18 साल बाद पाकिस्तान ने मारा मैदान, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-0 से जीती सीरीज

पांचवें दिन साउथ अफ्रीका ने 1 विकेट पर 127 रन से आगे खेलना शुरू किया। लेकिन जल्द ही रेसी वेन डेर और फाफ डुप्लेसिस आउट हो गए। वेन डर ने 48 और डुप्लेसिस ने 5 रन बनाए।

Update: 2021-02-08 13:26 GMT
न अली और शाहीन शाह अफरीदी की तूफानी गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका की टीम ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई। एक के बाद धड़ाधड़ बल्लेबाज आउट होते चले गए।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने रावलपिंडी में दूसरे टेस्ट के आखिरी दिन दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह से हराया। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम ने रोमांचक पारी खेली और मैच अपने नाम कर लिया।

पाकिस्तान टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रावलपिंडी में 95 रनों से जीत दर्ज कर दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला मंप क्लीन स्वीप किया।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के इतिहास में 18 साल बाद ऐसा मौका आया जब उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की है, 2003 में इससे पहले पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को हराया था।

जो रूट: भारत में ही डेब्यू और 50वां टेस्ट, फिर सौवें मैच में यहीं बनाया विश्व रिकॉर्ड

18 साल बाद पाकिस्तान ने मारा मैदान, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-0 से जीती सीरीज(फोटो:सोशल मीडिया)

हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी ने की तूफानी गेंदबाजी

हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी की तूफानी गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका की टीम ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई। एक के बाद धड़ाधड़ बल्लेबाज आउट होते चले गए।

पाकिस्तान ने शानदार गेंदबाजी के चलते हार के मुंह से जीत छीनी और साउथ अफ्रीका ने जीता हुआ मैच देखते ही देखते गंवा दिया।

साउथ अफ्रीका की टीम दूसरा टेस्ट मैच 95 रनों से हार गई। वहीं पाकिस्तान ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमा लिया है। मैच के दौरान एक ऐसा भी पल आया था जब लग रहा था कि बस साउथ अफ्रीका की टीम ये मैच जीतने ही वाली है लेकिन तभी उल्टा हो गया।

हसन अली की बालिंग से ऐसा तूफान आया कि साउथ अफ्रीका की टीम के सभी खिलाड़ी उस आंधी में उड़ते ही चलें गए। कोई बल्लेबाज नहीं टिक पाया। पहली पारी में अपनी तूफानी गेंदबाजी से 5 विकेट हॉल अपने नाम करने वाले हसन अली ने दूसरी पारी में भी 5 विकेट अपने खाते में जोड़े।

साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 370 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी पूरी टीम 274 रन पर ही आउट हो गई। साउथ अफ्रीका का स्कोर एक समय पर तीन विकेट पर 241 रन था लेकिन इसी स्कोर से उसने विकेट खोने का सिलसिला शुरू किया और आखिरी सात विकेट उसने सिर्फ 33 रन पर गंवा दिए।

गौर करने वाली बात ये कि हसन अली ने पांच और शाहीन शाह अफरीदी ने चार विकेट अपने नाम किये। यासिर शाह ने वियान मल्डर को आउट कर साउथ अफ्रीकी पारी को समेटा। अली ने पहली पारी में भी पांच विकेट चटकाए।



Team India के बॉलर सिराज का इमोशनल Video, मैच से पहले इसलिए छलके आंसू

पांचवें दिन साउथ अफ्रीका ने 1 विकेट पर 127 रन से आगे खेलना किया था शुरू

बता दें कि पांचवें दिन साउथ अफ्रीका ने 1 विकेट पर 127 रन से आगे खेलना शुरू किया। लेकिन जल्द ही रेसी वेन डेर और फाफ डुप्लेसिस आउट हो गए। वेन डर ने 48 और डुप्लेसिस ने 5 रन बनाए। इसके बाद एडिन मार्करम और तेंबा बावुमा ने मिलकर स्कोर को 241 तक पहुंचाया। मार्करम 108 रन बनाकर अली का ही शिकार बने और बावुमा (61) को अफरीदी ने विकेट के पीछे कैच करवाया।

वहीं इससे पहले, पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 272 रन बनाए थे जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका 201 पर सिमट गया था। पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 298 रन बनाए थे।

महत्वपूर्ण बात ये कि दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ करने के साथ ही पाकिस्तान को आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी बड़ा फायदा हुआ है। पाकिस्तान की टीम लगातार दो टेस्ट मैच जीतकर आईसीसी की रैंकिंग में पांचवें पायदान पर पहुंच गई है। इसके लिए उसने दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका को पछाड़ दिया है।

ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका, मैच से बाहर हुआ ये दिग्गज खिलाड़ी

Tags:    

Similar News