Mohammed Shami:ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में दम दिखाना चाहते हैं शमी,कप्तान रोहित शर्मा के बयान का दिया जवाब

Mohammed Shami: पिछले वनडे विश्व कप के दौरान मोहम्मद शमी टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी के मुख्य आधार थे मगर फाइनल मुकाबले के बाद वे टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-10-21 18:25 IST

Mohammed Shami ( Pic- Social- Media)

Mohammed Shami: लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने खुद के पूरी तरह फिट होने का दावा किया है। टखने की सर्जरी के कारण शमी ने वनडे विश्व कप के फाइनल मुकाबले के बाद अभी तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। वैसे अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाली सीरीज से अपनी वापसी की योजना बना रहे हैं।

शमी का यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा ने बिल्कुल इसके विपरीत बयान दिया था। उनका कहना था कि हम अनफिट शमी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज के लिए नहीं ले जाना चाहते। पहले उन्हें सौ फ़ीसदी फिट होने पर फोकस करना चाहिए।


लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे शमी

पिछले वनडे विश्व कप के दौरान मोहम्मद शमी टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी के मुख्य आधार थे मगर फाइनल मुकाबले के बाद वे टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। टखने में चोट लग जाने की वजह से उन्हें आराम दिया गया है। वमी के टखने की सर्जरी हुई थी और वे बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं।


न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट मैच के बाद शमी ने सेंटर विकेट पर गेंदबाजी भी की थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेलनी है और शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से वापसी का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है।

कप्तान रोहित ऑस्ट्रेलिया ले जाने के इच्छुक नहीं

शमी के मामले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का कहना है कि वे नहीं चाहते कि शमी को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाने वाली टीम में शामिल किया जाए। शर्मा ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज में शमी को टीम में चुना जाना काफी मुश्किल है।


एक और चोट लगने के कारण उनके घुटनों में सूजन आ गई थी और इस कारण उन्हें फिर नए सिरे से शुरुआत करनी पड़ी। इन दिनों वा डॉक्टरों और फिजियो के साथ एनसीए में अभ्यास कर रहे हैं। हमें उनके जल्द ही सौ फ़ीसदी फिट हो जाने की उम्मीद है मगर हम अनफिट शमी को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर नहीं ले जाना चाहते।

शमी को सीरीज के लिए फिट होने का भरोसा

दूसरी ओर शमी का कहना है कि वे खुद को बेहतर और फिट महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रविवार को बेंगलुरु के विकेट पर की गई गेंदबाजी से वे काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि पहले मैं आधे रन अप के साथ गेंदबाजी कर रहा था क्योंकि मैं ज्यादा दबाव नहीं लेना चाहता था मगर रविवार को मैंने पूरे रन अप के साथ गेंदबाजी की है।


शमी ने कहा कि मुझे किसी भी प्रकार की दिक्कत या दर्द नहीं महसूस हुआ। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज पर्थ में 22 नवंबर से शुरू होने वाली है। इस सीरीज में अभी थोड़ा समय है। हर कोई यह जानना चाहता है कि मैं इस सीरीज से वापसी कर पाऊंगा या नहीं। मेरा मानना है कि अभी कुछ समय होने के कारण मैं इस सीरीज से वापसी कर सकता हूं।

सीरीज से पहले रणजी मैचों में खेलने की इच्छा जताई

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले शमी कुछ रणजी मैचो में हिस्सा लेना चाहते हैं। शमी ने कहा कि मैं मौजूदा रणजी ट्रॉफी के दौरान अपने राज्य की टीम बंगाल के लिए कुछ मैच खेलना चाहता हूं। मैंने खुद को पूरी तरह फिट रखने पर दिमाग केंद्रित कर रखा है। मैं हमेशा यही सोच रहा हूं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए मैं कितना मजबूत रह पाता हूं।


शमी ने कहा कि मुझे इस बात की पूरी जानकारी है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किस तरह के आक्रमण की जरूरत होती है और मुझे मैदान पर ज्यादा समय बिताना होगा। क्रिकेट फैंस की निगाहें भी मोहम्मद शमी की टीम इंडिया में वापसी पर लगी हुई हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है और ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि शमी इस सीरीज में वापसी कर पाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं। वैसे एनसीए के डॉक्टरों और फिजियो की रिपोर्ट भी शमी के बारे में कोई फैसला लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Tags:    

Similar News