PAK vs IRE: आखिरी मैच में आयरलैंड को हराकर पाक ने बचाई लाज, 107 रन बनाने में छूट गए पसीने

PAK vs IRE: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने कप्तान के इस फैसले को सही साबित किया।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-17 03:58 GMT

Pakistan defeated Ireland  (photo: social media ) 

PAK vs IRE: पाकिस्तान की टीम के लिए मौजूदा टी 20 विश्व कप काफी खराब रहा है। ग्रुप चरण से पहले ही बाहर हो चुकी पाकिस्तान की टीम को रविवार को आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में बड़ी मुश्किल से जीत हासिल हुई। तेज गेंदबाज शाहिद अफरीदी और इमाद वसीम की घातक गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान की टीम ने आयरलैंड को 106 रनों के स्कोर पर रोक दिया था।

बाद में बल्लेबाजी करने के लिए उतरी पाकिस्तान की टीम को 107 रनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए जमकर पसीना बहाना पड़ा। इतना छोटा लक्ष्य हासिल करने में भी पाकिस्तान की टीम लड़खड़ा गई और कप्तान बाबर आजम ने किसी तरह पाकिस्तान की टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया।

अफरीदी की शानदार गेंदबाजी

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने कप्तान के इस फैसले को सही साबित किया। उन्होंने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट हासिल करके आयरलैंड की टीम को बड़ा झटका दिया।

अफरीदी ने अपने ओवर की दूसरी बॉल पर एंड्रयू बालबर्नी को क्लीन बोल्ड किया तो इसके बाद पांचवीं गेंद पर लोरकन टकर को आउट कर दिया। आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टार्लिंग को मोहम्मद आमिर ने वापस भेजकर टीम को दबाव की स्थिति में ला दिया। आयरलैंड की टीम संभल भी नहीं पाई थी कि आफरीदी ने हैरी टेक्टर का विकेट हासिल करके आयरलैंड की टीम को भारी चोट दे दी।


इमाद वसीम ने आयरलैंड को दिया बड़ा झटका

आयरलैंड की टीम की हालत इतनी खस्ता हो गई थी कि टीम ने सिर्फ 32 रनों के स्कोर पर अपने 6 विकेट खो दिए थे। गैरेथ डेलानी और जोशुआ लिटिल ने टीम को किसी तरह 100 रन के पार पहुंचाया। इमाद वसीम ने आखिर में तीन विकेट लेकर आयरलैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया।

पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी ने 22 रन देकर 3 विकेट हासिल किया जबकि इमाद वसीम ने चार ओवर में सिर्फ आठ रन देते हुए आयरलैंड के तीन खिलाड़ियों को आउट किया। आयरलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 106 रन बना सकी।


बाबर आजम ने खेली कप्तानी पारी

पाकिस्तान की टीम को 107 रनों का छोटा सा लक्ष्य मिला था मगर यह लक्ष्य हासिल करने में भी पाकिस्तान की टीम मुश्किल में फंस गई। 62 रनों के स्कोर पर टीम ने अपने 6 विकेट गंवा दिए थे। सैम अयूब और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी महज 23 रन ही जोड़ पाई।

दोनों ही बल्लेबाज 17-17 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद फखर जमां, उस्मान खान और शादाब खान कोई कमाल नहीं दिखा सके। कप्तान बाबर आजम ने एक छोर पर टिक कर 34 बॉल पर नाबाद 32 रन की पारी खेली और पाकिस्तान की जीत तक पहुंचाया।


पाकिस्तान की टूर्नामेंट में दूसरी जीत

एक समय पाकिस्तान की टीम 95 रनों पर अपने सात विकेट खो चुकी थी। आखिरी 12 गेंदों पर पाकिस्तान को 12 रनों की जरूरत थी। उस समय शाहीन शाह अफरीदी ने लगातार दो गेंदों में दो छक्के जड़कर पाकिस्तान की टीम को जीत दिलाई। कप्तान बाबर आजम 32 रन बनाकर नाबाद रहे। अफरीदी ने सिर्फ पांच गेंद पर नाबाद 13 रनों की पारी खेली।

यह टूर्नामेंट में पाकिस्तान की दूसरी जीत थी। शुरुआती दो मैचों में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था। पहले मैच में अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराया था और उसके बाद टीम इंडिया ने भी उसे हराकर बड़ा झटका दिया था। पाकिस्तान की टीम इस बार सुपर-8 के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी है और टीम की विश्व कप से विदाई हो चुकी है। इसे लेकर पाकिस्तान के खिलाड़ियों को काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।


Tags:    

Similar News