Ranji Trophy 2024: हैदराबाद के तन्मय अग्रवाल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बनाया विश्व रिकॉर्ड

Ranji Trophy 2024: दिन का खेल खत्म होने तक हैदराबाद का स्कोर 529/1 था और तन्मय अग्रवाल 160 गेंदों पर 323 रन बनाकर नाबाद रहे

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-27 06:55 GMT

Tanmay Agarwal (Pic Credit-Social Media)

Ranji Trophy 2024: हैदराबाद के सलामी युवा बल्लेबाज तन्मय अग्रवाल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक(Triple Century) लगाया है। ट्रिपल सेंचुरी लगाने के मामले में भारतीय बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर मार्को मरैस को पीछे छोड़ दिया। जिसके बाद नया विश्व रिकॉर्ड युवा भारतीय के नाम हो गया। जब वह शुक्रवार को केवल 147 गेंदों में इस मील के पत्थर तक पहुंचने में सफल रहें। तन्मय अग्रवाल की रिकॉर्ड पारी रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप मैच में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ आई। 

तन्मय ने खेला रिकॉर्ड तोड़ पारी

तन्मय के रिकॉर्ड के बाद साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। तन्मय से पहले सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी का रिकॉर्ड बॉर्डर और वेस्टर्न प्रोविंस के बीच खेले गए मैच के दौरान मार्को मरैस ने 191 गेंदों में बनाकर। यह उपलब्धि हासिल की थी। भारतीय क्रिकेट टीम हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में, क्रिकेट मैदान पर मीलों दूर मेहमान अंग्रेज़ों पर दबाव बनाती दिख रही है। वहीं, दूसरी ओर हैदराबाद के युवा तन्मय अग्रवाल ने विपक्षी गेंदबाज़ी आक्रमण को पस्त कर रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली है।


हैदराबाद को पहुंचाया 500 के पार 

पहली पारी में अरुणाचल प्रदेश के 172 रनों के जवाब में हैदराबाद ने अग्रवाल की 160 गेंदों में नाबाद 323 रनों की पारी की बदौलत पहले दिन का खेल खत्म होने तक केवल 48 ओवरों में हैदराबाद को 529/1 पर पहुंचा दिया। तन्मय अग्रवाल की पारी में 33 चौके और 21 छक्के शामिल रहे। उन्होंने राहुल सिंह के साथ शुरुआती साझेदारी में 449 रन जोड़े। जिन्होंने 105 गेंदों में 185 रन बनाए।

ब्रायन लारा फर्स्ट क्लास में बेस्ट स्कोरर 

रिकॉर्ड के लिए, किसी भारतीय द्वारा उच्चतम प्रथम श्रेणी स्कोर बीबी निंबालकर द्वारा 443 था। जिन्होंने इसे महाराष्ट्र और काठियावाड़ के बीच रणजी ट्रॉफी मैच में ही बनाया था। साथ ही सर्वोच्च व्यक्तिगत प्रथम श्रेणी स्कोर का विश्व रिकॉर्ड महान ब्रायन लारा द्वारा वारविकशायर के लिए डरहम के खिलाफ एक इंग्लिश काउंटी खेल में नाबाद 501 रन का है।

मैं बस बल्ले से मारता रहा - तन्मय अग्रवाल

अरुणाचल प्रदेश के लिए खेलते हुए गेंदबाज दिव्यांशु यादव के 9 ओवर में 0/117 और तेची डोरिया के 9 ओवर में 0/101 रन तन्मय ने लिए। ये दो गेंदबाज हैं, जिन्होंने 10 ओवर से कम समय में सौ से ज्यादा रन दिए। अग्रवाल ने दिन के खेल के बाद पीटीआई से बात चीत में कहा कि, “मुझे अच्छा और आभारी महसूस हो रहा है। 150 रन पूरे करने के बाद मैंने हिट करना शुरू कर दिया और किस्मत मेरे पक्ष में थी। मुझे हमेशा बल्ले के बीच में गेंद मिलती थी, गेंदें बाहर जाती थीं। मैं बस बल्लेबाजी करता रहा और मारता रहा। ”

रिकॉर्ड के लिए नहीं खेल रहा

यह पूछे जाने पर कि क्या वह लारा के रिकॉर्ड को तोड़ने का देख रहे हैं। इस बाद पर अग्रवाल ने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि, “नहीं, मैं नहीं हूं क्योंकि मुझे नहीं पता कि हम शनिवार को कितनी देर तक बल्लेबाजी करेंगे। जब तक मैं कल बल्लेबाजी करूंगा, मैं वैसे ही खेलने की कोशिश करूंगा जैसे मैंने आज पारी की शुरुआत की थी। अगर वह होता है, तो होता है। उन्होंने कहा, ''मेरे दिमाग में यह नहीं है कि मुझे यह या वह रिकॉर्ड हासिल करना है।''

Tags:    

Similar News