पेरिस ओलंपिक के बीच भारतीय पहलवानों के यौन उत्पीड़न का मामला फिर उठा, जानिए क्या है पहलवानों को लेकर आई बड़ी रिपोर्ट?

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष रहे बृजभूषण शरण सिंह पर भारतीय महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के लगाए थे आरोप

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-07-27 14:56 GMT

फ्रांस की राजधानी पेरिस में पेरिस ओलंपिक का आगाज हो चुका है। 26 जुलाई शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक की शुरुआत में भारतीय एथलीट्स अपना दम दिखाने के लिए तैयार हैं। इस बार भारत ने पेरिस ओलंपिक के लिए 117 सदस्यों का दल पेरिस भेजा है, जो भारतीय फैंस को मेडल की सौगात देने के लिए तैयार हैं। पेरिस ओलंपिक के रोमांच के बीच भारतीय कुश्ती महासंघ एक बार फिर से चर्चा में आ गया है, क्योंकि भारतीय पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न मामले को लेकर एक बड़ी रिपोर्ट सामने आयी है।

भारतीय पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न की जांच की मांग

भारतीय पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का मामला जोर-शोर से उठाया था, लेकिन इस मामले को दबा दिया गया था। अब पेरिस ओलंपिक के बीच ये मामला फिर से प्रकाश में आया है, क्योंकि एक बड़े एनजीओ और विश्व स्तर पर खेल में समानता के अधिकारों की आवाज उठाने वाले संघठन के एक वर्ल्ड वाइड ग्रुप स्पोर्ट्स एंड राइट्स अलायंस ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है। जो पिछले ही दिनों 23 जुलाई को सामने आ चुकी है। इस संघठन ने विश्व ओलंपिक एसोसिएशन से इस मुद्दे को लेकर जांच करने का निवेदन किया है।

भारत के कुश्ती पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ पर लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप

भारत के दिग्गज पहलवानों जिसमें बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, गीता फोगाट जैसी खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ पर बड़ा आरोप लगाते हुए बताया था कि भारतीय कुश्ती महासंघ में महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न होता है। भारत के इन कुश्ती पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद पर रह चुके बृजभूषण शरण सिंह पर आपराधिक मामला चलाने की मांग की थी, उन्होंने इसके लिए दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दिया था। लेकिन दिल्ली पुलिस ने इन पहलवानों को वहां से खदेड़ दिया था। वहीं बृजभूषण शरण सिंह ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था।

जानिए क्या है पूरी रिपोर्ट

स्पोर्ट्स एंड राइट्स अलायंस की ओर से जारी रिपोर्ट की बात करें तो इसमें बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली उन सभी महिला पहलवानों के बयान दर्ज हैं। जिसमें उन्होंने बृजभूषण शरण सिंह पर आपराधिक केस चलाने की मांग की थी। इन महिला पहलवानों ने अपने बयान में बृजभूषण शरण सिंह के 12 साल के कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के कार्यकाल के दौरान हुए यौन उप्पीड़न का पूरा ब्यौरा दिया।

बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद भारत के खेल मंत्रालय ने जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था लेकिन इस कमेटी ने रिपोर्ट को आगे पेश नहीं किया। ऐसे में अब स्पोर्ट्स एंड राइट्स अलायंस ने इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग की है। भले ही भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद से बृजभूषण शरण सिंह को हटा दिया, लेकिन इसके बाद हुए चुनाव में भी बृजभूषण का एक बहुत ही करीबी संजय सिंह को जीत मिली। लेकिन इसके बाद भारत के लिए ओलंपिक खेलों में पदल जीतने वाली साक्षी मलिक ने आवाज उठायी और जब उनकी आवाज को नहीं सुना गया तो उन्होंने कुश्ती से संन्यास ले लिया।

Tags:    

Similar News