IND vs AFG: सुपर-8 में भी नहीं रुका भारत का विजय रथ, अफगानिस्तान को हराकर लगाया जीत का चौका

IND vs AFG : सूर्यकुमार यादव ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और उन्होंने 28 गेंद पर शानदार 53 रनों की पारी खेली।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-21 03:33 GMT

T20 World Cup 2024 IND vs AFG  (photo: social media ) 

IND vs AFG: टी 20 विश्व कप में भारत ने सुपर 8 के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को 47 रनों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की है। यह इस विश्व कप में भारत की लगातार चौथी जीत है। इससे पहले ग्रुप स्टेज में भारत ने तीन मुकाबलों में जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 181 रन बनाए थे जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम निर्धारित 20 ओवर में 134 रन ही बना सकी।

केंसिंगटन ओवल स्टेडियम की धीमी पिच पर सूर्यकुमार यादव की 53 रनों की अद्भुत पारी के बाद जसप्रीत बुमराह की शानदार किफायती गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम यह आसान जीत हासिल करने में कामयाब रही। टीम इंडिया की जीत में हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह ने भी बड़ी भूमिका निभाई। अब टीम इंडिया को सुपर-8 के दूसरे मैच में 22 जून को बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलना है।

सूर्यकुमार ने की शानदार बल्लेबाजी

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारतीय टीम शुरुआत में फंसती हुई दिख रही थी और ओपनर के जल्दी आउट हो जाने के बाद भारत पर संकट के बादल मंडराने लगे थे। रोहित शर्मा (08), विराट कोहली (24), ऋषभ पंत (20) और शिवम दुबे (10) का विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया मुश्किल में फंसी हुई दिख रही थी मगर दुनिया के नंबर एक टी 20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपनी शानदार अर्धशतकीय पारी से भारत को संकट से बाहर निकाल दिया।

सूर्यकुमार यादव ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और उन्होंने 28 गेंद पर शानदार 53 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और तीन छक्के जड़े। सूर्यकुमार ने विश्व कप में लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया। इससे पहले उन्होंने अमेरिका के विरुद्ध भी अर्धशतकीय पारी खेली थी। टी 20 में सूर्य का यह 19वां अर्धशतक था।


पंड्या ने दिया सूर्यकुमार का साथ

भारतीय टीम की बल्लेबाजी के दौरान सूर्यकुमार को उपकप्तान हार्दिक पंड्या का भी पूरा साथ मिला। पंड्या ने 24 गेंद पर 32 रनों की बड़ी पारी खेली और इस दौरान उन्होंने तीन चौके और दो छक्के जड़े। इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी करके टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पंड्या ने ऐसा छक्का मारा कि गेंद प्रेस बॉक्स के नीचे लगे मजबूत शीशे में जा टकराई। सूर्यकुमार और हार्दिक पंड्या की शानदार पारियों की बदौलत भारतीय टीम अंतिम 10 ओवर में 110 रन बनाने में कामयाब रही।

अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान और फजल हक फारूकी ने शानदार गेंदबाजी की। राशिद खान ने चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट हासिल किए जबकि फारूकी ने भी 33 रन देते हुए टीम इंडिया के तीन खिलाड़ियों को आउट किया।


बुमराह ने अफगानिस्तान को बैकफुट पर धकेला

182 रनों का टारगेट हासिल करने के लिए मैदान में उतरी अफगानिस्तान की टीम शुरुआत में ही दबाव में आ गई। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया।

बुमराह ने ओपनर रहमनुल्लाह गुरबाज को आउट कर अफगानिस्तान को पहला झटका दिया। गुरबाज 8 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए। अक्षर पटेल ने इब्राहिम जादरान को रोहित के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। जादरान 11 गेंद पर सिर्फ आठ रन ही बना सके।

बुमराह ने जजई को 2 रन के स्कोर पर अफगानिस्तान को गहरे संकट में फंसा दिया। गुलबदिन नैब 17 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने। अजमतुल्ला ओमरजई ने 26 रन का योगदान दिया। वहीं नजीबुल्लाह जादरान को 19 के स्कोर पर बुमराह ने आउट करके अफगानिस्तान को बड़ा झटका दिया।


अर्शदीप और कुलदीप की भी शानदार गेंदबाजी

अफगानिस्तान के बल्लेबाज बुमराह के सामने किस कदर संघर्ष कर रहे थे; इस बात को इसी से समझा जा सकता है कि बुमराह ने अपने कोटे की 24 गेंद में 16 डॉट गेंद फेंकी और केवल सात रन दिए। उन्होंने अफगानिस्तान के तीन खिलाड़ियों को आउट किया। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने भी तीन विकेट हासिल किए।

मौजूदा विश्व कप में अपना पहला मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए जबकि अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा एक-एक विकेट हासिल करने में कामयाब रहे।

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने पूर्व गेंदबाज डेविड जॉनसन के सम्मान में बांह पर काली पट्टी बांध रखी थी। जॉनसन का गुरुवार को निधन हो गया था। भारत ने मौजूदा टी20 विश्व कप में लगातार चौथी जीत हासिल की है जबकि कनाडा के खिलाफ खेला जाने वाला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।



Tags:    

Similar News