाले उदय ने 14 साल की उम्र में अपनी क्रिकेट यात्रा शुरू की। पिछले पांच वर्षों में, वह अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 श्रेणियों में पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हुए रैंकों में आगे बढ़े हैं। उदय की क्रिकेट वंशावली उल्लेखनीय है, क्योंकि वह एक आयुर्वेद डॉक्टर और एक पूर्व क्रिकेटर के बेटे हैं। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा प्रदान किए गए बुनियादी ढांचे ने उदय के कौशल को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बेटे के विश्व स्तर पर खेलने में पिता का साथ

राजस्थान के गंगानगर के रहने वाले उदय की क्रिकेट यात्रा उन्हें 14 साल की उम्र में खेल में अपनी पहचान बनाने की इच्छा से पंजाब ले गई। पिछले पांच वर्षों में, वह अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 श्रेणियों में पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हुए रैंक में ऊपर चढ़े हैं। एक आयुर्वेद डॉक्टर और एक पूर्व क्रिकेटर के बेटे होने के कारण उदय की क्रिकेट की जड़ें गहरी हैं। अपने पिता से प्रोत्साहित होकर, उदय फाजिल्का का प्रतिनिधित्व करने से बठिंडा चले गए, जहां पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा प्रदान किए गए बुनियादी ढांचे ने उनके कौशल को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उदय के लिए बेहतरीन रहा 2023

दुबई में आयोजित 2023 एशिया कप में सहारन ने उल्लेखनीय बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए, पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली। उनका शानदार फॉर्म हाल ही में दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान से जुड़े त्रिकोणीय अंडर-19 टूर्नामेंट में जारी रहा, जहां उन्होंने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार 112 रन बनाए। विश्व कप से पहले पांचवें नंबर के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में 74 रन बनाकर अपने कौशल का प्रदर्शन किया। मध्यक्रम के बल्लेबाज को गुवाहाटी में 2023 U19 चैलेंजर्स ट्रॉफी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद कप्तानी मिली, उन्होंने इंडिया बी टीम का नेतृत्व करते हुए 5 मैचों में 99 की औसत से 297 रन बनाए।

टूर्नामेंट में खिताबी जीत के तरफ भारतीय टीम

उदय सहारन के नेतृत्व में, भारत U19 क्रिकेट विश्व कप में एक और सफल अभियान की आकांक्षा कर रहा है, जो वैश्विक मंच पर अपने उभरते क्रिकेटरों की प्रतिभा और क्षमता का प्रदर्शन करेगा। विश्व कप में, भारत ने खुद को बांग्लादेश, आयरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ ग्रुप ए में रहकर , ब्लोमफोंटेन में खेले गए सभी मैच में अजेय रहा है। अपनी अजेय पारी की रथ के साथ फाइनल में एंट्री करने में सफल रहा है। जिसका लक्ष्य अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की जीत को बरकरार रखना है।

U19 क्रिकेट विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम:

उदय सहारन (कैप्टन), सौम्य कुमार पांडे (वाइस कैप्टन), अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, ए अवनीश राव (विकेट कीपर), मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (विकेट कीपर), धनुष गौड़ा , आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी, नमन तिवारी।

Tags:    

Similar News