नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार, अश्विन-जडेजा के आगे कंगारू बल्लेबाज़ों ने टेके घुटने

India vs Australia 1st Test: टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले ही मैच में कमाल कर दिखाया। नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेहमान ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों ने भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा और आर. अश्विन के आगे घुटने टेक दिए।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2023-02-11 09:35 GMT

India vs Australia 1st Test

India vs Australia 1st Test: टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले ही मैच में कमाल कर दिखाया। नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेहमान ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों ने भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा और आर. अश्विन के आगे घुटने टेक दिए। पहली पारी में 177 रनों तक पहुंची ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम दूसरी पारी में मात्र 91 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय टीम के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का यह टेस्ट क्रिकेट का दूसरा सबसे छोटा स्कोर साबित हुआ। इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों ने पिच का काफी निरीक्षण किया था। लेकिन इसके बावजूद मेहमान टीम पहले टेस्ट में पूरी तरह से फेल साबित हो गई।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत ने बनाई 1-0 से बढ़त:

टीम इंडिया के स्पिनर्स ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों को रन बनाने का और क्रीज पर टिकने का बिल्कुल समय नहीं दिया। स्टार खिलाड़ियों वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम इस टेस्ट की दोनों पारियों में एक-एक रन के लिए तरस गई। पहली पारी में 177 रनों का आंकड़ा छूने वाली कंगारू टीम दूसरी पारी में 100 रनों का स्कोर नहीं बना पाई। टीम इंडिया के लिए इस मैच में अश्विन ने सर्वाधिक 8 विकेट लिए। उनके अलावा इस मैच में ऑलराउंडर जडेजा ने 7 विकेट चटकाकर टीम इंडिया की जीत में बड़ा योगदान दिया। अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया। इस मैच में जीत के साथ भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली। इस सीरीज का अगला मुकाबला 17 फरवरी से दिल्ली में खेला जायेगा।

ऑस्ट्रेलिया के सात बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए:

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों का बुरा हाल देखने को मिला। नागपुर टेस्ट की दोनों पारियों में ऑस्ट्रेलिया का, जो दुनिया की एक नम्बर टेस्ट टीम हैं उसका एक भी बल्लेबाज़ अर्धशतक नहीं जड़ पाया। पहली पारी के मुकाबले दूसरी पारी में मेहमान टीम के बल्लेबाज़ों की हालात और अधिक दयनीय नज़र आई। ऑस्ट्रेलिया के सात बल्लेबाज़ दूसरी पारी में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक रन स्टीव स्मिथ (25*) ने बनाए।

कुछ ऐसा रहा मैच का हाल:

बता दें ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 400 रन का स्कोर खड़ा किया। पहली पारी के आधार पर भारत को 223 रन की बढ़त हासिल हुई थी। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम अपनी दूसरी पारी में 91 रनों पर ढेर हो गई और मैच पारी और 132 रन से हार गई। भारतीय स्पिनर के आगे कंगारू बल्लेबाज़ घुटने टेकने पर मजबूर हो गए। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने 120, अक्षर पटेल ने 84 और जडेजा ने 70 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

दूसरी पारी में भारत की तरफ से अश्विन ने सर्वाधिक पांच विकेट झटके। टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। पांच महीने बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले जडेजा के ऑलराउंड प्रदर्शन से भारत को ये बड़ी जीत मिली। जडेजा ने इस मैच की पहली पारी में पांच विकेट लिए थे और दूसरी पारी में दो सफलता हासिल की। जबकि बल्लेबाज़ी में हाथ दिखाते हुए जडेजा ने 70 रनों की शानदार पारी खेली।

Tags:    

Similar News