खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी, अब UP में होगा प्रो कबड्डी लीग

इस बार प्रो कबड्डी लीग यूपी में होगा। यह बात यूपी के खेल मंत्री चेतन चौहान ने गुरुवार को लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।

Update: 2017-10-26 09:35 GMT
खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी, अब UP में होगा प्रो कबड्डी लीग

लखनऊ : लखनऊ: राजधानी स्थित केडी सिंह बाबू स्टेडियम में गुरुवार को खेल मंत्री चेतन चौहान ने प्रेस कांफ्रेंस कर खेल एवं युवा कल्याण विभाग की 6 महीने की उपलब्धियां गिनाईं। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि अभी तक खिलाड़ियों को 7 महीने की विशेष ट्रेनिंग देने का प्रावधान था। जिसे बढ़ाकर 10 महीने कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने 'खेलो इंडिया' योजना को बढ़ावा देने की बात भी कही। खेल मंत्री चेतन चौहान ने बताया कि प्रदेश में अब प्रो कबड़डी लीग का आयोजन किया जाएगा। हॉकी लीग का प्रदेश सफल आयोजन कर चुका है। इस दौरान अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण विभाग मो. इफ्तेखार और खेल निदेशक आरपी सिंह भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें .... योगी का एलान, सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम होगा मेजर ध्यानचंद

ये भी हैं उपलब्धियां

-खेल मंत्री ने बताया कि आवासीय छात्रावासों में प्रवेश प्रक्रिया पारदर्शी के गई है।

-मानदेय प्रशिक्षकों की संख्या बढ़ाकर 412 की गई है।

-प्रशिक्षण मद पहले 7 करोड़ रुपए था।

-जिसे अब 10 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

-पं दीन दयाल उपाध्याय के जन्मशती पर जिला स्तर पर 2-2 और मंडल स्तर पर 1-1 जूनियर प्रतियोगिता का आयोजन।

-राष्ट्रीय खेल दिवस पर कुल 14 खिलाड़ियों को लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिए गए।

-अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को 1 से 10 लाख रुपए तक नकद पुरस्कार दिए गए।

-गाजीपुर, बलिया, मेरठ, वाराणसी सहित कई स्थानों पर नए स्टेडियम निर्माण की धनराशि स्वीकृत हुई।

-412 संविदा कोच बनाए गए हैं।

-यूपी में पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पेंशन (20,000 रुपए) दी जा रही है।

विगत बीस साल से शासनादेश के बावजूद नहीं मिल रही थीं नौकरियां

खेल मंत्री ने बताया कि विगत बीस साल से खिलाड़ियों को नियम होने के बावजूद नौकरियां नहीं मिल रही थीं। अब 11 विभागों ने नौकरियां देने का प्रावधान किया है जिससे खिलाड़ी लाभान्वित होंगे। हमने सभी विभागों से समन्‍वय स्‍थापित करके एक बेहतर व्‍यवस्‍था और खिलाडियों को रोजगार देने के लिए यह पहल की है।

यह भी पढ़ें .... खुशखबरी- हिंदी बोलने वाले खेल प्रेमियों लिए प्रसारित होगी हिंदी कमेंट्री

प्रदेश में ही होगा प्‍लेयर्स का इलाज

खेल मंत्री चेतन चौहान ने बताया कि अब किसी भी खिलाड़ी को चोटिल हो जाने पर दिल्‍ली और मुंबई नहीं जाना पड़ेगा। प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को यहीं बेहतर इलाज की व्‍यवस्‍था मुहैया कराएगी।

केजीएमयू में बनेगा भारत का छठा स्‍पोर्टस मेडिसिन सेंटर

खेल मंत्री चेतन चौहान ने बताया कि खेल एवं युवा कल्‍याण मंत्रालय ने किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ को 'स्पोर्ट्स मेडिसिन विभाग' की स्थापना के लिये देश भर में छह संस्थानों में से एक चुना है। अन्य पांच चुने गए संस्थान देश के विभिन्न राज्यों में हैं। यूपी से अकेले केजीएमयू का चयन हुआ है। यूपी सहित आसपास के कई प्रदेशों में एक भी स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर नहीं है। देश में कुछ ही गिने चुने स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर हैं। ऐसे में केजीएमयू का चुना जाना खेलों के दौरान चोटिल होने वाले खिलाड़ियों के लिये एक अच्छी खबर है।

यह भी पढ़ें .... यूपी छोड़ बड़ोदा से खेलेगी क्रिकेटर दीप्ति शर्मा, यूपी की अनदेखी बनी इसकी वजह

मंगल दल करेंगे गंगा सफाई, ओ‍डीएफ मे करेंगे सहयोग

खेल मंत्री चेतन चौहान ने बताया कि प्रदेश सरकार नवयुवक मंगल दलों को प्रोत्‍साहित कर रही है। ये मंगल दल गंगा सफाई और ओडीएफ योजना में अपना व्‍यापक सहयोग देंगे। विवेकानंद युवा पुरस्कार योजना के तहत मंगल दलों का गठन होगा। जिसके लिए सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट में रजिस्ट्रेशन की बाध्यता खत्म होगी।

मंगल दलों को मिलेगा एक लाख का पुरस्‍कार

खेल मंत्री ने बताया कि सर्वश्रेष्ठ मंगल दल को उसके योगदान के लिए 1 लाख रुपए की धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा और दूसरे स्थान पर आने वाले को 50 हजार की धनराशि से सम्‍मानित किया जाएगा। गंगा किनारे स्थित गाँवो के मंगल दल गंगा सफाई में सहयोग भी करेंगे और अन्य क्षेत्रों के मंगल दल स्वच्छता मिशन में सहयोगी बनेंगे। प्रदेश में अब तक 4हजार से ज्यादा मंगल दलों का गठन हो चुका है।

Tags:    

Similar News