आर्थिक संकट के बीच स्थगित हुई लंका प्रीमियर लीग (LPL), छीन सकती है एशिया कप की मेजबानी

गंभीर आर्धिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने लंका प्रीमियर लीग (LPL) को स्थगित कर दिया है। जिसके बाद श्रीलंका से एशिया कप की मेजबानी छीन सकती है।

Written By :  Aakash Mishra
Update: 2022-07-18 04:45 GMT

Lanka Premier League (Image Credit: Twitter)

श्रीलंका इस समय बहुत गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। हालत इतने बुरे है कि आर्थिक संकट के कारण लंका प्रीमियर लीग (LPL) को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस लीग का आयोजन अगले महीने 1 अगस्त से 21 अगस्त तक होना था। देश में पैट्रोल, डीजल से लेकर खाने पीने जैसी जरूरी चीजों की भी कमी है। हाल ही में एक श्रीलंकाई क्रिकेटर का विडियो भी सामने आया था, जिसमें उन्होंने बताया था कि गाड़ी में पेट्रोल भरवाने के उन्हें दो दिन तक लाइन में लगे रहना पड़ा। हालात ऐसे है की आम जनता सड़कों पर प्रदर्शन कर रही हैं, वहीं राष्ट्रपति को देश छोड़कर भागना पड़ा।

लीग के आयोजन के लिए वातावरण ठीक नहीं है

श्रीलंका क्रिकेट ने अपने बयान में कहा है, "यह निर्णय टूर्नामेंट अधिकार हासिल करने वाले इनोवेटिव प्रोडक्शन ग्रुप एफजेडई के अनुरोध के बाद लिया गया है, जिसने देश में मौजूदा आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए टूर्नामेंट की मेजबानी की लिए अनुकूल नहीं बताया।"

लंका प्रीमियर लीग का पहला सीजन साल 2020 में आयोजित किया गया था, जिसके बाद 2021 में दूसरे सीजन का आयोजन किया गया था। लीग के दोनों सीजन को जोफना किंग्स ने जीता था। जोफना किंग्स का पुराना नाम स्टैलियन था।

एशिया कप की मेजबानी पर खतरा

अगले महीने 27 अगस्त से एशिया कप का आयोजन होना है, जिसके लिए श्रीलंका को मेजबानी दी गई है। लेकिन देश की मौजूदा हालात को देखते हुए लग रहा है कि अब श्रीलंका से एशिया कप की मेजबानी भी छीन सकती है। एशिया क्रिकेट एसोसिएशन (ACC) ने इस पर विचार करना शुरू कर दिया है। श्रीलंका से एशिया कप की मेजबानी छीन कर यूएई या बांग्लादेश में टूर्नामेंट का आयोजन कराया जा सकता है।

हालाँकि, आर्थिक संकट के बावजूद श्रीलंका ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की थी। जहां दोनों टीमों के बीच टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेला गया था। वहीं इस समय श्रीलंका की टीम पाकिस्तान की मेजबानी कर कर रही है।

अगले महीने होना है एशिया कप

एशिया कप का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितंबर तक होने वाला है, जिसमें 6 एशियाई टीमें हिस्सा लेगी। आखिरी बार टूर्नामेंट 2018 में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम चैंपियन बनी थी। वहीं इस बार भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका और अफगानिस्तान टीमें टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। जबकि छठी टीम का निर्णय क्वालीफाइंग मैचों से होगा। क्वालीफाइंग टूर्नामेंट की शुरुआत 20 अगस्त से होगी, जिसमें हांगकांग, कुवैत, सिंगापुर और यूएई की टीमें भाग लेंगी।

Tags:    

Similar News