Oscar Pistorius गोल्ड मेडलिस्ट गर्लफ्रेंड की हत्या मामले में पैरोल पर होंगे बाहर, कभी ब्लेड रनर के नाम से थे फेमस

Oscar Pistorius: दुनिया के लिए पिस्टोरियस का उत्थान और उसके बाद उनका पतन दोनों ही चर्चा का विषय रहा है। वे बेजोड़ कौशल के धनी एथलीट के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त करने में सफल रहे थे। फिर उन्हें हत्या का दोषी पाया गया।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-03 11:02 GMT

Oscar Pistorius killed his Girlfriend (Pic Credit-Social Media)

Oscar Pistorius: ऑस्कर पिस्टोरियस को 5 जनवरी को जेल से रिहा किया जाएगा। साल 2013 के वेलेंटाइन डे पर अपनी प्रेमिका रीवा स्टीनकैंप की हत्या करने के लगभग 11 साल बाद उन्हें पैरोल दी गई है। जेल से निकलने के बाद, वह दक्षिण अफ्रीका के पुनर्स्थापनात्मक (restorative) न्याय कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। पूर्व पैरालंपिक एथलीट को "ब्लेड रनर" के नाम से जाना जाता था। दुनिया के लिए पिस्टोरियस का उत्थान और उसके बाद उनका पतन दोनों ही चर्चा का विषय रहा है। वे बेजोड़ कौशल के धनी एथलीट के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त करने में सफल रहे थे। फिर उन्हें हत्या का दोषी पाया गया। उनकी निर्धारित रिहाई उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण अध्याय है। 

अभी भी नहीं मिली है पूरी आज़ादी 

रिहाई के बाद पिस्टोरियस को पूरी स्वतंत्रता का आनंद नहीं मिलेगा। उन्हें 5 दिसंबर 2029 तक विशिष्ट पैरोल शर्तों का पालन करना होगा। जब उनकी सजा समाप्त हो जाएगी। रॉयटर्स ने बताया कि, इनमें नियमित निगरानी, लिंग आधारित हिंसा कार्यक्रमों में भागीदारी और क्रोध प्रबंधन के लिए चल रही चिकित्सा शामिल है। उनके आंदोलनों, जैसे कि निवास बदलना या रोजगार की तलाश के लिए एक नामित अधिकारी से स्वीकृति की आवश्यकता होगी।

ऑस्कर पिस्टोरियस को क्यों मिली पैरोल?

उनकी शीघ्र रिहाई के पीछे कई कारक शामिल हैं। पैरोल बोर्ड ने जेल में उनके व्यवहार, उसके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य और रिहाई पर उसके सामने आने वाले संभावित खतरों पर विचार किया। पिस्टोरियस पुनर्स्थापनात्मक न्याय कार्यक्रम में लगे हुए हैं, जो रंगभेद के बाद के युग में शुरू किया गया एक नया उदाहरण है।

कौन है ऑस्कर पिस्टोरियस ?

पिस्टोरियस का जन्म 22 नवंबर, 1986 को दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। जब वह 11 महीने का था तो जन्मजात दोष के कारण उसके दोनों पैर काट दिए गए थे। उसका जन्म दोनों पैरों के बाहरी हिस्से और दोनों फाइबुला के अभाव में हुआ था। पिस्टोरियस ने गैर-विकलांग स्प्रिंट स्पर्धाओं और घुटने से नीचे के विकलांगों की स्प्रिंट स्पर्धाओं में भाग लिया। उन्होंने 2004, 2008 और 2012 पैरालिंपिक खेलों में छह स्वर्ण पदक जीते है। जो कि T44 इवेंट्स में प्रतिस्पर्धा करते हैं, जो एकल नीचे-घुटने एम्प्यूटेस के लिए हैं। उनके सोने के पदक 100, 200 और 400 मीटर में आए, 4 × 100-मीटर रिले में एक और गोल्ड मेडल अपने करियर की सफलता में शामिल किया।

पिस्टोरियस को "ब्लेड रनर" का नाम दिया गया था। जिसका कारण यह था कि वह विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कार्बन-फाइबर ब्लेड पहनकर दौड़ लगाया करते थे। ओलंपिक में दौड़ के लिए पहला डबल एम्पुट्टी स्प्रिंटर का प्रयोग किया गया था। पिस्टोरियस ने साल 2012 के लंदन ओलंपिक में 400 मीटर के सेमीफाइनल में इसे अंतिम रूप दिया। वह ओलंपिक में दक्षिण अफ्रीका की 4 x 400 मीटर रिले टीम में भी भाग लेकर गोल्ड जितने में सफल रहे।

Tags:    

Similar News