Suryakumar Yadav: शतक जड़ते ही सूर्यकुमार यादव ने बना डाले कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

SuryaKumar Yadav: भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच खेले गए मैच में भारतीय टीम (Indian cricket team) ने श्रीलंकाई टीम को 91 रनों से मात दी।

Report :  Anupma Raj
Update: 2023-01-08 02:38 GMT

Suryakumar Yadav (Image: Social Media)

SuryaKumar Yadav: भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच खेले गए मैच में भारतीय टीम (Indian cricket team) ने श्रीलंकाई टीम को 91 रनों से मात दी। टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टी20 सीरीज अपने नाम कर ली। टीम इंडिया के जीत में सबसे बड़ा योगदान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का रहा।सूर्या ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए कई रिकॉर्ड्स (Suryakumar Yadav Records) भी अपने नाम कर लिए। सूर्या के धमाकेदार पारी ने भारतीय टीम को जीत दिलाई।

बना डाले ये रिकॉर्ड्स

शनिवार को राजकोट में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में सूर्यकुमार यादव ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 51 गेंदों में 112 रन बनाए, जिसमें 9 लंबे छक्के शामिल थे। खास बात यह है कि सूर्या ने मैदान के सिर्फ एक तरफ नहीं बल्कि हर तरह काफी बड़े बड़े शॉट्स लगाएं जिसको देखकर सब हैरान रह गए। शतकीय पारी खेलकर सूर्यकुमार यादव ने तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए। आपको बता दें कि सूर्या के टी20 क्रिकेट में अब 3 शतक हो गए हैं और ये सारे शतक उन्होंने ओपनिंग पोजिशन से नीचे बैटिंग करते हुए लगाए हैं।


ऐसा कारनामा करने वाले वह टी20 इंटरनेशनल में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। सूर्या इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने नंबर चार पर बैटिंग करते हुए 3 टी20 शतक लगाए हैं। इस मामले में सूर्या ने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर समेत 6 खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल ये सभी ओपनिंग के बाद बैटिंग करते हुए 2-2 शतक जड़े हैं।

भारत के लिए दूसरा सबसे तेज शतक 

श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए सूर्यकुमार् ने 45 गेंदों में ही शतक पूरा कर लिया और इस तरह से उन्होंने भारत के लिए टी20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ी का रिकार्ड भी अपने नाम किया है। दरअसल पहले नंबर पर भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 35 गेंदों में ही शतक लगाया हुआ है। इसके अलावा सूर्या भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में वह नंबर दो पर पहुंच गए हैं। सूर्या से पहले रोहित शर्मा ने 4 टी20 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं और केएल राहुल के नाम 2 शतक दर्ज हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ लंबी पारी खेलते ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 1500 रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने सिर्फ 843 गेंदों खेलकर 1500 रन बनाए हैं, जो सबसे तेज है। 

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी:

4 रोहित शर्मा (भारत)

3 कॉलिन मुनरो (न्यूजीलैंड)

3 ग्लेन मैक्सवेल (भारत)

3 सूर्यकुमार यादव (भारत)

भारत के लिए सबसे तेज टी20 शतक जड़ने वाले खिलाड़ी

35 गेंद, रोहित शर्मा vs श्रीलंका (2017)

45 गेंद, सूर्यकुमार यादव vs श्रीलंका (2023)

46 गेंद, केएल राहुल vs वेस्टइंडीज (2016)

48 गेंद, सूर्यकुमार यादव vs इंग्लैंड (2022)

49 गेंद, सूर्यकुमार यादव vs न्यूजीलैंड (20220)


Tags:    

Similar News