इंदौर टेस्ट में हार से बिगड़ा वर्ल्ड चैंपियनशिप का समीकरण, अहमदाबाद टेस्ट में होगी भारत की अग्निपरीक्षा

WTC Final Qualification Scenario: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया। इंदौर टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज़ों ने टीम की लुटिया डुबो दी। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने पहली दो हार के बाद वापसी करते हुए शानदार जीत दर्ज की। इस सीरीज में अब टीम इंडिया 2-1 से आगे हैं।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2023-03-03 06:31 GMT

WTC Final Qualification Scenario

WTC Final Qualification Scenario: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया। इंदौर टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज़ों ने टीम की लुटिया डुबो दी। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने पहली दो हार के बाद वापसी करते हुए शानदार जीत दर्ज की। इस सीरीज में अब टीम इंडिया 2-1 से आगे हैं। भारत को अब अहमदाबाद में होने वाले टेस्ट मैच में जीत हर हाल में जरूरी हो गई हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया। जबकि इस हार से भारत के फाइनल में पहुँचने की उम्मीद को बड़ा झटका लगा हैं। चलिए जानते हैं कैसे टीम इंडिया अब वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती हैं।

इंदौर टेस्ट में हार से बिगड़ा वर्ल्ड चैंपियनशिप का समीकरण:

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में टर्निंग पिच पर भारतीय बल्लेबाज़ों ने ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स के आगे घुटने टेक दिए। रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक तमाम बड़े खिलाड़ियों ने ख़राब शॉट चयन कर अपने विकेट गँवा दिए। इंदौर टेस्ट मैच भारत के लिहाज से काफी अहम था। यदि भारतीय टीम इस मुकाबले में जीत हासिल कर लेती तो वह फाइनल में पहुंच जाती। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। वहीं टीम इंडिया के लिए फाइनल में पहुँचने का समीकरण अब बिगड़ गया हैं।

श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज से होगा फैसला:

इंदौर टेस्ट में हार के बाद अब भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड सीरीज के परिणाम पर निर्भर रहना पड़ेगा। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के 2-1 से जीतने या 2-2 से ड्रॉ रहती हैं तो भी फाइनल में प्रवेश के लिए श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज के रिजल्ट पर निर्भर होना पड़ेगा। अगर श्रीलंका इस टेस्ट सीरीज में कीवी टीम को 2-0 से हरा देती हैं तो श्रीलंका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। अगर श्रीलंका एक भी टेस्ट मैच में हार जाती हैं तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगी। न्यूज़ीलैंड को उसके घर में हराना श्रीलंकन टीम के लिए बड़ी चुनौती रहेगा।

अहमदाबाद टेस्ट में भारत की रहेगी अग्निपरीक्षा:

भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इस टेस्ट में हर हाल में जीत जरूरी होगी। इंदौर टेस्ट में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया हैं। ऐसे में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर्स अहमदाबाद टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज़ों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला 7 जून से ओवल मैदान में खेला जाना है।

कुछ ऐसा रहा इंदौर टेस्ट का हाल:

ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 9 विकेट से हरा दिया। इस जीत के बावजूद ऑस्ट्रेलिया अभी सीरीज में 1-2 पिछड़ रही है। इंदौर टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 76 रनों का योगदान रखा। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुसेन ने डटकर अश्विन और जडेजा का सामना किया। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। लेकिन टीम इंडिया पहली पारी में मात्र 109 रनों पर ढेर हो गई। उसके बाद जडेजा-अश्विन की जोड़ी ने कंगारू बल्लेबाज़ों को भी 197 रनों पर समेट दिया।

Tags:    

Similar News