Team India के South Africa Tour से मोहम्मद शमी मिसिंग! वनडे, टी20 टीम से गायब, टेस्ट सीरीज में खेलना भी संदिग्ध क्यों?

Mohammad Shami: मोहम्मद शमी को दक्षिण अफ्रीका दौरे के वनडे और टी20I श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। साथ ही टेस्ट सीरीज में उनकी भागीदारी पर भी संदेह है। शमी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे है।

Update: 2023-11-30 16:40 GMT

Mohammad Shami (Pic Credit-Social Media)

Mohammad Shami: मोहम्मद शमी को दक्षिण अफ्रीका दौरे के वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारत की टीम में शामिल नहीं किया गया है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली दो टेस्ट मैचों के लिए 16 सदस्यीय टीम में नामित होने के बावजूद प्रोटियाज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनका खेलना संदिग्ध है। भारतीय टीम के लिए टी 20 सीरीज और टेस्ट सीरीज की महत्त्वता WTC और आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप के लिए खास है।

पहली बार WTC टीम के हिस्सा बने शमी

भारतीय टीम 10 दिसंबर से शुरू होने वाली सभी प्रारूपों की श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने के लिए तैयार है। जिसमें भारतीय टीम को दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले तीन टी20 इंटरनेशनल और एकदिवसीय मैच(ODI )खेलने होंगे। जिससे भारत को दक्षिण अफ्रीका की धरती पर श्रृंखला जीतने का मौका मिलेगा। इतिहास में पहली बार और यह 2023-25 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) टीम का भी हिस्सा है। शमी को वनडे और टी20 टीम में नहीं चुना गया जबकि टेस्ट टीम में भी उनके नाम पर स्टार अंकित है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने खुलासा किया कि स्टार पेसर की उपलब्धता उनके फिटनेस पर निर्भर है।

मेडिकल कंडीशन के अनुसार लिया गया फैसला 

बीसीसीआई के बयान में कहा गया, "मोहम्मद शमी फिलहाल चिकित्सा उपचार से गुजर रहे हैं और उनकी उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है।"हाल ही में पूरी हुई आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में भारत द्वारा खेले गए पहले चार मैचों में चूकने के बावजूद टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में पारी समाप्त की। इस के बाद शमी जबरदस्त फॉर्म में हैं। शमी ने सिर्फ 7 मैचों में 24 विकेट लिए।

टेस्ट के लिए भारत की टीम(Test Match Team India): रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी*, जसप्रीत बुमराह (वाइस कैप्टन), प्रसिद्ध कृष्णा।

3 टी20 मैचों के लिए भारत की टीमः(For T20I Match Team Squad)): यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा (वाइस कैप्टन), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

3 वनडे के लिए भारत की टीम(One Day International Team Squad): रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

Tags:    

Similar News