Rahul Dravid टी20 वर्ल्ड कप तक बने रहेंगे Team India के साथ, 2024 के जून तक का एक्सटेंशन

Rahul Dravid Team India Head Coach: कप्तान रोहित शर्मा और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर दोनों ही मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को टी20 विश्व कप तक जारी रखने के पक्ष में थे।

Update: 2023-11-30 06:37 GMT

Rahul Dravid Coach Staff(Pic Credit-Social Media)

Rahul Dravid Team India Head Coach: वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार के बाद भारत खिताबी मुकाबला हार गया। इस दुख के 10 दिन बाद भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के आगे भी हेडकोच बने रहने की खबर पर भी मंजूरी मिल गई है। लेकिन राहुल द्रविड़ के कार्यभार में कब तक का विस्तार मिला है, इस पर कुछ अधिकारियों का कहना है कि साल 2024 के जून में कैरेबियाई और संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के अंत तक राहुल द्रविड़ को विस्तार दिया गया हैं।

आशीष नेहरा के माना करने के बाद राहुल द्रविड़ को मिला विस्तार

बीसीसीआई ने भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को सबसे छोटे प्रारूप(T20 Format) में कोच की नौकरी की पेशकश दी थी।नेहरा आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स में कोचिंग सेट-अप का हिस्सा थे , जिन्होंने पिछले साल अपने उद्घाटन सत्र में खिताब जीता था और 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स से एक रोमांचक फाइनल में रनर अप बने थे। आशीष नेहरा के जब प्रस्ताव को इनकार कर दिया, तो बोर्ड ने सभी प्रारूपों में द्रविड़ की सेवाओं को जारी रखने का फैसला किया है। पता चला है कि कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर टी20 वर्ल्ड कप तक द्रविड़ को मुख्य कोच बनाए रखने के पक्ष में पहले से थे। 

राहुल द्रविड़ के साथ टीम इंडिया का बेहतर प्रदर्शन 

50 ओवर के विश्व कप(ODI World Cup Final) फाइनल में लगातार 10 मैच जीतने के बाद जब भारत ऑस्ट्रेलिया से हार गया। तब द्रविड़ ने कहा था कि उन्होंने भारत के कोच के रूप में अपने भविष्य के बारे में अभी नहीं सोचा है, क्योंकि उनका कार्यकाल समाप्त हो चुका है। 

राहुल द्रविड़ के दो साल की अवधि के दौरान, भारत 50 ओवर के विश्व कप और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गया था। जबकि ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में उन्हें अंतिम विजेता इंग्लैंड से भी हार मिली। इस संबंध में, द्रविड़ का रिकॉर्ड उनके पूर्ववर्ती हेड कोच रवि शास्त्री के समान रहा है, जो अपने कार्यकाल के दौरान आईसीसी ट्रॉफी के खिताबी मुकाबले में हार गए थे।

वीवीएस लक्ष्मण भी दूसरी टीम को कर रहे प्रशिक्षित 

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (National Cricket Academy)के निदेशक वीवीएस लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए कोच के रूप में भारतीय टीम के साथ शुरुआत की है। द्रविड़ दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए टीम की कमान संभालेंगे, जिसमें 10 दिसंबर से शुरू होने वाले 3 टी-20 और 3 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं। इसके बाद सेंचुरियन और केप टाउन में दो टेस्ट मैच होंगे।

Tags:    

Similar News