Hong Kong Sixes: 7 साल बाद लौट रहा ये टूर्नामेंट, भारत लेगा हिस्सा, 5 ओवर का मैच

Hong Kong Sixes: भारतीय क्रिकेट टीम जल्द ही हॉन्ग कॉन्ग सिक्सेज टूर्नामेंट में खेलती हुई नजर आएगी। इस टूर्नामेंट की एक टीम में सिर्फ 6 खिलाड़ी ही खेलेंगे।

Written By :  Anupma Raj
Update:2024-10-08 13:51 IST

Hong Kong Sixes Tournament, Hong Kong Sixes, Sports, Cricket

Hong Kong Sixes: भारतीय क्रिकेट टीम जल्द ही हॉन्ग कॉन्ग सिक्सेज टूर्नामेंट में खेलती हुई नजर आएगी। इस टूर्नामेंट की एक टीम में सिर्फ 6 खिलाड़ी ही खेलेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि, 7 साल बाद इस टूर्नामेंट की वापसी हो रही है। इस टूर्नामेंट में 10 ओवर का ही मैच होता है। इस टूर्नामेंट में हर टीम 5-5 ओवर खेलती है। एक टीम में 6 खिलाड़ी ही होते हैं। 

Hong Kong Sixes का हिस्सा होगा भारत

Hong Kong Sixes में टीम इंडिया खेलने वाली है। हॉन्ग कॉन्ग सिक्सेज टूर्नामेंट का आयोजन 1 नवंबर से 3 नवंबर तक होगा। इसका आयोजन हॉन्गकॉन्ग के टिन क्वांग रोड क्रिकेट ग्राउंड में होगा, जिसमें टीम इंडिया हिस्सा लेगी। इस टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। हालांकि भारत की ओर से कौन-कौन से खिलाड़ी खेलेंगे, इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। फिलहाल इस खेल के नियम काफी दिलचस्प है। 


इस टूर्नामेंट के एक मैच में कुल 10 ओवर ही होते हैं। एक टीम को 5 ओवरों में बैटिंग का मौका दिया जाता है। वहीं एक टीम से छह खिलाड़ी ही खेल सकते हैं। विकेटकीपर को छोड़कर फील्डिंग वाली टीम के हर खिलाड़ी को एक ओवर डालना होता है। अगर पांच ओवर खत्म होने से पहले ही किसी टीम के पांच खिलाड़ी आउट हो जाते हैं तो आखिरी बल्लेबाज अकेले ही बैटिंग करता है। 

ये टूर्नामेंट काफी पुराना है, जिसकी शुरुआत 1992 में हुई थी। लेकिन ये 2017 में बंद कर हो गया था। जिसे अब एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर खेल चुके हैं। इसके अलावा ब्रायन लारा और शेन वॉर्न इस टूर्नामेंट में खेल चुके हैं। अब ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि, इस साल भारत की ओर से कौन कौन से खिलाड़ी खेलते हैं। 

Tags:    

Similar News