IND vs SA 1st Test: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में होगा पहला टेस्ट मैच, जानें कैसी हो सकती है दोनों टीमों की प्रेडिक्डेट प्लेइंग-11

IND vs SA 1st Test: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क स्टेडियम में शुरू हो रहा है।

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2023-12-25 07:58 GMT
IND vs SA (Photo_News Track)

IND vs SA 1st Test: भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका के दौरे का कारवां टी20 सीरीज और वनडे सीरीज के खत्म होने के बाद अब टेस्ट सीरीज पर जा पहुंचा है। दोनों ही टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का रोमांच मंगलवार से शुरू होने जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर यानी बॉक्सिंग डे के दिन से सेंचुरियन में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें लिमिटेड ओवर्स की सीरीज के खत्म होने के बाद अब सबसे लंबे फॉर्मेट के रोमांच के लिए उतरने को तैयार नजर आ रही हैं।

सेंचुरियन में होने वाले पहले टेस्ट मैच में दोनों टीमों का प्लेइंग-11 कॉम्बिनेशन

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें इस दौरे पर अब तक खेली गई टी20 सीरीज और वनडे सीरीज दोनों में ही अपने कुछ युवा और नए चेहरे के साथ उतरी थी। अब दोनों ही टीमें यहां पर अपने कईं प्रमुख खिलाड़ियों की वापसी के साथ टेस्ट सीरीज में खेलने को तैयार हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम में कईं बड़े नामों की वापसी हो रही है, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की टेम्बा बावुमा की टीम में भी कुछ सीनियर वापसी कर रहे हैं, जिससे इस सीरीज का रोमांच बढ़ने वाला है। तो यहां जीत के लिए दोनों टीमें अपने मजबूत प्लेइंग-11 कॉम्बिनेशन के साथ खेलेंगी। तो चलिए देखते हैं दोनों ही टीमों का इस मैच में प्लेइंग-11 का कैसा रह सकता है कॉम्बिनेशन

रोहित शर्मा के साथ ही कईं दिग्गज कर रहे हैं टीम इंडिया में वापसी

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद से ही भारतीय क्रिकेट टीम में कईं सीनियर खिलाड़ी आराम फरमा रहे थे, जो अब इस टेस्ट सीरीज में खेलने को तैयार हैं। टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच की बात करें तो भारतीय टीम में कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, आर अश्विन जैसे बड़े खिलाड़ी वापसी कर रहे हैं। जिसके बाद टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत कर सकते हैं।

इसके बाद नंबर-3 पर शुभमन गिल और नंबर-4 पर विराट कोहली का रहना तय है। इनके बाद बल्लेबाजी क्रम में केएल राहुल नंबर-5 पर होंगे, जिनके कंधों पर विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी रहेगी, तो छठे स्थान पर श्रेयस अय्यर होंगे। इसके बाद रवीन्द्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ऑलराउंडर के रूप में टीम का हिस्सा होने वाले हैं। उनके बाद तेज गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा को मौका मिल सकता है। इस तरह से 1 स्पिन और तेज गेंदबाजों के साथ 6 बल्लेबाजी की थ्योरी के साथ टीम इंडिया खेल सकती है।

टीम इंडिया का प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11

भारत:- रोहित शर्मा(कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रवीन्द्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा

टेम्बा बावुमा की कप्तानी में भी दिखेंगे सीनियर खिलाड़ी

मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीका के लिए भी इस टेस्ट सीरीज में कईं खिलाड़ी वापसी करने जा रहे हैं। जिसमें कप्तान टेम्बा बावुमा के साथ ही मार्को यानसेन, कगिसो रबाडा जैसे सीनियर खिलाड़ी होंगे। टीम में सलामी बल्लेबाज और पूर्व कप्तान डीन एल्गर भी खेलेंगे। पारी की शुरुआत का जिम्मा डीन एल्गर के साथ ही टोनी डी जोर्जी संभाल सकते हैं। इसके बाद नंबर-3 पर कीगन पीटरसन खेल सकते हैं।

उनके बाद चौथे नंबर पर एडेन मार्करम का स्थान पक्का है, तो 5वें स्थान पर कप्तान टेम्बा बावुमा होंगे। इसके बाद विकेटकीपर का जिम्मा ट्रिस्टन स्टब्स को मिल सकता है। तो वहीं ऑलराउंडर मार्को यानसेन और वियान मुल्डर भी खेल सकते हैं। इसके बाद कगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी के साथ केशव महाराज टीम के साथ होंगे। इस तरह से एक मजबूत प्लेइंग-11 दिख रही है।

दक्षिण अफ्रीका का प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11

डीन एल्गर, टोनी डी जॉर्जी, कीगन पीटरसन, एडेन मार्करम, टेम्बा बावुमा (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), मार्को यानसेन, वियान मुल्डर, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी

Tags:    

Similar News