Prakhar Chaturvedi के क्यों हो रहे चर्चे? किस कारनामे के लिए BCCI ने भी की तारीफ, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Prakhar Chaturvedi: प्रखर चतुर्वेदी ने 404 के स्कोर को नाबाद 404 कर दिया क्योंकि कर्नाटक ने पहली पारी के आधार पर मुंबई को बड़े शानदार तरीके से हरा दिया।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-16 06:22 GMT

Prakhar Chaturvedi(Pic Credit-Social Media)

Prakhar Chaturvedi: प्रखर चतुर्वेदी को उस भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया , जो दक्षिण अफ्रीका में भारत के अंडर -19 विश्व कप के खिताब का बचाव करेंगी। लेकिन कर्नाटक के किशोर ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि चयनकर्ता उसपर अब नजर बनाए रखेंगे। मैराथन नॉक खेलते हुए, जिसमें 885 मिनट लगे, जिसमे दाहिने हाथ के बल्लेबाज ने कूच बेहर ट्रॉफी के फाइनल में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 404 रन का बनाया।

शानदार पारी से प्रखर ने दिलाई टीम को जीत

कर्नाटक के युवा बल्लेबाज ने 404 रन की पारी में, प्रखर ने 46 चौके और तीन सिक्सर्स को लगाया। जिसमें मुंबई की पहली पारी में 380 के स्कोर से पहली बार टैली का जवाब दिया गया। जिसमें फिर कर्नाटक ने 890/8 पोस्ट करके अपनी पहली पारी के आधार पर फाइनल जीतने की घोषणा की गई। प्रखर को अपने आक्रमक बल्लेबाजी से एक ऑल-फॉर्मेट खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है। लेकिन इस पारी को धैर्य, आवेदन और कौशल द्वारा चिह्नित किया गया था। 


24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ प्रखर ने हासिल किया खिताब

 प्रखर ने युवराज सिंह के 358 स्कोर के 24 वर्षीय रिकॉर्ड को तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया है। युवराज की पारी को स्टंप के पीछे से देखा गया था। एमएस धोनी एक युवा विकेटकीपर द्वारा स्टंप्स के पीछे से देख रहें थे। दो दशक पहले कीनन स्टेडियम में 358 रन का स्कोर युवराज ने बनाया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए, मुंबई को 380 रन पर बाहर कर दिया गया। प्रखर की दस्तक कर्नाटक को पहली पारी में जीतने में मदद करने के लिए पर्याप्त रही, क्योंकि उन्होंने अकेले 404 रन की पारी खेली। चौबीस साल बाद, कर्नाटक के प्रखर चतुर्वेदी को 2023-24 के फाइनल में मुंबई टीम को नाबाद 404 के साथ देखा गया। टूर्नामेंट में प्रखर का व्यक्तिगत स्कोर शानदार रहा है । कूच बेहर ट्रॉफी ने कई बेहतरीन खिलाड़ियों को उभरने का मौका दिया है। भारतीय क्रिकेट के फैंस उम्मीद करेंगे कि प्रखर भी उनके रैंक में शामिल हो सके।

बेटे की कामयाबी से भावुक हुए पिता

संजय चतुर्वेदी, प्रखर के पिता, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जो अब अपना स्टार्ट-अप चलाते हैं, जबकि उनकी मां, रूपा चतुर्वेदी, डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) में एक तकनीकी अधिकारी हैं।हम गाजीपुर, उत्तर प्रदेश से हैं। लेकिन मैं बेंगलुरु में दो दशकों से अधिक समय से रह रहा हूं।

प्रखर के पिता चतुर्वेदी जी कहते है कि, "मैं एक आईआईटी बीएचयू पास-आउट हूं, और जाहिर है, मैं चाहता था कि वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से, क्रिकेट से जुड़ा हुआ है। कक्षा XII में उनके पास अच्छे ग्रेड हैं।अपार्टमेंट में किसी भी बच्चे की तरह, वह क्रिकेट खेलता था। एक दिन, हमारे सोसाइटी के एक सज्जन ने मुझे बताया, ‘आपका बेटा वास्तव में अच्छी तरह से हिट करता है, आप उसे एक अकादमी में क्यों नहीं डालते हैं’। उनका बेटा भी क्रिकेट खेलता था। साल 2017 में, हम उसे six क्रिकेट अकादमी में ले गए। Six बैंगलोर में खेल उत्कृष्टता के पादुकोण-द्रविड़ केंद्र पर आधारित है। प्रखर ने राज्य U-16 का भी प्रतिनिधित्व किया है, जो अब U-19 में है। यह देखना अच्छा है कि वह क्रिकेट में अच्छा कर रहा है।" के जशवंत, कर्नाटक के पूर्व कप्तान और कोच जिनके तहत प्रखर ने पिछले छह वर्षों से प्रशिक्षित किया है, उनका मानना है कि यह रिकॉर्ड प्रखर के सभी आलोचकों को चुप करा दिया है।

Tags:    

Similar News