ICC Test Ranking: टीम इंडिया से छिना टेस्ट का नंबर-1 का ताज, ऑस्ट्रेलिया बना टेस्ट में बादशाह

ICC Test Ranking: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया ने फिर से हासिल किया नंबर-1 का ताज, भारत को पीछे कर बनी नंबर-1 टीम

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-01-05 12:14 GMT

ICC Test Ranking (Source_Social Media)

ICC Test Ranking: दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में जबरदस्त जीत की खुशी के अगले ही दिन टीम इंडिया को एक बहुत बड़ा झटका लगा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर कराने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की खुशी उस वक्त काफूर हो गई जब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में उनका नंबर-1 का ताज ऑस्ट्रेलिया ने छिन लिया।

भारत को नंबर-1 से हटाकर ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में नंबर-1

शुक्रवार को आईसीसी ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की। इस टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत से टेस्ट की बादशाहत को छिनते हुए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में खुद नंबर-1 टीम बन चुके हैं। पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। इस टेस्ट सीरीज के पहले दोनों ही मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त जीत हासिल की है, तो वहीं तीसरे टेस्ट मैच में भी उन्होंने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इसी टेस्ट मैच के बीच में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट में पहले स्थान पर आ गई है।



भारत की टीम 117 अंकों के साथ दूसरे पर खिसका

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में अब ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे से पहले स्थान पर पहुंच गई है, जिनके टेस्ट रैंकिंग में 118 अंक हो चुके हैं। वहीं रोहित शर्मा एंड कंपनी ने केपटाउन टेस्ट मैच को अपने नाम जरूर किया, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे स्थान पर धकेल दिया है। अब भारतीय क्रिकेट टीम 117 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, टेस्ट रैंकिंग में आगे बात करें तो 115 अंक लेकर इंग्लैंड की टीम तीसरे और 106 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम चौथे स्थान पर है।

भारत के पास इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में फिर से नंबर-1 पर आने का रहेगा मौका

टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की टीम भले ही नंबर-1 पर पहुंच गई है, लेकिन टीम इंडिया उनसे केवल एक अंक ही पीछे हैं। अब भारतीय टीम को आगामी टेस्ट सीरीज इसी महीनें के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ खेलनी है। अपने घर में होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का पास नंबर-1 पर आने का अच्छा मौका रहेगा। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान को इस जारी टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर अपनी स्थिति मजबूत कर सकती है। ऐसे में अगले कुछ महीनों में टेस्ट रैंकिंग में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बादशाहत की जंग नजर आ सकती है।

Tags:    

Similar News