इंदौर टेस्ट में रविंद्र जडेजा के निशाने पर होगा ये बड़ा रिकॉर्ड, कपिल देव की करेंगे बराबरी

IND vs AUS Ravindra Jadeja: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच बुधवार से इंदौर में खेला जाएगा। इंदौर में होने वाला यह टेस्ट मैच कई मायनों में बड़ा अहम है। जहां टीम इंडिया की नज़र इस टेस्ट मैच में जीत के साथ सीरीज पर कब्जा करने की होगी तो वहीं कई रिकॉर्ड भी खिलाड़ियों के निशाने पर होंगे।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2023-02-27 13:12 GMT

IND vs AUS Ravindra Jadeja

IND vs AUS Ravindra Jadeja: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच बुधवार से इंदौर में खेला जाएगा। इंदौर में होने वाला यह टेस्ट मैच कई मायनों में बड़ा अहम है। जहां टीम इंडिया की नज़र इस टेस्ट मैच में जीत के साथ सीरीज पर कब्जा करने की होगी तो वहीं कई रिकॉर्ड भी खिलाड़ियों के निशाने पर होंगे। पिछले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो रविंद्र जडेजा के निशाने पर इंदौर टेस्ट में एक बड़ा रिकॉर्ड होगा।

कपिल देव की बराबरी करेंगे जडेजा:

इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में रविंद्र जडेजा कपिल देव की बराबरी करेंगे। तीसरे टेस्ट में अगर जडेजा 1 विकेट अपने नाम करते हैं तो वो इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में अपने नाम 500 विकेट दर्ज कर लेंगे। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के स्पेशल क्लब में शामिल हो जाएंगे। जडेजा इंटरनेशनल क्रिकेट में 5000 रन और 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। इससे पहले यह कारनामा सिर्फ कपिल देव ने ही किया है। भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने अपने करियर में कुल 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 5248 और 3783 रन के साथ 434 और 253 विकेट हासिल किए हैं।

कैसा रहा है जडेजा का करियर:

इस टेस्ट सीरीज के दोनों मैचों में टीम इंडिया के लिए रविंद्र जडेजा ने जीत अपना बड़ा योगदान निभाया है। रविंद्र जडेजा भारत के लिए गेंद और बल्ले से बड़े उपयोगी खिलाड़ी है। अगर जडेजा के करियर की बात करें तो अभी तक खेले कुल 62 टेस्ट, 171 वनडे और 64 टी-20 मैच खेले हैं। जडेजा ने कुल 5523 रन के साथ 499 विकेट चटकाए हैं। जडेजा को दूसरे टेस्ट मैच के बाद 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवार्ड मिला था। जडेजा को टेस्ट क्रिकेट में आठवीं बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 2-0 से पीछे:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी 0-2 से पीछे है। भारतीय टीम ने नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेहमानों को एक पारी और 132 रन से हराया था। जबकि दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। भारत के लिए यह सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है। भारतीय टीम को फाइनल में प्रवेश करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-0 या 3-1 से जीत जरूरी है।

Tags:    

Similar News