पहला टेस्ट: साउथ अफ्रीका की रोमांचक जीत, वेस्टइंडीज को 87 रन से दी मात

SA vs WI 1st Test: साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला गया। इस मैच में मेजबान अफ्रीका ने 87 रनों से वेस्टइंडीज़ को हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2023-03-03 03:19 GMT

SA vs WI 1st Test

SA vs WI 1st Test: साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला गया। इस मैच में मेजबान अफ्रीका ने 87 रनों से वेस्टइंडीज़ को हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस मैच में दोनों ही टीमों के गेंदबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन किया। क्रिकेट फैंस को एक जबरदस्त रोमांचक टेस्ट मुकाबला देखने को मिला। साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के सामने 247 रनों का टारगेट रखा था, जिसका पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 159 रन पर ही सिमट गई।

कागिसो रबाडा ने बरपाया कहर:

सेंचुरियन में खेले गए इस टेस्ट मैच में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले। अफ्रीका की दूसरी पारी मात्र 110 रनों पर ढेर हो गई। पहली पारी में बढ़त के आधार पर पर साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के सामने 247 रनों का लक्ष्य दिया। वेस्टइंडीज़ की टीम के लिए चौथी पारी में चुनौती बड़ी थी। मेहमान बल्लेबाज़ों ने संभलकर शुरुआत की। लेकिन अफ्रीका तेज़ गेंदबाज़ कागिसो रबाडा ने कहर बरपाती गेंदों से उनको टिकने का मौका नहीं दिया। अफ्रीका की ओर से दूसरी पारी में कागिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 6 विकेट हासिल किए। पहली पारी की बात करें तो वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को 342 रन पर ऑल आउट कर दिया। वहीं, वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 212 रन बनाए।

जर्मेन ब्लैकवुड की संघर्ष भरी पारी:

वेस्टइंडीज के लिए चौथी पारी में अफ्रीका ने 247 रनों का लक्ष्य रखा था। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ संभलकर शुरुआत करते इससे पहले ही कागिसो रबाडा और मार्को जेनसन की आग उगलती गेंदबाज़ों के सामने विंडीज बल्लेबाज़ों ने घुटने टेक दिए। लेकिन इसके बावजूद वेस्टइंडीज़ के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ जर्मेन ब्लैकवुड की संघर्ष भरी पारी देखने को मिली। जर्मेन ब्लैकवुड ने 79 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उनके अलावा कोई विंडीज बल्लेबाज़ बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हुआ। जिसके चलते वेस्टइंडीज़ को पहले टेस्ट मैच में 87 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

एडेन मार्करम ने जड़ा छठा टेस्ट शतक:

अफ्रीका के लिए इस मैच में दोनों पारियों में एडेन मार्करम सर्वाधिक स्कोरर रहे। दूसरी पारी में अफ़्रीकी टीम 110 रनों पर सिमट गई। लेकिन इसमें भी एडेन मार्करम ने ही 47 रनों की बेहतरीन पारी खेली। बल्लेबाज़ों के लिए कठिन इस पिच पर दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाज़ी करने के चलते एडेन मार्करम 'प्लेयर ऑफ़ दी मैच' चुना गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम ने पहली पारी में शतक जड़ा। यह उनके टेस्ट करियर का छठा शतक हो गया।

Tags:    

Similar News