किंग्सटन टी-20 : लुइस के तूफान में उड़ा भारत, WI ने IND को दी 9 विकेट से मात

मैन ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज एविन लुइस (नाबाद 125) के शतक की बदौलत मेजबान विंडीज ने एकमात्र टी-20 मैच में भारत को नौ विकेट से एकतरफा और करारी मात दी।

Update: 2017-07-09 15:22 GMT
किंग्सटन टी-20 : लुइस के तूफान में उड़ा भारत, WI ने IND को दी 9 विकेट से मात

किंग्सटन (जमैका): मैन ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज एविन लुइस (नाबाद 125) के शतक की बदौलत मेजबान विंडीज ने एकमात्र टी-20 मैच में भारत को नौ विकेट से एकतरफा और करारी मात दी।

रविवार रात खेले गए मैच में विंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया और मेहमान ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 190 रन जड़ दिए। यह लक्ष्य भी उसे जीत हासिल करने के लिए कम पड़ा और विंडीज ने सिर्फ एक विकेट खोकर नौ गेंद पहले यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें ... महिला विश्व कप : दक्षिण अफ्रीका के हाथों भारत की टूर्नामेंट में पहली हार

मात्र 62 गेंदों में 12 छक्के और छह चौके मारने वाले लुइस का यह टी-20 में सर्वोच्च स्कोर भी है। यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है। उनका पहला शतक भी भारत के खिलाफ पिछले साल आया था। इसी के साथ लुइस टी-20 की एक पारी में विंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

इसी शतक के साथ उन्होंने एक और मुकाम हासिल किया है। वह इस प्रारूप में दो शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले उनके हमवतन क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्लम ऐसा कर चुके हैं। लुइस को इस स्कोर तक पहुंचाने में भारतीय फील्डरों का भी हाथ रहा जिन्होंने उनके दो कैच छोड़े।

मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को धीमी शुरुआत मिली, लेकिन एक बार विकेट पर जमने के बाद लुइस ने भारतीय गेंदबाजों की खूब बखिया उधेड़ी। उन्होंने सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के साथ पहले विकेट के लिए 8.2 ओवरों में 82 रन जोड़े। लगभग एक साल बाद टीम में वापसी कर रहे गेल से भारत को खतरा नजर आ रहा थे, लेकिन हुआ उल्टा। उन्होंने सिर्फ 20 गेंदों में 18 रन बनाए और लुइस को खुलकर खेलने का मौका दिया।

यह भी पढ़ें ... कोहली कहिन : धौनी को बताने की जरूरत नहीं है कि कैसे खेलना है…जी जैसा आप कहें

पहला टी-20 मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने गेल को आउट किया। लेकिन इसका फर्क लुइस पर नहीं पड़ा और उन्होंने गगनचुंबी छक्के लगाने और तेजी से गेंद को सीमारेखा के पार भेजना जारी रखा। गेल के जाने के बाद लुइस को मार्लन सैमुअल्स (36) का साथ मिला। दोनों ने 10.1 ओवरों में 112 रनों की साझेदारी करते हुए विंडीज को अपने देश में टी-20 में रनों का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दिलाई।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान विराट कोहली (39) और शिखर धवन (23) ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई।

दोनों ने 5.3 ओवरों में 11.63 की तेज रनगति से 64 रन जोड़े। कप्तान कोहली 22 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाने के बाद केसरिक विलियम्स का शिकार हुए। धवन भी दो गेंद बाद ही इसी ओवर में रन आउट हो पवेलियन लौटे। उन्होंने 12 गेंदों में पांच बाउंड्री हासिल की।

इसके बाद दिनेश कार्तिक (48) और ऋषभ पंत (38) ने मोर्चा संभाला और 8.74 की औसत से 86 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर की ओर अग्रसर किया।

यह भी पढ़ें ... तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ बोले कोहली : मेरे लिए आकंड़े मायने नहीं रखते

29 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाकर आतिशी अंदाज में खेल रहे कार्तिक 16वें ओवर की चौथी गेंद पर सैमुअल्स का शिकार हुए। सैमुअल्स ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

ठीक छह गेंद बाद महेंद्र सिंह धौनी (2) भी चलते बने। केदार जाधव (4) भी कुछ खास नहीं कर सके। 16वें, 17वें और 18वें, इन तीन ओवरों में भारत ने 24 रन जोड़े और चार विकेट गंवाए।

रवींद्र जडेजा ने आठ गेंदों में 13 और रविचंद्रन अश्विन ने सात गेंदों में 11 रन बनाकर भारत को 190 के स्कोर तक पहुंचाया। जडेजा और अश्विन ने मिलकर आखिरी के 12 गेंदों में 26 रन बटोरे और नाबाद लौटे।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News