वेस्टइंडीज के खिलाफ अफ्रीका की धमाकेदार शुरुआत, एडेन मार्करम ने जड़ा छठा टेस्ट शतक

SA vs WI 1st Test: वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार शुरुआत की है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2023-02-28 13:48 GMT

SA vs WI 1st Test

SA vs WI 1st Test: वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार शुरुआत की है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। अफ्रीका के बल्लेबाज़ों ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई है। वहीं ओपनर बल्लेबाज़ एडेन मार्करम ने शतक जड़कर अपनी टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई।

मार्करम ने जड़ा टेस्ट करियर का छठा शतक:

बता दें साउथ अफ्रीका के ओपनर खिलाड़ी एडेन मार्करम ने हाल ही में हुई टी-20 लीग में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। अब उसके बाद उनका टेस्ट में भी प्रदर्शन शानदार रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम ने शतक जड़ दिया है। यह उनके टेस्ट करियर का छठा शतक है। इस पारी में उन्होंने 66.67 की स्ट्राइक रेट से 153 गेंद में अपना शतक पूरा किया। मार्करम ने अपनी इस पारी में कई बेहतरीन शॉट खेले।

कुछ ऐसा रहा है मार्करम का टेस्ट करियर:

टी-20 में अपना लोहा मनवा चुके एडेन मार्करम अब टेस्ट में भी प्रमुख बल्लेबाज़ की भूमिका अदा कर रहे हैं। मार्करम ने अपना पहला टेस्ट मैच 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। उसके बाद से अब तक वो अफ्रीका के लिए कुल 34 टेस्ट मैच खेले चुके हैं, जिसमें उन्होंने 2,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम 6 शतक और 10 अर्धशतक दर्ज हैं। पिछले कुछ मैचों से वो टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे। लेकिन अब शतक जड़कर उन्होंने अपनी काबिलियत दिखाई हैं।

कप्तान डीन एल्गर की तूफानी पारी:

बता दें वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टेस्ट मैच के पहले दिन दोनों अफ़्रीकी ओपनर खिलाड़ियों ने ताबड़तोड़ शुरुआत की। पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। टीम के कप्तान डीन एल्गर ने 118 गेंद में 71 रन की पारी खेली। इस दौरान डीन एल्गर ने 11 चौके जड़े। खबर लिखे जाने तक अफ्रीका ने चार विकेट के नुकसान पर 236 रन बना लिए हैं।

टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण सीरीज:

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस में कई टीमों के बीच टक्कर देखने को मिल रही है। लेकिन इस सीरीज के दोनों मैच जीतने के बावजूद अफ्रीका फाइनल में नहीं पहुँच पाएगी। वहीं दूसरी तरफ भारत ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टेस्ट मैच में हराकर फाइनल में पहुँच सकती हैं।  

Tags:    

Similar News