Rahul Dravid: हेड कोच राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया ने दी यादगार विदाई,खिलाड़ी के रूप में नहीं जीत सके वर्ल्ड कप मगर कोचिंग में दिखाया कमाल

Rahul Dravid: टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में कामयाबी हासिल की है। टीम इंडिया की इस जीत में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही है और प्रधानमंत्री मोदी ने भी इसके लिए उन्हें बधाई दी

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-30 08:33 GMT

Rahul Dravid 

Rahul Dravid:  टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ के लिए टी 20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आखिरी मैच था। इस मैच के साथ ही हेड कोच के रूप में उनका कार्यकाल भी समाप्त हो गया है। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने टी 20 वर्ल्ड कप जीतकर हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ को शानदार विदाई दी है। टीम इंडिया के वर्ल्ड कप वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद राहुल द्रविड़ अपनी भावनाओं पर काबू नहीं कर सके और उन्होंने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के साथ मैदान पर जमकर जश्न मनाया।

टीम इंडिया के कप्तान और खिलाड़ी के रूप में राहुल द्रविड़ कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत सके मगर कोच के रूप में उन्होंने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में कामयाबी हासिल की है। टीम इंडिया की इस जीत में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही है और प्रधानमंत्री मोदी ने भी इसके लिए उन्हें बधाई दी है।


जीत के बाद द्रविड़ ने जमकर मनाया जश्न 

टीम इंडिया की ओर से हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवर फेंका। पंड्या की आखिरी गेंद के साथ ही टीम इंडिया के चैंपियन बनने पर राहुल द्रविड़ ने पवेलियन में मुट्ठी भींकर जश्न मनाया। फिर बाद में टी 20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाने के बाद भी वे जमकर जश्न मनाते हुए दिखे।सोशल मीडिया पर इसका वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। टीम इंडिया की इस बड़ी उपलब्धि पर राहुल द्रविड़ के एक्सप्रेशंस देखने लायक हैं। राहुल द्रविड़ को देखकर लगा कि वे वर्षों से इस क्षण का इंतजार कर रहे हों।


हेड कोच के रूप में द्रविड़ की भूमिका महत्वपूर्ण

कप्तान और टीम इंडिया के खिलाड़ी के रूप में राहुल द्रविड़ कभी वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब नहीं हो सके मगर हेड कोच के रूप में उन्होंने टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनकी देखरेख में टीम इंडिया वनडे विश्व कप के फाइनल में भी पहुंची थी।पिछले साल टीम इंडिया फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी और इसका कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ को काफी मलाल था। हालांकि अपने आखिरी मैच के दौरान भारत के वर्ल्ड कप जीतने पर दोनों का गम काफी हद तक जरूर दूर हो गया।


द्रविड़ ने टीम इंडिया पर जताया गर्व

2007 के बाद 2024 में भारत के टी 20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद राहुल द्रविड़ ने कहा कि मेरे पास इस जीत के बारे में कहने के लिए शब्द नहीं है। इस टीम पर मैं जितना गर्व कर सकता हूं,वह कम ही होगा। शुरुआती ओवर्स में ही हम तीन विकेट खो चुके थे मगर उसके बाद हमने 176 रनों का स्कोर खड़ा किया। बाद में गेंदबाजी के दौरान भी हम कमजोर स्थिति में थे मगर 30 गेंदे शेष रहने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जिस तरह लड़ना जारी रखा, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।आखिरी दम तक लड़ाई लड़ कर हमारे लड़कों ने यह बड़ी जीत हासिल की है। मुझे लगता है कि पूरी टीम को इस जीत का श्रेय दिया जाना चाहिए। यह मेरे जीवन का यादगार लम्हा है जिसे मैं कभी भूल नहीं सकता। मैं पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ का आभारी हूं जिनके दम पर हमने यह जीत हासिल की है।


कोच के रूप में शानदार सफर

राहुल द्रविड़ ने कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में मैं कभी वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीत सका। मैं वर्ल्ड कप जीतने के लिए भाग्यशाली नहीं था,लेकिन मैंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास किया है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे ऐसी टीम को कोचिंग देने का मौका मिला। मैं भाग्यशाली हूं कि टीम के सदस्यों ने वर्ल्ड कप की जीत को संभव बनाया।वर्ल्ड कप जीतना एक शानदार एहसास है जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि हेड कोच के रूप में मेरी यात्रा काफी शानदार रही है और वर्ल्ड कप की जीत के साथ इसका अंत हुआ है।


टीम इंडिया ने दी शानदार विदाई

टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का करार पिछले साल नवंबर में वनडे विश्व कप के बाद ही समाप्त हो गया था, लेकिन बीसीसीआई और टीम प्रबंधन की ओर से उन्हें टी 20 विश्व कप तक कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। टी 20 विश्व कप के ब्रॉडकास्टर की ओर से सोशल मीडिया पर ‘डू इट फॉर द्रविड़’ (द्रविड़ के लिए करो) का अभियान चलाया गया था।हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ के लिए इससे शानदार विदाई नहीं हो सकती थी और रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने टी 20 का वर्ल्ड कप जीत कर राहुल द्रविड़ को यादगार विदाई दी है। हालांकि इस बड़ी जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों दिग्गज खिलाड़ियों ने टी 20 इंटरनेशनल मैचों से संन्यास का ऐलान भी कर दिया है।

Tags:    

Similar News