Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने सरबजोत सिंह संग किया धमाका, रच दिया इतिहास, एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

Paris Olympics 2024: मनु भाकर मंगलवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में अपने पार्टनर सरबजोत सिंह के साथ मैच में खेलने उतरीं। जहां दोनों ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम में ब्रॉन्ज मेडल जीता।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-07-30 09:49 GMT

Manu Bhaker , Sarabjot Singh   (photo: social media )

Paris Olympics 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया। भारत के मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में  जिन और ली वोनहो की मिक्स्ड कोरियाई जोड़ी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा जमा लिया। इसके साथ ही मनु भाकर एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। हालांकि मनु भाकर का पेरिस ओलंपिक का सफर अभी खत्म नहीं हुआ है। उनके पास भारत को और एक मेडल दिलाने का चांस है। इसी के साथ पूरे भारत वासियों की उम्मीदें  मुन भाकर पर टिकी की हैं कि वह जल्द से जल्द ओलंपिक मेडल की हैट्रिक मारकर एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बनाएं, जो आज तक किसी भारतीय एथलीट ने ओलंपिक नहीं बनाया है। हालांकि मनु आज भी ओलंपिक में वो रिकॉर्ड बनाया है, जो आज तक कोई भारतीय एथलीट ने ओलंपिक में नहीं बनाया पाया है। 

एक और मेडल का बना चांस

मनु को अब 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में उतरना है। यह उनका ओलंपिक में आखिरी खेला होगा। ऐसे में मनु भाकर के पास देश को एक बार और गौरवान्वित कराने का मौका है और ओलंपिक ने लगातार तीसरा मेडल पदक पाने का वह शानदार मौका है, जो आज तक कोई भारतीय एथलीट नहीं कर पाया है। 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का मुकाबला दो अगस्त से शुरू होगा। 

दरअसल, मनु भाकर स्वतंत्रता के बाद एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं, जिन्होंने सरबजोत सिंह के साथ पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में कोरिया को हराकर इतिहास रच दिया। भारतीय जोड़ी ने कोरिया को 16-10 से हराकर देश को इस ओलंपिक में दूसरा पदक दिलाया है। इससे पहले मनु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य जीता था। ब्रिटिश मूल के भारतीय खिलाड़ी नॉर्मन प्रिचार्ड ने 1900 ओलंपिक में 200 मीटर फर्राटा और 200 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक जीते थे लेकिन वह उपलब्धि आजादी से पहले की थी।

इससे पहले मनु ने पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीता था, यह मेडल जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गईं। मनु ने फाइनल में कुल 221.7 अंक जुटाए थे, भारत का मौजूदा पेरिस ओलंपिक में यह पहला मेडल था। साथ ही ओलंपिक के इतिहास में भारत का यह शूटिंग में पांचवां मेडल रहा। लेकिन आज मनु ने एक और मेडल दिलाकर खुद तो दूसरा मेडल जीतकर इतिहास रचा ही वहीं उन्होंने ओलंपिक शूटिंग में अब कुल मेडल की संख्या 6 कर दी।

बनाया ये महारिकॉर्ड

मनु भाकर 30 जुलाई को ब्रॉन्ज मेडल जीतते ही इतहिस रच दिया। वह एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। इससे पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी एक ओलंपिक में दो मेडल नहीं जीत सका है। सुशील कुमार और पीवी सिंधु ने जरूर दो-दो पदक जीते हैं, लेकिन ये मेडल अलग-अलग ओलंपिक खेलों में आए। मनु ने पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीता था, यह मेडल जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गईं। मनु ने फाइनल में कुल 221.7 अंक जुटाए थे, भारत का मौजूदा पेरिस ओलंपिक में यह दूसरा मेडल रहा. साथ ही ओलंपिक के इतिहास में भारत का यह शूटिंग में छठा मेडल रहा.

पीएम मोदी ने दी मनु भाकर और सरबजोत को बधाई

पीएम मोदी ने मनु भाकर और सरबजोत को बधाई दी। उन्होंने एक्स पर लिखा- हमारे निशानेबाज हमें लगातार गौरवान्वित कर रहे हैं। ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीतने के लिए मनु भाकर और सरबजोत सिंह को बधाई। दोनों ने शानदार कौशल और टीम वर्क दिखाया है। भारत अविश्वसनीय रूप से प्रसन्न है। मनु के लिए, यह उनका लगातार दूसरा ओलंपिक पदक है, जो उनकी निरंतर उत्कृष्टता और समर्पण को दर्शाता है।

Tags:    

Similar News