Sachin Tendulkar Deepfake Video: सचिन तेंदुलकर के डीपफेक वीडियो मामले पर एक्शन के बाद पुलिस को मिला सुराग

Sachin Tendulkar Deepfake Video: सचिन तेंदुलकर के आगाह करने के बाद मुंबई पुलिस ने मामले पर केस दर्ज किया था। जिसके बाद मुंबई पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-30 11:00 GMT

Sachin Tendulkar (Pic Credit-Social Media)

Sachin Tendulkar Deepfake Video: नए साल के जनवरी में, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तेंदुलकर ने 'प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग' के बारे में बात की थी। डीपफेक वीडियो बनाने में शामिल लोगों की रिपोर्ट मांगने का अनुरोध किया था। सचिन तेंदुलकर के आगाह करने के बाद मुंबई पुलिस ने मामले पर केस दर्ज किया था। जिसके बाद मुंबई पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। 

मुम्बई पुलिस ने लिया था एक्शन

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने हाल ही में सोशल मीडिया पर अपने फॉलोअर्स को उनके एक डीपफेक वीडियो के झांसे में न आने के लिए सचेत किया था। जिसमें उन्हें एक गेमिंग ऐप का प्रचार करते हुए दिखाया गया था जो लोगों को पैसे कमाने में मदद करता है। मुंबई पुलिस ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर तेंदुलकर की पोस्ट के बाद एक प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसके माध्यम से उन्होंने संबंधित अधिकारियों से उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया था। मुंबई पुलिस ने इसपर एक्शन लेकर मामले की जांच शुरू की थी। जिसमें दावा किया गया है कि फर्जी वीडियो अपलोड करने के लिए इस्तेमाल किया गया आईपी एड्रेस ट्रेस कर लिया गया है।

गेमिंग एप से सचेत करने को क्रिकेटर ने किया था पोस्ट

डीपफेक वीडियो में, तेंदुलकर के चेहरे और आवाज के साथ छेड़छाड़ कर यह दावा किया गया कि उनकी बेटी ने गेमिंग ऐप खेलकर पैसे जीते हैं। तेंदुलकर ने पोस्ट किया, ये वीडियो फर्जी हैं। प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग देखना परेशान करने वाला है। सभी से बड़ी संख्या में इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप्स की रिपोर्ट करने का अनुरोध करें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को शिकायतों के प्रति सतर्क और प्रतिक्रियाशील रहने की जरूरत है। गलत सूचना और फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए उनकी ओर से त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है। @GoI_MeitY, @Rajeev_GoI और @MahaCyber1,'' 


पुलिस ने ढूंढ निकाला सुराग

द इंडियन एक्सप्रेस ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा कि, “वीडियो की तकनीकी जांच के आधार पर, हमने पाया कि इसे फिलीपींस के एक आईपी पते सेयह डीपफेक वीडियो अपलोड किया गया था। हालाँकि, हम जाँच कर रहे हैं कि क्या वीपीएन का उपयोग उस वास्तविक स्थान को छिपाने के लिए किया गया था जहाँ से वीडियो अपलोड किया गया था। ” 

कई अन्य डीपफेक वीडियो भी हुए वायरल 

वही एक और परिवर्तित वीडियो में, अमिताभ बच्चन कथित तौर पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को "घोषणा मंत्री" के रूप में संदर्भित करते दिख रहे थे। जो कभी काम नहीं करते हैं और केवल भाषण देते हैं। अभिनेता सलमान खान का रियलिटी शो बिग बॉस में अपने प्रशंसकों और प्रतियोगियों को धमकी देने के बारे में बात करने का एक और डीपफेक वीडियो भी असली के रूप में वायरल हो गया था। हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के एक डीपफेक वीडियो को भी देखा था। जिसमे उन्हें सरकार और एक क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के बीच साझेदारी के बारे में बात करते हुए दिखाने के लिए संपादित किया गया था।

Tags:    

Similar News