India vs England: ओवल में 1971 के बाद से नहीं जीती है टीम इंडिया, जानिए अब तक का कैसा है रिकॉर्ड

India vs England: भारतीय टीम का ओवल में रिकॉर्ड बेहद खराब है, क्योंकि इस मैदान पर टीम इंडिया ने 50 साल से कोई मैच नहीं जीता है।

Written By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-09-02 10:01 GMT

एक मैच के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा है। दोनों टीमों ने पांच मैचों की सीरीज में 1-1 मैच जीता है। भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंट ब्रिज में पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था। दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला गया जिसमें भारतीय टीम की जीत हुई थी।

लीड्स में खेले गए तीसरे मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी। इस मैच को जीतने के बाद सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने उम्मीद जताई है कि ओवल में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच में भारत वापसी करेगी।
भारतीय टीम का ओवल में रिकॉर्ड बेहद खराब है, क्योंकि इस मैदान पर टीम इंडिया ने 50 साल से कोई मैच नहीं जीता है। टीम इंडिया ने द ओवल 1936 से 2018 तक 13 टेस्ट मैच खेला है जिसमें से 5 मैच हारी है और 7 मैच ड्रा रहा है। भारत ने सिर्फ एक मैच 1971 में जीता है।

साल 1971 के इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में बीएस चंद्रशेखर ने छह विकेट झटके और सिर्फ 38 रन दिया था। भारत ने इस मैच में 4 विकेट हासिल किया था। टीम इंडिया ने अंतिम मैच ओवल में साल 2018 में खेला था और इंग्लैंड ने 118 रनों से हराया था। अब देखना है कि भारतीय टीम इस मैच को जीतकर इतिहास बनाती है या नहीं, क्योंकि विराट की टीम के पास बेहतरीन मौका है। 
बता दें कि खेले जा रहे भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन तीसरे टेस्ट मैच तक टीम इंडिया लड़खड़ा गई। सीरीज के पहले मैच में भारत जीत के करीब था, लेकिन बारिश की वजह से मैच ड्रा हो गया। इसके बाद दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं थी, लेकिन विराट की टीम आखिरी दिन वापसी की और खेल को पलट कर रख दिया। भारत ने दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया। इसके बाद तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने बेहतरीन वापसी की और भारत को हराकर सीरीज में बराबरी कर ली। दोनों टीमों ने अभी तक एक-एक मैच जीता है।



Tags:    

Similar News