India Team Arrival: 2007 में भी वर्ल्ड चैंपियन और आज भी, 17 साल पहले टीम के सबसे युवा सदस्य और अब भी बने हुए हैं बेमिसाल

India Team Arrival: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के बारे में उल्लेखनीय बात यह है कि इससे पूर्व जब 2007 में भारत ने टी 20 विश्व कप पहली बार जीता था तो वे उस टीम के भी सदस्य थे।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-04 06:10 GMT

रोहित शर्मा  (photo: social media ) 

India Team Arrival: टी 20 वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद भारतीय टीम गुरुवार को भारत लौट आई है। दिल्ली एयरपोर्ट पर क्रिकेट फैंस की ओर से टीम इंडिया का जोरदार स्वागत किया गया। कप्तान रोहित शर्मा ने क्रिकेट फैंस को विश्व कप की एक झलक दिखाई जिसे देखने को लोग बेकरार थे। एयरपोर्ट पर रोहित शर्मा बिल्कुल अलग अंदाज में नजर आए उनके चेहरे पर विश्व कप जीतने की खुशी झलक रही थी।

विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का सीना गर्व से चौड़ा था। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के बारे में उल्लेखनीय बात यह है कि इससे पूर्व जब 2007 में भारत ने टी 20 विश्व कप पहली बार जीता था तो वे उस टीम के भी सदस्य थे। उस समय वे टीम के सबसे युवा सदस्य थे जबकि इस बार उन्होंने टीम इंडिया को लीड करते हुए विश्व कप में बड़ी जीत दिलाई है।

2007 में विश्व विजेता टीम के सबसे युवा सदस्य

भारत ने इससे पहले इससे 17 साल पहले 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाबी हासिल की थी। उस समय टीम इंडिया ने महान कप्तानों में शुमार किए जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में वर्ल्ड कप जीता था। मजे की बात यह है कि रोहित शर्मा उसे टीम के भी सदस्य थे। उस समय वे टीम के सबसे जूनियर सदस्य थे।

2007 की चैंपियन टीम के सभी सदस्य धीरे-धीरे रिटायर होते गए मगर रोहित शर्मा ने खेलना जारी रखा। खेलना ही जारी नहीं रखा बल्कि शानदार बल्लेबाजी के जरिए विश्व के दिग्गज गेंदबाजों को लगातार परेशान करते रहे। आज वे टीम के सबसे अधिक उम्र वाले सदस्य हैं और इस उम्र में भी उनके विस्फोटक अंदाज में कोई कमी नहीं आई है।

उनके ऊपर अभी भी उम्र का असर नहीं दिखता। उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए ही उन्हें हिटमैन की उपाधि भी दी गई है। हालांकि विश्व कप जीतने के बाद अब उन्होंने टी 20 से संन्यास लेने का ऐलान जरूर कर दिया है।


विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया से बराबर किया हिसाब

टी 20 विश्व कप 2024 के दौरान रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। वे भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। हालांकि फाइनल मुकाबले में वे कोई बड़ा स्कोर नहीं बना सके मगर टूर्नामेंट के अधिकांश मैचों में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया।

पिछले साल वनडे विश्व कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद उन्होंने इस बार टी 20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया से हिसाब चुकाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा ने 41 गेंद में 92 रनों की पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी को पूरी तरह तहस-नहस कर दिया। उन्होंने टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान किसी भी भारतीय कप्तान की ओर से सबसे बड़ी पारी खेली। उनकी बल्लेबाजी का ही नतीजा था कि ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत से हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई।


दबाव के बावजूद नहीं खोया धैर्य

टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया। इस मैच के दौरान टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों ने बड़ी भूमिका निभाई। हालांकि 15 ओवर के खेल तक दक्षिण अफ्रीका की टीम हावी दिख रही थी मगर दबाव के क्षणों में भी रोहित शर्मा ने धैर्य नहीं खोया। उन्होंने अपने गेंदबाजों का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल किया और उसके बाद हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने भारत की जीत की पटकथा लिख दी।


विश्व खिताब जीतने के बाद लिया संन्यास

विश्व कप जीतने के बाद रोहित शर्मा ने टी 20 इंटरनेशनल मैचों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। निश्चित रूप से आने वाले समय में टी 20 मैचों के दौरान टीम इंडिया को रोहित शर्मा की कमी काफी खलेगी। टी 20 विश्व कप जीतने के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि टी 20 से अलविदा कहने का इससे बेहतर समय और कोई नहीं हो सकता।

इसलिए अब मैं भारत के लिए टी 20 खेलने से पीछे हट रहा हूं। रोहित शर्मा ने 2007 में टी20 विश्व कप जीत के साथ अपना सफर शुरू किया था और टी20 विश्व कप जीतने के साथ ही अपने सफ़र का अंत भी किया।


शानदार रहा है रोहित शर्मा का कॅरियर

उन्होंने 159 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 32.05 की औसत से 4231 रन बनाए। इस प्रारूप में उनके पांच शतक किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक हैं। इसके अलावा उनके नाम 32 अर्धशतक भी दर्ज हैं। हालांकि, रोहित शर्मा आगे आईपीएल खेलते रहेंगे और वनडे व टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी करते रहेंगे।

रोहित शर्मा ने भारत की ओर से 47 टी 20 विश्व कप मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 34.85 की औसत और 133.04 के स्ट्राइक रेट से 1220 रन बनाए। इनमें 12 अर्धशतक शामिल हैं।



Tags:    

Similar News