Team India Captain: टीम इंडिया में होंगे अब दो कप्तान, गौतम गंभीर के हेड कोच बनते ही शुरू होगा नया दौर

Team India Captain: टीम इंडिया इन दोनों जिम्बाब्वे के दौरे पर गई है जहां टीम जिंबॉब्वे के साथ पांच मैचों की टी 20 सीरीज खेल रही है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-11 03:19 GMT

Gautam Gambhir  (photo: social media )

Team India Captain: टी 20 वर्ल्ड कप के बाद अब राहुल द्रविड़ के जगह गौतम गंभीर को टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया है। गंभीर के हेड कोच बनते ही टीम इंडिया में अब नया दौर शुरू होने वाला है। कप्तान रोहित शर्मा,विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के टी 20 इंटरनेशनल मैचों से संन्यास के ऐलान के बाद टीम में भी बड़ा बदलाव होने वाला है। अब नए खिलाड़ियों को टीम में खेलने का मौका मिलेगा।

इसके साथ ही अब टी 20 और वर्ल्ड वनडे के लिए अलग-अलग कप्तान होंगे। जानकारों के मुताबिक टी 20 में टीम की कमान अब हार्दिक पंड्या के हाथों में होगी जबकि वनडे टीम की कप्तानी केएल राहुल करेंगे। गौतम गंभीर के हेड कोच बनने के कारण अब टी 20 और वनडे मैचों में टीम इंडिया का अलग अंदाज होगा। हेड कोच बनने के साथ ही गंभीर ने अपना बेस्ट देने और देश के क्रिकेट फैंस की उम्मीदों पर खरा उतरने का बड़ा वादा किया है।

जिम्बाब्वे के बाद शुरू होगा श्रीलंका का दौरा

टीम इंडिया इन दोनों जिम्बाब्वे के दौरे पर गई है जहां टीम जिंबॉब्वे के साथ पांच मैचों की टी 20 सीरीज खेल रही है। इस सीरीज के तीन मैच खेले जा चुके हैं जिनमें भारत में दो मैचों में जीत हासिल की है जबकि एक मैच में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा है। बीसीसीआई ने मंगलवार को गौतम गंभीर को टीम का हेड कोच बनाने का ऐलान किया है।

जिम्बाब्वे दौरे के बाद टीम इंडिया को श्रीलंका का दौरा करना है और इस दौरे की शुरुआत 27 जुलाई से होगी। श्रीलंका दौरे के साथ ही टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर टीम के साथ जुड़ेंगे। श्रीलंका के दौरे के दौरान टीम इंडिया टी 20 और वनडे दोनों मैचों की सीरीज खेलेगी।


नए खिलाड़ियों को मिलेगा टीम में मौका

एक रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका दौरे के साथ ही टी 20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के कई सदस्य टीम में वापसी करेंगे। हालांकि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कर दिया है। ऐसे में इन वरिष्ठ खिलाड़ियों की जगह नए खिलाड़ियों को टीम में खेलने का मौका मिलेगा।

वर्ल्ड कप में भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाने वाले जसप्रीत बुमराह अभी श्रीलंका दौरे के समय टीम के साथ नहीं होंगे। उन्हें भी आराम दिए जाने की तैयारी है। बुमराह ने लंबे समय से क्रिकेट से ब्रेक नहीं लिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि जसप्रीत बुमराह भी श्रीलंका के दौरे पर नहीं जाएंगे।


टी20 में कमान हार्दिक पंड्या के हाथों में होगी

टी 20 मैचों में भारत के अहम खिलाड़ी हार्दिक पंड्या जिम्बाब्वे के दौरे पर नहीं गए हैं मगर श्रीलंका के दौरे के समय वे भी टीम में वापसी करेंगे। जानकारों के मुताबिक श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के दौरान हार्दिक पंड्या टीम में वापसी करेंगे और उन्हें टी 20 टीम की कमान सौंपे जाने की संभावना है।

टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान हार्दिक पंड्या को उप कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पंड्या को टी 20 का बेहतरीन खिलाड़ी माना जाता है और वे आईपीएल के दौरान अपनी कप्तानी का कमाल दिखा भी चुके हैं। ऐसे में टी 20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या के हाथों में होगी।


वनडे मैचों में केएल राहुल होंगे कप्तान

श्रीलंका दौरे का समय टीम इंडिया को टी 20 के साथ वनडे मैच भी खेलने हैं। तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान टीम इंडिया की कप्तानी केएल राहुल के हाथों में सौंपे जाने की संभावना है। राहुल वनडे में टीम इंडिया की पहले भी कप्तानी कर चुके हैं और इसके साथ ही वे काफी अनुभवी क्रिकेटर भी हैं।

2023 में खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल के बाद राहुल टीम में वापसी करेंगे। वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में राहुल अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे। हालांकि फाइनल से पहले खेले गए अन्य मैचों में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। अब यह देखने वाली बात होगी कि श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान राहुल क्या कमाल दिखा पाते हैं। हेड कोच के रूप में गौतम गंभीर को जिम्मेदारी सौंपे जाने का भी असर दिखने की संभावना है।



Tags:    

Similar News